Move to Jagran APP

प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में महामारी का भारत ने किया डटकर मुकाबला

पुरातत्व एवं संग्रहालय विभाग के राज्यमंत्री अनूप धानक ने देश के स्वतंत्रता संग्राम में सर्वोच्च बलिदान देने वाले शहीदों को नमन करते हुए 74वें स्वतंत्रता दिवस की शुभ कामनाएं दीं।

By JagranEdited By: Published: Mon, 17 Aug 2020 09:22 AM (IST)Updated: Mon, 17 Aug 2020 09:22 AM (IST)
प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में महामारी का भारत ने किया डटकर मुकाबला
प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में महामारी का भारत ने किया डटकर मुकाबला

जागरण संवाददाता, रोहतक : हरियाणा के पुरातत्व एवं संग्रहालय विभाग के राज्यमंत्री अनूप धानक ने देश के स्वतंत्रता संग्राम में सर्वोच्च बलिदान देने वाले शहीदों को नमन करते हुए 74वें स्वतंत्रता दिवस की शुभ कामनाएं दीं। उन्होंने कहा कि संपूर्ण राष्ट्र असंख्य अमर शहीदों का हमेशा ऋणी रहेगा, जिन्होंने मातृ भूमि को आजाद कराने के लिए कुर्बानी दी। राज्यमंत्री अनूप धानक राजीव गांधी खेल स्टेडियम में आयोजित जिलास्तरीय स्वतंत्रता दिवस समारोह में बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे। मुख्य अतिथि ने ध्वजारोहण किया व उपायुक्त आरएस वर्मा, एसपी राहुल शर्मा के साथ परेड शामिल पांच टुकड़ियों की सलामी ली।

loksabha election banner

राज्यमंत्री ने प्रदेश सरकार की ओर से चलाई जा रही विभिन्न जनसरोकार योजनाओं की जानकारी दी। अपने संबोधन में भारतीय लोकतंत्र और देश की आजादी में प्रदेशवासियों के योगदान का उल्लेख किया। धानक ने कहा कि कोविड-19 महामारी के दौरान विश्व की महाशक्ति लाचार नजर आई, लेकिन, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत ने धैर्य और संयम से महामारी का डटकर मुकाबला किया। यही वजह रही कि देश में संक्रमितों की मृत्यु दर बहुत कम रही। हरियाण प्रदेश में रिकवरी दर 83 फीसद से अधिक हो गई है। कोविड-19 को हराने के लिए स्वास्थ्य विभाग, चिकित्सक, नर्सों, पैरा मेडिकल स्टाफ, पुलिस कर्मचारी, सफाई कर्मचारी, सफाई कर्मचारी व आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को राज्यमंत्री ने कोरोना योद्धाओं की संज्ञा देते हुए नमन किया।

हरियाणा ने देश की पहली अंतर जिला परिषद का किया गठन

राज्यमंत्री ने बताया कि देश में पहली अंतर जिला परिषद का गठन हरियाणा प्रदेश में किया गया है। इसके अलावा स्मार्ट गांव के लिए हरियाणा स्मार्ट ग्राम प्राधिकरण का गठन किया गया है। दस हजार तक की आबादी वाले गांवों के लिए दीनबंधू हरियाणा ग्राम उदय योजना और इससे अधिक आबादी वाले गांवों के सर्वांगीण विकास के लिए महाग्राम विकास योजना बनाई गई है। तालाबों के सुधार के लिए हरियाणा तालाब और अपशिष्ट जल प्रबंधन प्राधिकरण का गठन किया गया है। ग्रामीण आंचल के हर घर में पानी पहुंचाने के लिए हर घर नल से जल योजना शुरू की गई है। प्रदेश के सभी ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों को खुले में शौच-मुक्त बनाया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.