Move to Jagran APP

कोविड काल में सुरक्षा कवच बनेंगे बैंक, बीमा योजनाओं का होगा नवीनीकरण

कोविड काल में बैंक प्रत्येक उपभोक्ता का सुरक्षा कवच बनेंगे। केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना और प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना का नवीनीकरण करने का फैसला लिया है। बैंकों ने अपने उपभोक्ताओं से कहा कि 31 मई तक अपने खातों में किस्तों के लायक रकम जरूर रखें। जिससे बीमा की किस्त जमा कराईं जा सकें और इसके साथ ही बीमा का नवीनीकरण कराया जा सके। रोहतक के जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक ने बताया कि प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा और प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा को वित्तीय वर्ष 2021-2022 में नवीनीकरण करने का फैसला लिया है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 17 May 2021 08:38 AM (IST)Updated: Mon, 17 May 2021 08:38 AM (IST)
कोविड काल में सुरक्षा कवच बनेंगे बैंक, बीमा योजनाओं का होगा नवीनीकरण
कोविड काल में सुरक्षा कवच बनेंगे बैंक, बीमा योजनाओं का होगा नवीनीकरण

अरुण शर्मा, रोहतक

loksabha election banner

कोविड काल में बैंक प्रत्येक उपभोक्ता का सुरक्षा कवच बनेंगे। केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना और प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना का नवीनीकरण करने का फैसला लिया है। बैंकों ने अपने उपभोक्ताओं से कहा कि 31 मई तक अपने खातों में किस्तों के लायक रकम जरूर रखें। जिससे बीमा की किस्त जमा कराईं जा सकें और इसके साथ ही बीमा का नवीनीकरण कराया जा सके।

रोहतक के जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक ने बताया कि प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा और प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा को वित्तीय वर्ष 2021-2022 में नवीनीकरण करने का फैसला लिया है। केंद्र सरकार की योजना बताते हुए कहा कि प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के लिए 330 रुपये और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत खाते से 12 रुपये की वार्षिक किस्तें जमा होंगी। इसलिए इस योजना का लाभ उठाने के लिए उपभोक्ता हर हाल में अपने खातों में पर्याप्त रकम रखें। जिससे उनके खातों से रकम का बीमा के लिए भुगतान हो सके। प्रदेश सरकार की योजना के लिए सर्विस सेंटरों पर होंगे आवेदन

जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक ने बताया कि प्रदेश सरकार ने भी बीपीएल(गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वालों के लिए) परिवार या फिर जिनकी वार्षिक आय 1.80 लाख रुपये से कम है। इसके साथ ही 18-50 वर्ष की आयु के बीच कोरोना से मृत्यु होने पर दो लाख रुपये की आर्थिक मदद दी जाएगी। 31 मई 2021 के बाद प्राकृतिक मृत्यु कोविड सहित सभी प्रकार की डेथ(मृत्यु) के मामलों में एमएमपीएसवाई(मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना) और पीएमजेजेबीवाई(प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना) के तहत दो-दो लाख रुपये का मुआवजा मिलेगा। उपभोक्ताओं को राज्य सरकार की इस योजना का लाभ उठाने के लिए कॉमन सर्विस सेंटरों पर आवेदन करना होगा। सरकार ही इनकी 330 रुपये की किस्त भरेगी। सर्विस सेंटर से फॉर्म भरने के बाद एक दस्तावेज मिलेगा। उसे बैंक में पहुंचकर अपने खाते से अपडेट कराना होगा। कैसे भी डेथ हो जीवन ज्योति बीमा योजना में होगा कवर, सुरक्षा बीमा योजना एक्सीडेंटल होगा

जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक ने बताया कि प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना में कोविड सहित किसी भी स्थिति में डेथ हुई हो तो दो लाख रुपये का मुआवजा मिलेगा। हालांकि प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना एक्सीडेंटल होगा। इसमें किसी हादसे में डेथ होने पर ही दो लाख रुपये का बीमा कवर होगा। यह भी बताया कि कहना है कि यदि उपभोक्ताओं को बीमा योजना में बदलाव कराना है तो वह संबंधित बैंक में जाएं। बैंक में जिस बीमा योजना में कवर होना चाहते हैं उसका फॉर्म भरकर दे सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.