Move to Jagran APP

रोहतक में पेयजल आपूर्ति दुरूस्त करने के अधिकारियों को दी सख्त हिदायतें

रोहतक शहर में स्वच्छ पेयजल आपूर्ति कराने के लिए जनस्वास्थ्य विभाग सख्त हिदायतें मिली हैं। चंडीगढ़ से पहुंचे अधिकारियों के साथ विधायक की बैठक हुई।

By JagranEdited By: Published: Sun, 30 Aug 2020 10:01 AM (IST)Updated: Sun, 30 Aug 2020 10:01 AM (IST)
रोहतक में पेयजल आपूर्ति दुरूस्त करने के अधिकारियों को दी सख्त हिदायतें
रोहतक में पेयजल आपूर्ति दुरूस्त करने के अधिकारियों को दी सख्त हिदायतें

जागरण संवाददाता, रोहतक : शहर में स्वच्छ पेयजल आपूर्ति कराने के लिए जनस्वास्थ्य विभाग सख्त हिदायतें मिली हैं। चंडीगढ़ से पहुंचे अधिकारियों के साथ विधायक की बैठक हुई। जनस्वास्थ्य विभाग और चंडीगढ़ के अधिकारियों ने आगामी 15 दिनों के अंदर स्वच्छ जल की आपूर्ति करने का वादा किया है। वहीं, पेयजल आपूर्ति व सीवरेज व्यवस्था को पांच जोन में बांटा गया है। इन सभी जोन में अतिरिक्त कर्मचारी लगाए जाएंगे, जिससे शिकायतों का समाधान तत्काल किया जाए।

loksabha election banner

शहर के सर्किट हाउस में शनिवार को विधायक भारत भूषण बतरा ने एसीएस देवेंद्र सिंह से शिकायत की थी। एससीएस के आदेशों पर पहुंचे जन स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की एक महत्वपूर्ण बैठक को संबोधित किया। विधायक ने नाराजगी जताई कि की तमाम कालोनियों में दूषित पानी की आपूर्ति होती है। बहुत से इलाकों में सीवरेज और पानी की पाइप लाइन मिक्स हो रही है। ऐसी समस्याओं को लेकर लगातार उन्हें शिकायतें मिलती रहती हैं। इनका तुरंत समाधान होना चाहिए। सख्त हिदायत देते हुए विधायक बतरा ने सीवरेज व्यवस्था दुरूस्त करने की हिदायतें दीं। बैठक में चीफ इंजीनियर (हेड क्वार्टर ) देवेंद्र दहिया, विजिलेंस के एससी अशोक कुमार, एससी खंडूजा के साथ विभाग के एक्सईएन व अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद रहे।

फिर से अमृत योजना पर उठे सवाल

अमृत योजना में 14 करोड़ रुपये वाटर व‌र्क्स की सफाई के लिए मंजूर हुए थे, इसमें सिर्फ सोनीपत रोड वाटर व‌र्क्स की ही सफाई हुई है। बाकी सफाई के लिए अर्बन डेवलपमेंट कॉरपोरेशन ने हाथ खड़े कर दिए हैं। विधायक ने कहा कि इस समस्या का तुरंत समाधान होना चाहिए। सभी वाटर व‌र्क्स जो इस शहर में है उनकी जल्द सफाई होनी चाहिए। बूस्टिग स्टेशनों के निर्माण की जहां जरूरत है वहां भी तुरंत कार्य करने को कहा। चंडीगढ़ से आई टीम ने इस अवसर पर विधायक को अपनी सर्वे रिपोर्ट प्रस्तुत की।

चंडीगढ़ के अधिकारी बोले, एक-एक शिकायत का होगा समाधान

चंडीगढ़ से पहुंचे चीफ इंजीनियर देवेंद्र दहिया व जनस्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने कहा कि जिन क्षेत्रों में समस्याएं हैं, वह नोट कर ली गई हैं। सभी समस्याओं का 15 दिन के अंदर समाधान कर दिया जाएगा। इसके अतिरिक्त एक्सईएन वाटर व‌र्क्स और एक्सईएन सीवरेज अपने वाटसएप नंबर लोगों के साथ शेयर करेंगे, जिससे लोग तुरंत अपनी शिकायतों से अवगत करवा सकें।

शिकायत के लिए नंबर होने चाहिए सार्वजनिक

विधायक बतरा ने कहा कि शहर के लोगों को अगर पेयजल मिले तो स्वच्छ मिलना चाहिए, वह उनका अधिकार है। अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि परेशान उपभोक्ता की शिकायत का तुरंत समाधान हो। इसके लिए सभी नंबर सार्वजनिक किए जाने चाहिए।

अमृत योजना को लेकर फिर से दो विभागों में टकराव

बैठक के दौरान चंडीगढ़ से पहुंचे अधिकारियों ने अमृत योजना का जिक्र किया। बताया गया है कि अधिकारियों ने नगर निगम प्रशासन की तरफ से अमृत योजना में बिछाई जा रही पेयजल-सीवरेज की लाइनों के कारण परेशानियां खड़ी होने की बात कही। यह भी कहा कि उच्चाधिकारियों से इस प्रकरण में वार्ता की जाएगी। नए जलघर के निर्माण के लिए जमीन को लेकर चर्चा

नए जलघर के निर्माण की जरूरत को लेकर जनस्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने चर्चा की। विभागीय अधिकारियों ने कहा कि पेयजल आपूर्ति स्टैंडर्ड मानक के हिसाब से कराने के लिए जरूरी है कि नए जलघर का निर्माण हो। चंडीगढ़ से पहुंचे अधिकारियों ने कहा कि जमीन तलाशी जाए। विभागीय अधिकारियों ने कहा कि लाढ़ौत रोड पर जमीन तलाशी गई। सरकार जमीन ट्रांसफर व अन्य कार्रवाई करे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.