Move to Jagran APP

स्लम बस्तियों में टीकाकरण के लिए चलाया जाएगा विशेष अभियान

स्वास्थ्य विभाग की ओर से जिले की स्लम बस्तियों में रहने वाले बच्चों और गर्भवती महिलाओं के टीकाकरण के लिए प्लानिग की गई है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 29 Aug 2020 09:46 AM (IST)Updated: Sat, 29 Aug 2020 09:46 AM (IST)
स्लम बस्तियों में टीकाकरण के लिए चलाया जाएगा विशेष अभियान

जागरण संवाददाता, रोहतक : स्वास्थ्य विभाग की ओर से जिले की स्लम बस्तियों में रहने वाले बच्चों और गर्भवती महिलाओं के टीकाकरण के लिए प्लानिग की गई है। योजना के तहत स्लम बस्तियों की मैपिग करते हुए क्षेत्रवार टीमों का गठन किया गया है। जल्द ही इन टीमों को फील्ड में उतारकर टीकाकरण के अभियान को पूरा कराया जाएगा। दरअसल स्लम बस्तियों में रहने वाले बड़ी संख्या में गर्भवती महिलाएं व बच्चे टीकाकरण से वंचित रह जाते हैं और इससे उनके स्वास्थ्य पर विपरीत प्रभाव पड़ता है। बड़ी संख्या में गर्भवती महिलाओं को और गर्भ में पल रहे बच्चे को विभिन्न प्रकार की बीमारियों से बचाने, खून की कमी को दूर करने और अन्य प्रकार की योजनाओं का लाभ देने के लिए स्वास्थ्य विभाग की टीम अभियान चलाती है, लेकिन स्लम बस्तियों में रहने वाली महिलाओं व लोगों में जागरूकता के अभाव में वह टीकाकरण नहीं करा पाते हैं।

loksabha election banner

गर्भवती महिलाओं व नवजात बच्चों को लगाए जाने वाले टीके

गर्भावस्था के शुरुआती महीने में महिलाओं को टीटी के दो और टीटी बूस्टर की वैक्सीन लगाई जाती है। वहीं नवजात बच्चों को जन्म के समय बीसीजी, हेपेटाइटिस की वैक्सीन लगाई जाती है। इसके अलावा निर्धारित समयांतराल पर ओपीवी, खसरा, विटामिन ए, डीपीटी और टीटी की वैक्सीन लगाई जाती है।

इन स्लम बस्तियों को किया गया चिन्हित

स्वास्थ्य विभाग ने डीपीएस झुग्गी, सैनिक कालोनी, रेलवे लाइन, फ्लाइओवर स्लम, राजेंद्रा कालोनी, जींद बाईपास, राम नगर, अमृत कालोनी, सुनारिया चौक, कच्चा बेरी रोड, भिवानी फ्लाइओवर, फ्लाइओवर स्लम, ओमैक्स झुग्गी, विनय नगर, देवीलाल झुग्गी, एमडीयू झुग्गी, कबीर कालोनी, जसबीर कालोनी, विशाल नगर, बस स्टैंड झुग्गी, आजादगढ़, रेलवे क्रॉसिग, राजीव विहार, जेपी कालोनी, सिंहपुरा, स्लम, करतारपुरा, रामलीला पड़ाव, शोरा कोठी, न्यू नेहरू कालोनी को चिन्हित किया है। वर्जन --

मलिन बस्तियों में बड़ी संख्या में महिलाएं व बच्चे टीकाकरण से वंचित रह जाते हैं। जिसके चलते इस बार मैपिग करते हुए टीमों की जिम्मेदारी लगाई गई है। जल्द ही अभियान चलाकर टीकाकरण कराया जाएगा। --- डा. अनिल बिरला, सिविल सर्जन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.