Move to Jagran APP

नए नियमों के हिसाब से खुले 11 से अधिक बाजार

दो दिनों के अंदर प्रशासन ने दो बार नियमों में बदलाव किया गया है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 10 Jul 2020 09:24 AM (IST)Updated: Fri, 10 Jul 2020 09:24 AM (IST)
नए नियमों के हिसाब से खुले 11 से अधिक बाजार
नए नियमों के हिसाब से खुले 11 से अधिक बाजार

जागरण संवाददाता, रोहतक

loksabha election banner

दो दिनों के अंदर प्रशासन ने दो बार नियमों में बदलाव किया तो बाजारों के दुकानदार असमंजस में रहे। पहले सम-विषम का प्रशासन ने फैसला लिया। नगर निगम प्रशासन ने बुधवार को सम-विषम के बजाय लेफ्ट-राइट का फैसला ले लिया। बृहस्पतिवार को नए नियमों के हिसाब से लेफ्ट साइड की दुकानों का संचालन हुआ। लेकिन तमाम दुकानदार असमंजस में रहे। माल गोदाम रोड पर राइट साइड में परचून तक की दुकानें बंद करा दीं। कुछ बाजारों में परेशानियों का भी सामना करना पड़ा। इससे दुकानदारों की नाराजगी भी सामने आई।

शहर के झज्जर रोड, रेलवे रोड, शौरी क्लॉथ मार्केट, माल गोदाम रोड, पुरानी सब्जी मंडी, बाबरा बाजार, बड़ा बाजार, शिवाजी कालोनी, किला रोड, दिल्ली दरवाजा, कृष्णा बाजार प्रताप चौक, चमेली मार्केट, केबल गंज आदि बाजार लेफ्ट-राइट के हिसाब से संचालन शुरू हो गया। कोरोना संक्रमण के मामलों को देखते हुए प्रशासन ने सख्त नियम तय किए हैं। फिलहाल निगम प्रशासन की टीमों ने बाजारों में पहुंचकर वीडियोग्राफी और मुनादी कराई। बृहस्पतिवार को पहला दिन होने के कारण निगम प्रशासन ने सिर्फ दुकानदारों को मौखिक तौर से हिदायतें दीं।

ऐसी योजनाएं कारगर नहीं सभी बाजार 15 दिन हों बंद

रोतहक ट्रेडर्स एसोसिएशन के प्रधान हेमंत बख्शी ने बताया है कि कोरोना संक्रमण कई गुना ज्यादा बढ गया है। लोगों में इसका भय न•ार नहीं आ रहा, इसी के चलते आज शहर के मुख्य बाजारों में आधी संख्या में खुली दुकानों में ग्राहकों का जमावड़ा देखने को मिला। बाजार 50 दिन बंद रहने के बाद भी संक्रमण नहीं रोकने में प्रशासन नाकाम रहा है। इससे तो ये लगता है के अब इस प्रकार की योजनाएं कारगर साबित नहीं होंगी मेरे ख्याल से 15 दिन के लिए पूरा रोहतक बंद कर देना चाहिए।

--

रेलवे रोड, किला रोड आदि बाजारों में भीड़ नहीं दिखी : बिट्टू

बृहस्पतिवार को बाजारों में भीड़ कम दिखी। रेलवे रोड और किला रोड पर भीड़ कम होने से व्यापारी भी चितित हो गए। किला रोड बाजार के प्रधान बिट्टू सचदेवा ने बताया है कि बाजारों में भीड़ कम होने से नुकसान दुकानदारों का ही होगा। इन्होंने कहा है कि हम प्रशासन को हर स्तर पर सहयोग देने को तैयार हैं।

--

दुकानदार बोले, दो दिन में दो नियम क्यों : डंग

व्यापारी नेता गुलशन डंग ने कहा है कि मंगलवार को सम-विषम और बुधवार को लेफ्ट-राइट का फैसला ले लिया। दो दिन में दो नियम बनाए गए। इस कारण तमाम व्यापारी असमंजस में रहे। सुझाव दिया है कि जब भी ऐसे नियम लागू किए जाएं तक पूरी स्थिति स्पष्ट करनी चाहिए। दुकानदारों को यह भी नहीं पता कि लेफ्ट-राइट किस साइड से शुरू करेंगे। यह भी कहा है कि प्रशासन को व्यापारियों के साथ बैठक भी करनी चाहिए। इसका फायदा यह होगा कि असमंजस की स्थिति नहीं रहेगी। वर्जन

नए नियमों के हिसाब से शौरी क्लॉथ मार्केट को खोला गया। लेफ्ट साइड की दुकानें खोलीं गईं, जबकि राइट साइड की दुकानें बंद रहीं। व्यापारियों के साथ हमने पहले ही बैठक करके समझा दिया था। इसका फायदा यह हुआ कि दुकानदारों ने सहयोग दिया।

गुलशन ईशपुनियानी, प्रधान, शौरी क्लॉथ मार्केट

--

माल गोदाम रोड पर नियमों के हिसाब से लेफ्ट साइड की दुकानें खुलीं। राइट की दुकानें बंद थीं, लेकिन यहां राइट साइड में परचून की दुकानें बंद करा दीं। जबकि हमें पता चला है कि परचून की दुकानें तो खुलनी चाहिए थीं। यहां वाहनों की भीड़ भी रहती है।

प्रवीन जिदल, व्यापारी, माल गोदाम रोड

--

हमने दुकानदारों के साथ बैठक की थी, इसका फायदा यह हुआ कि दुकानदारों के बीच भ्रम की स्थिति नहीं रही। प्रशासन से अनुरोध हैं बाजार को लेकर जो भी फैसला लें उसको लागू करने के लिए एक या फिर दिन का समय दें। व्यापारियों के तर्क-वितर्क सुन लें बाकी जो फैसला प्रशासन करेगा हमारे हित में करेंगे हम प्रशासन को पूर्ण सहयोग करने का आश्वासन देते हैं।

हैप्पी अनेजा, प्रधान, किला रोड बाजार एसोसिएशन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.