Move to Jagran APP

शिवरात्रि पर आज सशर्त खुलेंगे मंदिर, ड्यूटी मजिस्ट्रेट रहेंगे तैनात

शिवरात्रि पर्व के उपलक्ष्य में ज्यादातर मंदिर 19 जुलाई को निर्धारित समय तक खुलेंगे। इस दौरान श्रद्धालु नियमों का पालन करते हुए अपने आराध्य शिव के दर्शन कर उनका जलाभिषेक कर सकेंगे।

By JagranEdited By: Published: Sun, 19 Jul 2020 09:47 AM (IST)Updated: Sun, 19 Jul 2020 09:47 AM (IST)
शिवरात्रि पर आज सशर्त खुलेंगे मंदिर, ड्यूटी मजिस्ट्रेट रहेंगे तैनात
शिवरात्रि पर आज सशर्त खुलेंगे मंदिर, ड्यूटी मजिस्ट्रेट रहेंगे तैनात

जागरण संवाददाता, रोहतक : सावन माह के शिवरात्रि पर्व के उपलक्ष्य में ज्यादातर मंदिर 19 जुलाई को निर्धारित समय तक खुलेंगे। इस दौरान श्रद्धालु नियमों का पालन करते हुए अपने आराध्य शिव के दर्शन कर उनका जलाभिषेक कर सकेंगे। साथ ही मंदिर प्रबंधन की ओर से भी प्रशासन की शर्ताें का पालन करना होगा, ताकि कोरोना महामारी के सामुदायिक संक्रमण को रोका जा सके। जलाभिषेक के दौरान हर भक्त को मास्क का प्रयोग करने के साथ ही दो गज की उचित शारीरिक दूरी के नियम का पालन जरूरी है। नियमों का पालन कराने के लिए कई मंदिरों में ड्यूटी मजिस्ट्रेट भी तैनात रहेंगे। मंदिरों में प्रसाद चढ़ाने या प्रसाद वितरण आदि पर रोक रहेगी। किलोई स्थिति प्राचीन शिव मंदिर में करीब 20 फिट दूरी से ही श्रद्धालु जलाभिषेक कर सकेंगे। तो वहीं वैश्य कालेज रोड स्थित शिव मंदिर में इस बार केवल शिवलिग पर ही जलाभिषेक की अनुमति रहेगी। मंदिर सुबह पांच बजे से रात्रि नौ बजे तक खुलेंगे, ताकि मंदिरों में श्रद्धालुओं की भीड़ न हो और वे नियमों का पालन करते हुए जलाभिषेक कर सकें। वहीं, व्यवस्था बनाने के लिए मंदिरों में पुलिस बल भी तैनात रहेगा।

loksabha election banner

पांच बजे शुरू होगा जलाभिषेक

रविवार को सुबह पांच बजे से रात्रि नौ बजे तक सशर्त मंदिर खोलने की अनुमति प्रशासन की ओर से दी गई है। भगवान शिव का जलाभिषेक करने के लिए प्रत्येक श्रद्धालु को पांच सेकेंड तक का समय दिया जाएगा, ताकि व्यवस्था बनी रहे। श्रद्धालु इस बार 20 फीट दूर से ही भगवान का जलाभिषेक कर सकेंगे। वहीं, मंदिर में किसी प्रकार का प्रसाद आदि चढ़ाने की अनुमति नहीं है। व्यवस्था बनाए रखने के लिए मंदिर कमेटी की ओर से 20 स्वयं सेवक तैनात रहेंगे। वहीं 70 पुलिस कर्मियों की मांग भी की गई है।

