Move to Jagran APP

स्मॉग से 10 फीसद मरीजों की बढ़ी संख्या

जागरण संवाददाता, रोहतक : धुएं और कोहरे से बनने वाली धुंध आम जनता के लिए भारी पड़ रही

By JagranEdited By: Published: Tue, 07 Nov 2017 03:01 AM (IST)Updated: Tue, 07 Nov 2017 03:01 AM (IST)
स्मॉग से 10 फीसद मरीजों की बढ़ी संख्या
स्मॉग से 10 फीसद मरीजों की बढ़ी संख्या

जागरण संवाददाता, रोहतक :

prime article banner

धुएं और कोहरे से बनने वाली धुंध आम जनता के लिए भारी पड़ रही है। वाहनों से निकलने वाला जमीन के पास ही हवा में फंसने से ऐसे स्मॉग का कारण बनता है और लोग इससे बीमारियों की चपेट में आने लगते हैं। जिस कारण अस्पतालों में भी मरीजों की संख्या बढ़ने लगी है। स्मॉग से पीजीआइएमस और सिविल अस्पताल में आंखों में जलन और अस्थमा के 10 फीसद मरीजों की संख्या अचानक से बढ़ गई है। वहीं चिकित्सक इससे बचने की सलाह दे रहे हैं।

आसमान से लेकर जमीन तक धुंध छाने से लोग इसकी चपेट में आ रहे हैं। यह कोहरे और धुएं से बनने के कारण लोगों के शरीर पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है। आम आदमी से शरीर में एलर्जिक समस्या और दमे की शिकायत मिल रही है। इस कारण देखा जाए, तो पीजीआइ में इस समय दस फीसदी ऐसे मरीज आ रहे हैं, जोकि ऐसी शिकायत कर रहे हैं। चिकित्सक भी ऐसी समस्या से बचने के लिए सलाह दे रहे हैं। क्योंकि यह शरीर के लिए काफी घातक होती है। इसमें शरीर में जलन, आंखों में जलन, सांस लेने संबंधी बीमारी, बार-बार छींक आना इसके लक्षण है। एमएस डॉ. रमेश चंद के अनुसार इस वक्त इस तरह के मरीजों की संख्या बढ़ने लगी है, जो एलर्जिक समस्या से ही संबंधित है। इस तरह की समस्या से बचना है, तो ऐसे में लोगों को इससे खुद ही बचाव करना होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK