Move to Jagran APP

500 से अधिक नागरिक सेवाएं एक ही प्लेटफार्म पर उपलब्ध होगी : गर्ग

जागरण संवाददाता, रोहतक : जिला उपायुक्त डा. यश गर्ग ने कहा कि एक ही प्लेटफार्म पर अनेक स

By JagranEdited By: Published: Thu, 20 Sep 2018 07:43 PM (IST)Updated: Thu, 20 Sep 2018 07:43 PM (IST)
500 से अधिक नागरिक सेवाएं एक ही प्लेटफार्म पर उपलब्ध होगी : गर्ग
500 से अधिक नागरिक सेवाएं एक ही प्लेटफार्म पर उपलब्ध होगी : गर्ग

जागरण संवाददाता, रोहतक : जिला उपायुक्त डा. यश गर्ग ने कहा कि एक ही प्लेटफार्म पर अनेक सेवाएं उपलब्ध करवाने के मामले में हरियाणा एक अग्रणी राज्य बन गया है। आम आदमी को अब अपने काम करवाने के लिए अलग-अलग विभागों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे बल्कि उन्हें सरकार की ओर से दी जाने वाली 500 से अधिक सेवाएं एक ही छत के नीचे उपलब्ध करवाई जाएंगी। वह बृहस्पतिवार को डीआरडीए के सभागार में हरियाणा डिजिटल वर्कशॉप में सभी विभागों के कार्यालयाध्यक्षों को संबोधित कर रहे थे। सीएम सेल, चंडीगढ़ से आए बुद्धप्रिय व हार्दिक की टीम ने अंत्योदय सरल के तहत आने वाली सभी सेवाओं और इन्हें प्रदान करने में कार्यालयाध्यक्षों की जिम्मेदारियों के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि सरल पोर्टल का उद्देश्य यही है कि आमजन को बिना किसी परेशानी के समय पर सेवाएं उपलब्ध हो जाए। उन्होंने कहा कि रोहतक में जिला, उपमंडल व तहसील स्तर पर अंत्योदय सरल केंद्र काम कर रहे है, जहां पर जाकर आम नागरिक राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं और सेवाओं का लाभ प्राप्त कर सकते है। उन्होंने कहा कि पोर्टल पर सेवा के अधिकार नियम के तहत आने वाली सभी सेवाओं को डाला गया है। उन्होंने बताया कि जनता को सरकारी सेवाएं देने वाले 37 विभागों द्वारा दी जाने वाली विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत अनेक सेवाएं इस समय सरल पोर्टल पर उपलब्ध करवाई जा चुकी हैं और भविष्य में इन्हें और बढ़ाया जाएगा।

इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त अजय कुमार, नगराधीश महेंद्रपाल, एसडीएम महम दलबीर फौगाट, एसडीएम सांपला तरूण पावरिया, सिविल सर्जन डा. अनिल बिरला, संपदा अधिकारी गायत्री अहलावत, निगम आयुक्त आरएस वर्मा, डीआइओ मनीष गुप्ता और जितेंद्र मलिक सहित विभिन्न विभागों के अध्यक्ष उपस्थित थे। --अधिकारी प्रतिदिन सरल के डैशबोर्ड का निरीक्षण करें

डीसी डा. गर्ग ने कहा कि अधिकारी प्रतिदिन सरल के डैशबोर्ड का निरीक्षण करें और यह जानकारी रखें कि विभाग के पास कितने आवेदन आए, कितनों की प्रक्रिया पूरी की जा चुकी है और कितने मामलें लंबित है। उन्होंने कहा कि हर विभाग द्वारा चेक लिस्ट बनाई जानी है कि किस सेवा के लिए कौन-कौन से दस्तावेज जमा करवाने जरूरी है। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारियों को सरल पर उपलब्ध अपनी सेवाओं और इसकी प्रगति के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि बदलते समय के साथ सभी सेवाएं ऑनलाइन हो रही हैं और सेवा के अधिकार अधिनियम के तहत अब अधिकारियों को समय पर कार्य करना आवश्यक है। ---हरपथ से होगा टूटी सड़कों का समाधान वर्कशाप के दूसरे सत्र में नगराधीश महेंद्रपाल ने उपस्थित अधिकारियों को कहा कि टूटी हुई सड़कों और गड्ढो को एक समयसीमा के भीतर दुरुस्त करवाने के लिए हरपथ एक ऑनलाइन माध्यम है, जिसे आमजन के लिए लांच किया गया है। इस एप पर टूटी हुई सड़कों और गड्ढो की मरम्मत के आमजन केवल निश्चित स्थान की फोटो अपलोड करते हुए एक निर्धारित समय के भीतर समाधान करवा सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.