Move to Jagran APP

कुरुक्षेत्र विवि में 17 से शुरू होंगे रजिस्ट्रेशन, एमडीयू ने तैयार किया एडमिशन के लिए खास स्टूडेंट पोर्टल

जागरण संवाददाता रोहतक विश्वविद्यालयों में शैक्षणिक सत्र 2021-22 को लेकर एडमिशन प्रक्रिया

By JagranEdited By: Published: Thu, 12 Aug 2021 08:03 AM (IST)Updated: Thu, 12 Aug 2021 08:03 AM (IST)
कुरुक्षेत्र विवि में 17 से शुरू होंगे रजिस्ट्रेशन, एमडीयू ने तैयार किया एडमिशन के लिए खास स्टूडेंट पोर्टल

जागरण संवाददाता, रोहतक :

loksabha election banner

विश्वविद्यालयों में शैक्षणिक सत्र 2021-22 को लेकर एडमिशन प्रक्रिया को लेकर तैयारियां अंतिम चरण में हैं। कुरुक्षेत्र विवि में एडमिशन के लिए 17 अगस्त से आनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू होंगे। विवि ने पीजी, पंचवर्षीय, डिप्लोमा-सर्टिफिकेट पाठ्यक्रमों के लिए एडमिशन नोटिस जारी कर दिया है। वहीं, ए-प्लस ग्रेड महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय (एमडीयू) का प्रोस्पेक्ट्स 15 या 16 अगस्त को जारी किया जाएगा। विवि ने एडमिशन समिति गठित की है। एडमिशन प्रक्रिया के लिए एमडीयू ने खास स्टूडेंट पोर्टल तैयार किया है।

दूसरी ओर, प्रदेश के कालेजों में एडमिशन के लिए शेड्यूल उच्चतर शिक्षा विभाग (डीएचई) जारी करेगा। रजिस्ट्रेशन भी डीएचई के पोर्टल पर होंगे। बुधवार देर शाम तक डीएचई की ओर से इस संबंध में कोई सूचना जारी नहीं की गई। कैथल के महर्षि वाल्मीकि संस्कृत विश्वविद्यालय में सात जून से दाखिला प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। आचार्य व शास्त्री में पाठ्यक्रमों के लिए आवेदन चल रहे हैं। चौधरी बंसीलाल विश्वविद्यालय की एडमिशन प्रक्रिया 12 अगस्त से शुरू होगी। 20 अगस्त तक विवि के पोर्टल पर एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन होंगे।

एमडीयू की एडमिशन प्रक्रिया रहेगी पूरी तरह से आनलाइन

एमडीयू की एडमिशन प्रक्रिया पूरी तरह से आनलाइन रखी जाएगी। इसके लिए खास स्टूडेंट पोर्टल तैयार किया है। विवि के यूसीसी (यूनिवर्सिटी कम्प्यूटर सेंटर) के तैयार पोर्टल पर एक बार लाग-इन आइडी बनाकर अभ्यर्थी, रजिस्ट्रेशन, च्वाइस फिलिग से लेकर कटआफ तक देख सकेंगे। एडमिशन से लेकर पासआउट तक विद्यार्थी की समस्याओं का हल डिजिटल मोड में करने की तैयारी की जा रही है। जब तक विद्यार्थी विवि में अध्ययनरत है पढ़ाई से संबंधित ज्यादातर काम पोर्टल पर ही हो जाएंगे। कक्षा में मिलने वाले असाइनमेंट, लाइब्रेरी एक्सेस, फीस डिपोजिट, फार्म भरने, रिजल्ट, हास्टल व अन्य विभागों से जुड़ी जरूरी सुविधाएं व सूचनाएं विद्यार्थी को पोर्टल पर मिल पाएंगी। रजिस्ट्रेशन करते समय जानकारी गलत भरने पर भी टेक्निकल टीम से संपर्क कर एडिट की सुविधा दी जाएगी। विदेशी विद्यार्थियों के एडमिशन के लिए अलग से शेड्यूल जारी किया जाएगा।

