Move to Jagran APP

50 किलो यूरिया की जगह काम करेगी अब 500 मिलीलीटर नैनो यूरिया

जागरण संवाददाता रोहतक इंडियन फारमर्स फर्टिलाइजर कोआपरेटिव लिमिटेड (इफको) भारत

By JagranEdited By: Published: Sat, 03 Jul 2021 07:06 AM (IST)Updated: Sat, 03 Jul 2021 07:06 AM (IST)
50 किलो यूरिया की जगह काम करेगी अब 500 मिलीलीटर नैनो यूरिया
50 किलो यूरिया की जगह काम करेगी अब 500 मिलीलीटर नैनो यूरिया

जागरण संवाददाता, रोहतक : इंडियन फारमर्स फर्टिलाइजर कोआपरेटिव लिमिटेड (इफको) भारत के करोड़ों किसानों के लिए विश्व के पहले नैनो यूरिया तरल की सौगात दी दै। इफको के नए उत्पाद की जानकारी देते हुए सहकारी समिति के उप रजिस्ट्रार बंसीलाल ने बताया कि आधा लीटर ( 500 मि.ली) नैनो यूरिया की एक बोतल की कीमत 240 रुपये निर्धारित की गई है, जो सामान्य यूरिया के एक बैग के मूल्य से 10 फीसद कम है। नैनो यूरिया तरल (नैनो लिक्विड यूरिया) को पौधों के पोषण के लिए प्रभावी व असरदार पाया गया है। इसके प्रयोग से फसलों की पैदावार बढ़ती है और पोषक तत्वों की गुणवत्ता में सुधार होता है। नैनो यूरिया भूमिगत जल की गुणवत्ता सुधारने तथा जलवायु परिवर्तन व टिकाऊ उत्पादन पर सकारात्मक प्रभाव डालते हुए ग्लोबल वार्मिंग को कम करने में अहम भूमिका निभाएगा।

loksabha election banner

इफको नैनो यूरिया किसानों के लिए सस्ता है और यह किसानों की आय बढ़ाने में प्रभावकारी होगा। इफको नैनो यूरिया तरल की 500 मिली की एक बोतल सामान्य यूरिया के कम से कम एक बैग के बराबर होगी। इसके प्रयोग से किसानों की लागत कम होगी। नैनो यूरिया तरल का आकार छोटा होने के कारण इसे पाकेट में भी रखा जा सकता है जिससे परिवहन और भंडारण लागत में भी काफी कमी आएगी।

-नैनो यूरिया के लाभ

-इफको के मुताबिक नैनो तरल यूरिया से उपज में औसतन आठ प्रतिशत की वृद्धि देखी गई है।

-पोषक तत्वों के बेहतर उपयोग तथा मृदा, जल व वायु प्रदूषण को कम करने में सक्षम होने के कारण यह पौधों के पोषण के लिए एक टिकाऊ समाधान है।

- भूमिगत जल की गुणवत्ता सुधारने तथा जलवायु परिवर्तन के दिशा में भी कारगर है।

- इसके परीक्षण के जिन 94 फसलों पर इस्तेमाल किया गया उनकी गुणवत्ता में सुधार हुआ है।

-सामान्य यूरिया के मुकाबले सस्ती होने से किसानों की लागत घटेगी और आमदनी बढ़ेगी, साथ ही लाने-ले- लाने (परिवहन और भंडारण) खर्च कम होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.