- सौरभ अत्री, प्रधान, प्राचीन शिव मंदिर सेवा समिति, किलोई । शिवरात्रि पर दुर्गा भवन मंदिर सुबह साढ़े पांच बजे 12 बजे और शाम चार से रात नौ बजे तक भक्तों के लिए खुलेगा। इस दौरान श्रद्धालु महादेव का जलाभिषेक कर सकेंगे। लेकिन श्रद्धालु घर से ही जल लेकर आएंगे। दस दस की संख्या में लोगों को मंदिर में प्रवेश की अनुमति दी जाएगी। मंदिर में प्रसाद नहीं चढ़ेगा। वहीं, मंदिर में सैनिटाइजर की व्यवस्था की गई है। थर्मल स्क्रीनिग भी कराई जाएगी। मास्क भी उपलब्ध रहेंगे।

- पं. मनोज मिश्र, पुजारी श्री सनातन धर्म दुर्गा भवन मंदिर, रोहतक। वैश्य कालेज रोड स्थित शिव मंदिर शिवरात्रि को लेकर तैयारी पूरी कर ली गई है। मंदिर में इस बार महादेव के प्रतिमा भी जलाभिषेक नहीं होगा। बल्कि उनके पास बने शिवलिग पर ही जलाभिषेक होगा। कोरोना महामारी से बचाव को लेकर मंदिर कमेटी की ओर से नियमों का पालन किया जा रहा है। मंदिर के बाहर ही श्रद्धालुओं की थर्मल स्क्रीनिग कराई जाएगी। मंदिर को सैनिटाइज भी समय समय पर किया जा रहा है। सुबह पांच से रात्रि नौ बजे तक मंदिर में भगवान शिव के जलाभिषेक का समय रहेगा।

- सचिन, सेवादार, वैश्य कालेज रोड शिव मंदिर, रोहतक । डेरे के बाहर होगी थर्मल स्क्रीनिग :

शिवरात्रि की तैयारी पूरी हैं। शवरात्रि पर नियमों का पालन किया जाएगा। चार निजी सुरक्षा गार्ड लगाए गए हैं, जो डेरे को समय समय पर सैनिटाइज करेंगे। श्रद्धालुओं की थर्मल स्क्रीनिग भी डेरे के बाहर ही होगी। डेरे में जलाभिषेक के लिए श्रद्धालु एक द्वार से प्रवेश करेंगे और जलाभिषेक के बाद दूसरे द्वार से निवासी होगी, ताकि भीड़ न हो। वहीं, एक समय में पांच भक्त जलाभिषेक के लिए जा सकेंगे। श्रद्धालुओं के लिए गंगाजल डेरे के बाहर ही उपलब्ध रहेगा। प्रशासन की ओर से शनिवार को डेरा परिसर का निरीक्षण भी किया गया है। पुलिस व प्रशासन के कर्मी भी डेरे में तैनात रहेंगे। किसी श्रद्धालु के पास मास्क न होने पर उनको मास्क भी उपलब्ध कराया जाएगा। सुबह पांच से रात्रि नौ बजे तक जलाभिषेक हो सकेगा।

- श्रीमहंत बाबा कर्णपुरी महाराज, बाबा बालकपुरी डेरा, सर्कूलर रोड, रोहतक। शिवरात्रि को लेकर सभी तैयारी की गई है। नियमों का पालन किया जाएगा। जलाभिषेक करने वाले श्रद्धालुओं के बीच दो गज की उचित शारीरिक दूरी के नियम का पालन कराया जाएगा। वहीं, अगर कोई श्रद्धालु बिना मास्क लगाए होगा तो उसे मास्क भी उपलब्ध कराया जाएगा। हालांकि श्रद्धालुओं के लिए मास्क लगाकर आना जरूरी है। वहीं, सैनिटाइजर की व्यवस्था भी की गई है। प्रशासन की ओर से डेरे में ड्यूटी मजिस्ट्रेट तैनात किए गए हैं। सुबह पांच से रात्रि नौ बजे तक जलाभिषेक हो सकेगा।

- महामंडलेश्वर बाबा कपिलपुरी महाराज, बाबा लक्ष्मणपुरी डेरा, गोकर्ण धाम, रोहतक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.