Move to Jagran APP

देश के निर्माण में शिक्षकों की अहम भूमिका : ग्रोवर

जागरण संवाददाता, रोहतक सहकारिता राज्य मंत्री मनीष ग्रोवर ने कहा कि देश के निर्माण में ि

By JagranEdited By: Published: Tue, 13 Nov 2018 05:56 PM (IST)Updated: Tue, 13 Nov 2018 05:56 PM (IST)
देश के निर्माण में शिक्षकों की अहम भूमिका : ग्रोवर
देश के निर्माण में शिक्षकों की अहम भूमिका : ग्रोवर

जागरण संवाददाता, रोहतक

prime article banner

सहकारिता राज्य मंत्री मनीष ग्रोवर ने कहा कि देश के निर्माण में शिक्षकों की अहम भूमिका है। एक आदर्श एवं समर्पित शिक्षक ही युवा पीढ़ी की नींव को मजबूत कर बेहतर समाज एवं राष्ट्र नवनिर्माण में अपना योगदान दे सकता है। वह मंगलवार को महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय के गुरुग्राम स्थित सेंटर फॉर प्रोफेशनल एंड एलाइड स्टडीज में शोध प्रविधि विषयक कार्यशाला का उद्घाटन करने के बाद विद्यार्थियों को संबोधित कर रहे थे। मुख्यातिथि मंत्री मनीष कुमार ग्रोवर ने पारंपरिक दीप प्रज्ज्वलन कर इस कार्यशाला का शुभारंभ किया।

राज्यमंत्री मनीष कुमार ग्रोवर ने कहा कि इस कार्यशाला में विभिन्न माध्यमों एवं नवीन तकनीकों के सहयोग से सामाजिक वैज्ञानिकों को मानक शोध तकनीकों की जानकारी देकर उनकी शोध क्षमता को सु²ढ़ किया जाएगा। उन्होंने कहा कि यह कार्यशाला भविष्य में शिक्षकों के शैक्षणिक एवं शोध कार्य के लिए सकारात्मक साबित होगी।

कुलपति प्रो. बिजेंद्र कुमार पूनिया ने इस उद्घाटन सत्र की अध्यक्षता की। कुलपति प्रो. पूनिया ने कहा कि शिक्षकों की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए आयोजित की गई। कार्यशाला में शिक्षकों की भूमिका को लेकर चर्चा की जाएगी। उन्होंने कह कि समाज एवं देश में शिक्षक की केन्द्रीय भूमिका होने के कारण उनका चहुंमुखी विकास अति आवश्यक है। कुलपति ने भी कार्यशाला के आयोजन को लेकर बधाई एवं शुभकामनाएं दी।

इससे पूर्व सेंटर फॉर प्रोफेशनल एवं एलाइड स्टडीज की निदेशिका प्रो. संतोष नांदल ने स्वागत भाषण दिया और कार्यशाला की पृष्ठभूमि को सामने रखा। प्रो. संतोष नांदल ने बताया कि दो सप्ताह तक चलने वाली इस राष्ट्रीय कार्यशाला में देश भर के विश्वविद्यालयों एवं महाविद्यालयों में सामाजिक अध्ययन विषयों से जुड़े 30 युवा शिक्षक कार्यशाला में अपने शैक्षणिक निर्माण के लिए शिरकत कर रहे हैं। सांध्यकालीन सत्र में भगत फूल ¨सह महिला विश्विद्यालय, खानपुर कलां के अर्थशास्त्र विभाग के प्रो. सुरेंद्र कुमार मोर ने प्रतिभागियों को शोध से जुड़े विषयों पर व्याख्यान दिया। कार्यशाला की सह निदेशिका डा. सुनील देवी ने सभी अथितियों का आभार प्रदर्शन जताया। मंच संचालन प्राध्यापिका डा. कविता दहिया ने किया। इस अवसर पर रमेश भाटिया, संस्थान के सभी शिक्षक, प्रतिभागी एवं विद्यार्थी उपस्थित रहे।

कैंपस स्कूल में इंटर स्कूल प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता आज

रोहतक :

महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय (एमडीयू) का यूनिवर्सिटी कैंपस स्कूल 14 नवंबर को बाल दिवस के उपलक्ष्य में इंटर-स्कूल प्रश्रोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन करेगा।

यूनिवर्सिटी कैंपस स्कूल की निदेशिका प्रो. सोनिया मलिक ने बताया कि कुलपति प्रो. बिजेन्द्र कुमार पुनिया बतौर मुख्यातिथि इस कार्यक्रम का शुभारंभ करेंगे। यह कार्यक्रम प्रात: 10 बजे से राधाकृष्णन सभागार में प्रारंभ होगा। यूआइइटी के 20 विद्यार्थियों ने लिया कैंपस प्लेसमेंट में भाग

रोहतक :

महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय (एमडीयू) के यूनिवर्सिटी इंस्टीट्यू ऑफ इंजीनिय¨रग एंड टेक्नोलॉजी के ट्रे¨नग एवं प्लेसमेंट सेल के तत्वावधान में कैंपस प्लेसमेंट कार्यक्रम का आयोजन किया गया। प्रतिष्ठित एमएनसी नैग्रो कंपनी ने इस कार्यक्रम में विजिट की।

यूआइइटी के निदेशक प्रो. राहुल ऋषि ने नैग्रो कंपनी के अधिकारियों का स्वागत किया। नैग्रो कंपनी के सीनियर एसोसिएट एचआर गौरव शर्मा, एसोसिएट लीड रूक अधिकारी और विकास कौल ने विद्यार्थियों का ऑनलाइन एप्टीट्यूड टेस्ट लिया। यूआइइटी के टीपीओ अरूण हुड्डा ने बताया कि इस प्लेसमेंट कार्यक्रम में यूआइइटी समेत आसपास के लगभग 20 इंजीनिय¨रग कालेजों के विद्यार्थियों ने भाग लिया। कंप्यूटर साइंस विभाग के प्राध्यापक डा. बालकिशन, शेर ¨सह व संजीव ने आयोजन सहयोग दिया। शार्टलिस्टड स्टूडेंट्स की फाइनल लिस्ट 14 नवंबर को यूआइइटी वेबसाइट पर जारी की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.