Move to Jagran APP

युवाओं के लिए मार्गदर्शक हैं स्वामी विवेकानंद की शिक्षाएं : गुलिया

राष्ट्रीय युवा सप्ताह के समापन समारोह का नेहरू युवा केंद्र के तत्वाधान में जिले के अलग-अलग जगह पर आयोजन हुआ। सबसे पहले पुस्तकालय अध्यक्ष सतीश मालिक की उपस्थिति में एमडीयू परिसर में स्थित स्वामी विवेकानंद की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित किए। राज्य सर्वश्रेष्ठ युवा पुरस्कार विजेता राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवक नवनीत एवं राष्ट्रपति अवार्ड विजेता एनएसएस स्वयंसेवक हरिश्चंद्र के द्वारा महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय में कार्यक्रम आयोजित किया गया।

By JagranEdited By: Published: Fri, 21 Jan 2022 12:56 AM (IST)Updated: Fri, 21 Jan 2022 12:56 AM (IST)
युवाओं के लिए मार्गदर्शक हैं स्वामी विवेकानंद की शिक्षाएं : गुलिया
युवाओं के लिए मार्गदर्शक हैं स्वामी विवेकानंद की शिक्षाएं : गुलिया

जागरण संवाददाता, रोहतक : राष्ट्रीय युवा सप्ताह के समापन समारोह का नेहरू युवा केंद्र के तत्वाधान में जिले के अलग-अलग जगह पर आयोजन हुआ। सबसे पहले पुस्तकालय अध्यक्ष सतीश मालिक की उपस्थिति में एमडीयू परिसर में स्थित स्वामी विवेकानंद की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित किए। राज्य सर्वश्रेष्ठ युवा पुरस्कार विजेता राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवक नवनीत एवं राष्ट्रपति अवार्ड विजेता एनएसएस स्वयंसेवक हरिश्चंद्र के द्वारा महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय में कार्यक्रम आयोजित किया गया। जहां पर मुख्य अतिथि के तौर पर उपस्थित रहे राजनीतिक विज्ञान विभागाध्यक्ष एवं राष्ट्रपति अवार्डी एनएसएस अधिकारी रणवीर गुलिया ने स्वामी विवेकानंद के जीवन पर प्रकाश डालते हुए कहा कि तकनीकी रूप से तेजी से विकसित होते हुए समाज में अपने नैतिक मूल्यों को आधार बनाकर व्यक्तिगत और सामाजिक विकास के लिए स्वामी विवेकानंद की शिक्षाएं एवं जीवन दर्शन एक सटीक मार्गदर्शक हैं। जिस पर चलकर युवा अपनी मनचाही मंजिल पा सकते हैं। इस दौरान स्वामी विवेकानंद के आदर्शो को अपनाने का आहवान किया गया। स्वामी विवेकानंद युवाओ के लिए आदर्श व प्रेरणास्रोत हैं। उनके जीवन से प्रेरणा लेकर जीवन में आगे बढना चाहिए। डाक्टर जसमेर हुड्डा ने युवाओं को स्वयंसेवक बन समाज में अपना किरदार अदा करने के विषय में प्रेरित किया। साथ ही कहा कि समाज को सुधारने के लिए सबसे पहले अपने आस के माहौल को सुधारें। पर्यावरणविद दीपक छारा ने पर्यावरण संरक्षण से जुड़ी मुहिम के संदर्भ में युवाओं को जागरूक किया। इसी कड़ी में सापला में स्वयंसेवक देवेंद्र ने कार्यक्रम का आयोजन किया। इस अवसर पर तेजेंद्र मकड़ोली, अनिल हुड्डा, संदीप, अजय हुड्डा, अंकित आदि उपस्थित रहे।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.