Move to Jagran APP

छात्राओं के लिए चलेंगी स्पेशल बसें, 45 गांवों की छात्राओं को मिलेगा लाभ

जागरण संवाददाता रोहतक बेटियों को और पढ़ाने व सशक्त बनाने के लिए सरकार द्वारा भी नई श्

By JagranEdited By: Published: Wed, 27 Nov 2019 08:50 PM (IST)Updated: Thu, 28 Nov 2019 06:17 AM (IST)
छात्राओं के लिए चलेंगी स्पेशल बसें, 45 गांवों की छात्राओं को मिलेगा लाभ
छात्राओं के लिए चलेंगी स्पेशल बसें, 45 गांवों की छात्राओं को मिलेगा लाभ

जागरण संवाददाता, रोहतक : बेटियों को और पढ़ाने व सशक्त बनाने के लिए सरकार द्वारा भी नई शुरुआत की गई है। छात्राओं के लिए रोडवेज विभाग द्वारा सात नई बसें संचालित की जाएंगी। इन बसों के संचालन से जिले के 45 गांवों की छात्राओं को इसका सीधा लाभ मिल सकेगा। इससे छात्राएं स्कूल-कालेज जाने में सहज हो सकेंगी। सरकार को उम्मीद है कि छात्राओं को सुविधा दिए जाने पर वह पढ़ने के लिए प्रेरित होंगी तथा उनके परिजन भी उन्हें पढ़ाने की ओर अग्रसर होंगे।

loksabha election banner

आज भी बड़ी संख्या में ग्रामीण लड़कियां स्कूल-कालेजों से दूरी बनाए हुए हैं। गांवों में स्कूल कालेज न होना तथा दूर स्थित स्कूल-कालेज आने जाने में छात्राओं को परेशानी होने के कारण बड़ी संख्या में लड़कियां पढ़ाई छोड़ देती हैं। परिजन भी सुविधाओं के अभाव में बेटियों को घर से बाहर पढ़ाई के लिए भेजने में असहज महसूस करते हैं। सरकार ने ऐसी स्थिति से निजात दिलाने के लिए अब तैयारियां शुरू की हैं। बुधवार को सरकार ने प्रदेश में छात्राओं के लिए स्पेशल 181 बसें संचालित करने के आदेश दिए हैं। योजना के तहत जिले में भी सात नई बसों का संचालन छात्राओं को स्कूल-कालेजों तक पहुंचाने के लिए किया जाएगा। इसके लिए रोडवेज अधिकारियों ने सात रूट तैयार किए हैं। इन रूटों पर पड़ने वाले 45 गांवों की छात्राओं को बसों की सुविधा मिलेगी, जिससे वह पढ़ने के लिए अग्रसर होंगी, तथा परिजन भी निसंकोच होकर बेटियों को पढ़ने के लिए प्रेरित करेंगे। रोडवेज विभाग से मिली जानकारी के अनुसार समैण से रोहतक, गिरावड़ से रोहतक, बेडवा से रोहतक, रिठाल से रोहतक, बेरी से रोहतक व बिदलान से रोहतक के रूटों पर बसों का संचालन किया जाएगा। इन गांवों की बेटियों को होगा फायदा

सात नई बसों के संचालन से सिलाणा, गोरढ़, बखेता, मुंगाण, रुड़की, भालौठ, बोहर, फरमाणा, जुलाना, किला जफरगढ़, लाखनमाजरा, चांदी, समरगोपालपुर, रिटौली, कबूलपुर, बालंद, सुनारिया, गोछी, डीघल, करौंथा, शिमली, मायना, पहरावर, काहनी, जसिया, ब्राह्मणवास, बसंतपुर, धामड़, लाढौत, भैयापुर, खेरड़ी, चांदी, भगवतीपुर, समरगोपालपुर, टिटौली, सुंदरपुर, सिघपुरा, भैणी सुरजन, महम, बलंभा, खरकड़ा, मदीना, बहुअकबरपुर और गद्दी खेड़ी गांव की बेटियों को फायदा होगा। सरकार के निर्देश पर रूटमैप तैयार किया गया है। जल्द ही बेटियों के लिए सात नई स्पेशल बसों का संचालन शुरू कर दिया जाएगा।

जोगिद्र रावल, जीएम, रोडवेज


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.