Move to Jagran APP

कम दाम पर Chinese Item निकाल रहे दुकानदार, डर... कहीं बाद में बंद न हो जाए बिक्री

दुकानदार कम दामों पर चाइनीज सामान बेच रहे हैं। उन्हें डर है कि कहीं बाद में चाइनजी आइटम की बिक्री बंद न हो जाए।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Wed, 20 May 2020 02:22 PM (IST)Updated: Wed, 20 May 2020 02:22 PM (IST)
कम दाम पर Chinese Item निकाल रहे दुकानदार, डर... कहीं बाद में बंद न हो जाए बिक्री
कम दाम पर Chinese Item निकाल रहे दुकानदार, डर... कहीं बाद में बंद न हो जाए बिक्री

जेएनएन, रोहतक। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोकल प्रोडक्ट को तवज्जो देने का आह्वान किया था। इसके बाद चाइनीज माल बिक्री से जुड़े दुकानदारों व कारोबारी धड़ाधड़ बचे हुए सामान को बेच रहे हैं, जबकि बड़े कारोबारी और सीधे दिल्ली से माल लाने वाले कारोबारी अभी नए आर्डर लेने से कतरा रहे हैं।

loksabha election banner

चाइनीज सामान की बिक्री से जुड़े दुकानदारों और व्यापारियों के मन में भय बढ़ गया है। सोनीपत रोड स्थित शोरूम पर चाइनीज सामानों के रेट कम कर दिए। फिलहाल डेढ़ गुना तक यहां रेट कम किए गए हैं। 22 मार्च से लॉकडाउन शुरू हुआ था। लॉकडाउन-4 के आने तक ढील भी मिली। हालांकि लॉकडाउन-3 तक लोग घरों में रहे। दुकानदारों ने चुपके से इंडोर गेम से जुड़े चाइनीज सामान कैरम बोर्ड, बैडमिंटन, लूडो, उछलने वाली रस्सी आदि को बेच दिया। अब बाजार में इन सामानों की भारी कमी है। कुछ दुकानदार को दावा कर रहे हैं कि आर्डर के बावजूद सामान नहीं मिल पा रहा।

मोबाइल बिक्री से जुड़े दुकानदार सोशल मीडिया पर भेज रहे मैसेज

पालिका बाजार इलेक्ट्रोनिक सामान, मोबाइल, मोबाइल रिपेयरिंग, मोबाइल के पार्ट आदि सामान की बिक्री का रोहतक में सबसे बड़ा केंद्र हैं। छोटूराम चौक के निकट, दिल्ली रोड, सोनीपत रोड पर करीब 1000-1200 तक मोबाइल व इलेक्ट्रोनिक सामान बिक्री की दुकानें हैं। इनमें ज्यादातर स्थानों पर चाइनीज सामान हैं। कुछ मोबाइल की दुकानों के संचालक सोशल मीडिया पर मैसेज भेजकर ग्राहकों को चाइनीज सामान खरीदने के लिए समझाने का प्रयास कर रहे हैं।

आनलाइन स्वदेशी मेला अभियान

स्वदेशी जागरण मंच के जिला संयोजक चंद्र शेखर पाठक का कहना हैै कि लॉकडाउन चल रहा है, इसलिए आनलाइन स्वदेशी मेला अभियान लगातार चला रहे हैं। मेले के माध्यम से स्वदेशी सामान के फायदे बताए जा रहे हैं। आनलाइन हम बच्चों को भी इस अभियान से जोड़ा जा रहा है। बाद में बच्चों का आनलाइन टेस्ट भी लेते हैं, जिसमें पता लगाते हैं कि बच्चों को स्वदेशी से संबंधित जानकारी हुई कि नहीं।

दिल्ली से मंगवा रहे मोबाइल व इसके उपकरण

मोबाइल एवं मोबाइल उपकरण विक्रेता मनीष नारंग का कहना है कि रोहतक में मोबाइल व उनके उपकरण दिल्ली से मंगाए जाते हैं। मोदी ने जो आह्वान किया था उसका हम स्वागत करते हैं, लेकिन हमारा एक सुझाव है। जब तक मोबाइल और मोबाइल के उपकरण हमारे देश-प्रदेश में निर्मित नहीं होंगे तब तक चीन हमारे बाजारों पर हावी रहेगा।

आर्डर लेने के लिए डिस्ट्रीब्यूटर बार-बार बात को टाल रहे 

खिलौने एवं गिफ्ट विक्रेता पंकज बहल का कहना है कि रोहतक में बड़े 10 डिस्ट्रीब्यूटर हैं, जो चीन से आने वाले इंडोर गेम से संबंधित और खिलौनों की सप्लाई से जुड़े हुए हैं। माल सप्लाई वाले करीब 20 कारोबारी हैं। मार्केट में खिलौने और खेल से संबंधित उपकरण गायब हैं। नए आर्डर लेने के लिए डिस्ट्रीब्यूटर बार-बार बात को टाल रहे हैं। यह भी स्पष्ट नहीं बता रहे कि रेट घटाएंगे या बढ़ाएंगे।

प्रतिस्पर्धा के अनुरूप सामान नहीं मिलता

खिलौने एवं गिफ्ट सामान बिक्री से जुड़े राजेश शर्मा का कहना है कि मैंने आर्डर दिया है। अब एक-दो दिन में माल भेजने की बात तय हुई है। चाइनीज सामान बिक्री की सबसे बड़ी वजह यही है कि ग्राहक सस्ता और आकर्षक सामान देखता है, लेकिन भारत के बाजारों में प्रतिस्पर्धा के अनुरूप सामान नहीं मिलता।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.