Move to Jagran APP

सरसों को हाथों हाथ मिल रहे खरीदार, गेहूं के लिए किसान हो रहे परेशान

सरसों का सरकारी भाव भले ही कम हो लेकिन किसानों को सरसों को प्राइवेट खरीदार हाथों हाथ खरीद रहे हैं। जबकि गेहूं खरीद के लिए किसान परेशान हो रहे हैं।

By JagranEdited By: Published: Thu, 08 Apr 2021 06:55 AM (IST)Updated: Thu, 08 Apr 2021 06:55 AM (IST)
सरसों को हाथों हाथ मिल रहे खरीदार, गेहूं के लिए किसान हो रहे परेशान

जागरण संवाददाता, रोहतक :

loksabha election banner

सरसों का सरकारी भाव भले ही कम हो लेकिन किसानों को सरसों को प्राइवेट खरीदार हाथों हाथ खरीद रहे हैं। जबकि गेहूं खरीद के लिए किसान परेशान हो रहे हैं। मंडी में गेहूं लेकर आए किसानों का आरोप है कि मंडी में एक दिन बाद भी खरीदारी नहीं हुई है। उनको न चाहते हुए भी मंडी में रात बितानी पड़ रही है। जिसके चलते बीमार होने का भी भय बना रहता है। किसानों राजेश व बिजेंद्र का कहना है कि मंडी में सरसों को प्राइवेट खरीदार 5000 रुपये प्रति क्विंटल से अधिक का भाव देर हे हैं। जबकि सरकार की ओर से सरसों का सरकारी रेट 4650 रुपये प्रति क्विंटल तय किया गया है। ऐसे में किसानों को प्राइवेट सरसों बेचने से ही मुनाफा हो रहा है। उधर, बुधवार को मंडी में गेहूं की फसल लेकर आए किसानों ने कहा कि वे सुबह ही गेहूं की फसल लेकर मंडी में आए थे। लेकिन उनको दोपहर बाद तक भी गेट पास नहीं मिला है। गेहूं की खरीद होना तो दूर है। फसल में नमी की जांच करने तक भी कोई नहीं आया है। किसानों ने मंडी में खरीद प्रणाली को आसान बनाए जाने की मांग की है। ताकि किसानों को परेशानियां न उठानी पड़े। हालांकि अधिकारियों का दावा है कि मेरी फसल मेरा ब्योरा पोर्टल पर नाम दर्ज होने वाले किसानों की फसल खरीद में कोई दिक्कत नहीं आने दी जाएगी। सुबह सात बजे मंडी में गेहूं लेकर आए थे। लेकिन दोपहर दो बजे तक भी गेट पास नहीं मिला। ऐसे में समय पर खरीद कैसे हो पाएगा। किसान परेशान हैं।

- संजय किसान। मंडी में फसल लेकर आए छह घंटे से भी अधिक समय हो गया है। फसल में नमी की जांच करने कोई नहीं आया है। यहां तक कि गेट पास भी अभी नहीं मिला है।

- भूपेंद्र, किसान ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.