एडमिशन पोर्टल को स्टूडेंट नेटवर्क के तौर पर किया जाएगा विकसित

एमडीयू के यूसीसी की टीम स्टूडेंट पोर्टल को एमडीयू स्टूडेंट नेटवर्क के तौर पर विकसित करने की योजना बना रही है। पोर्टल के तर्ज पर एमडीयू एप को बनाया गया है। इस एप के जरिए विवि की ज्यादातर सुविधाओं को विद्यार्थी एक्सेस कर पाएंगे। गत वर्ष एमडीयू एप को भी अपग्रेड किया गया था। कोविड-19 को देखते हुए पेपरलेस एडमिशन प्रक्रिया काम किया जा रहा है। 16 अगस्त तक आफलाइन के साथ ही डिजिटल मोड में प्रोस्पेक्ट्स जारी किया जाएगा। संस्कृत विश्वविद्यालय के शास्त्री, आचार्य कोर्स में 450 आवदेन हुए

कैथल के महर्षि वाल्मीकि संस्कृत विश्वविद्यालय में सात जून से दाखिला प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। आचार्य व शास्त्री में कोर्सों में रजिस्ट्रेशन हो रहे हैं। विवि में अभी तक 450 रजिस्ट्रेशन इन कोर्स में हुए हैं। 190 अभ्यर्थियों ने रजिस्ट्रेशन की फीस भी जमा करा दी है। विवि का यह तीसरा सत्र है। वर्तमान में विवि में 500 विद्यार्थी संस्कृत विषय में शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। नए सत्र से धर्मशास्त्र और पुराणोतिहास का कोर्स शुरू किया जाएगा।

सीडीएलयू ने वेबसाइट पर जारी किया एडमिशन शेड्यूल

चौधरी देवीलाल विश्वविद्यालय (सीडीएलयू) सिरसा ने यूजी कोर्सेज का एडमिशन शेड्यूल, हैंडबुक आफ इनफार्मेशन अपलोड कर दिया गया है। 20 अगस्त तक यूजी पाठ्यक्रमों केक रजिस्ट्रेशन होंगे। पहली काउंसलिग 25 अगस्त, दूसरी 27 अगस्त और तीसरी काउंसलिग 31 अगस्त को होगी। तीन सितंबर को फिजिकल काउंसलिग का प्रावधान रहेगा। एक सितंबर से कक्षाएं शुरू हो जाएंगी। विवि में इस सत्र से बीएससी फिजिक्स, बीएससी डेटा साइंस, बीएससी मैथमेटिक्स, बीए इकोनामिक्स एंड फाइनेंस और तीन अलग-अलग स्ट्रीम्स में बीकाम के लिए भी एडमिशन होंगे।

------------------

कोविड-19 को देखते हुए विशेष तैयारियां की गई है। एडमिशन के लिए विशेष समिति का गठन किया गया है। प्रोस्पेक्ट्स का कार्य अंतिम चरण में हैं। इससे 15 यो 16 अगस्त को जारी कर दिया जाएगा। अभ्यर्थियों की सुविधा के लिए आनलाइन माध्यम में प्रोस्पेक्ट्स मौजूद रहेगा।

- प्रो. नवरत्न शर्मा, डीन एकेडमिक अफेयर, एमडीयू रोहतक।

------------

एक ही पोर्टल पर ज्यादातर सुविधाएं मिलेंगी। नए सत्र में एडमिशन के लिए पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन होंगे। अभ्यर्थियों की जरूरतों के अनुसार पोर्टल में बदलाव भी किए जाएंगें। स्टूडेंट पोर्टल को पूरी तरह यूजर-फ्रेंडली बनाया गया है।

- डा. जीपी सरोहा, निदेशक, यूसीसी, एमडीयू रोहतक।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.