Move to Jagran APP

तीन सदस्यीय कमेटी जांचेगी निजी अस्पतालों में आक्सीजन की गुणवत्ता

जागरण संवाददाता रोहतक निजी अस्पतालों में स्थापित किए गए आक्सीजन प्लांटों का ड्राई-रन करव

By JagranEdited By: Published: Fri, 08 Oct 2021 08:18 PM (IST)Updated: Fri, 08 Oct 2021 08:18 PM (IST)
तीन सदस्यीय कमेटी जांचेगी निजी अस्पतालों में आक्सीजन की गुणवत्ता
तीन सदस्यीय कमेटी जांचेगी निजी अस्पतालों में आक्सीजन की गुणवत्ता

जागरण संवाददाता, रोहतक : निजी अस्पतालों में स्थापित किए गए आक्सीजन प्लांटों का ड्राई-रन करवाया जाएगा। प्रयोगशाला से आक्सीजन की गुणवत्ता की जांच भी होगी। तीन सदस्यीय समिति गठित किया जाएगा, जो कि जांच रिपोर्ट विभाग मुख्यालय को भेजेगी। पावर बैकअप की सुविधा के बिना आक्सीजन कंसंट्रेटर न लगाए जाएं। इसके लिए यूपीएस की व्यवस्था की जा सकती है। ये निर्देश स्वास्थ्य विभाग के एसीएस राजीव अरोड़ा ने दिए। वे छह जिलों के डीसी व सीएमओ के साथ जिला विकास भवन स्थित डीआरडीए सभागार में कोविड संबंधी तैयारियों की समीक्षा कर रहे थे।

loksabha election banner

शिशु मृत्यु वजह को लेकर होगी जांच

सभी जिलों में बच्चों व गर्भवतियों का शत-प्रतिशत टीकाकरण व जांच करवाई जाए। इसके अलावा सही रिपोर्टिंग भी होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि प्रत्येक जिले में नवजात शिशु की मृत्यु के प्रत्येक मामले की जांच की जाए और कारणों का पता लगाया जाए। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व वंदना योजना के तहत प्रत्येक माह की नौ तारीख को गर्भवती महिलाओं की जांच की जाती है।

डेंगू पाजिटिव मिलने पर करवाएं फोगिग

एसीएस राजीव अरोड़ा ने निर्देश दिए कि डेंगू व मलेरिया की रोकथाम के लिए अगले 15 दिन में घर-घर सर्वे पूरा करवाएं। बुखार के सभी मरीजों के खून के सैंपल लिए जाएं और उनकी जांच करवाई जाए। यदि कोई नमूना डेंगू पाजिटिव पाया जाए तो फोगिग करवाई जाए। यदि अस्पताल या स्वास्थ्य केंद्र में डेंगू के मरीज उपचाराधीन है तो उस परिसर में भी फोगिग करवाई जाए ताकि स्वास्थ्य विभाग का स्टाफ भी संक्रमित न हो।

-प्रदेश में 83 फीसद को लग चुकी पहली डोज

अतिरिक्त मुख्य सचिव राजीव अरोड़ा ने समीक्षा बैठक के उपरांत बताया कि प्रदेश में कोविड-19 संक्रमण से बचाव के लिए किए गए प्रबंधों की समीक्षा की जा रही है उन्होंने कहा कि प्रदेश में लगभग 83 प्रतिशत पात्र व्यक्तियों को कोरोना की वैक्सीन की प्रथम डोज लगा दी गई है तथा दूसरी डोज भी लगाई जा रही है।

बैठक में ये अधिकारी रहे शामिल

समीक्षा बैठक में नेशनल हेल्थ मिशन के प्रबंध निदेशक प्रभजोत सिंह, चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान की निदेशक डा. उषा गुप्ता, झज्जर के उपायुक्त श्यामलाल पुनिया, भिवानी के उपायुक्त डा. आरएस ढिल्लों, चरखी दादरी के उपायुक्त प्रदीप गोदारा, महेंद्रगढ़ के अतिरिक्त उपायुक्त अनुराग ढालिया, रोहतक के अतिरिक्त उपायुक्त महेंद्रपाल आदि उपस्थित रहे। इसके अलावा रोहतक के सिविल सर्जन डा. जेएस पुनिया, झज्जर के सीएमओ डा. संजय दहिया, चरखी दादरी के सीएमओ डा. सुदर्शन पंवार, भिवानी के सीएमओ डा. रघुवीर सिंह, महेंद्रगढ़ के सीएमओ डा. अशोक कुमार आदि मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.