Move to Jagran APP

शिक्षा के मंदिर में फैलेगा सूरज का उजियारा

जागरण संवाददाता, रोहतक : अब ग्रामीण क्षेत्रों में स्थित सरकारी प्राथमिक स्कूलों में बिजली संकट नहीं

By JagranEdited By: Published: Wed, 04 Apr 2018 03:05 AM (IST)Updated: Wed, 04 Apr 2018 03:05 AM (IST)
शिक्षा के मंदिर में फैलेगा सूरज का उजियारा
शिक्षा के मंदिर में फैलेगा सूरज का उजियारा

जागरण संवाददाता, रोहतक : अब ग्रामीण क्षेत्रों में स्थित सरकारी प्राथमिक स्कूलों में बिजली संकट नहीं होगा। जिला प्रशासन इसके लिए प्राथमिक सरकारी स्कूलों में सोलर प्लांट लगाएगा। मई से स्कूलों में सोलर प्लांट लगना शुरू हो जाएगा। जिन स्कूलों में बिजली की समस्या ज्यादा है पहले उन स्कूलों को प्राथमिकता दी जाएगी और अगर संभव हुआ तो बाकी के स्कूलों में भी सोलर प्लांट लगाया जाएगा।

loksabha election banner

जिले के दूर दराज ग्रामीण क्षेत्रों में स्थित सरकारी प्राथमिक स्कूलों में अब बिजली संकट स्कूल में पढ़ने वाले छात्रों के लिए बाधक नहीं होगा। इसके लिए जल्द ही जिला प्रशासन सरकारी स्कूलों में बिजली संकट दूर करने के लिए सोलर प्लांट लगाएगी। अधिकारियों ने बताया कि प्लांट लगाने के लिए ग्रामीण स्कूलों का सर्वे किया जाएगा। जिन ग्रामीण स्कूलों में बिजली की समस्या ज्यादा होगी, उन स्कूलों में सबसे पहले सोलर प्लांट लगाया जाएगा। उसके बाद अन्य स्कूलों में भी सोलर प्लांट लगाया जा सकता है। सरकारी स्कूलों में अब खेल को मिलेगा बढ़ावा प्रशासन जिले के सरकारी स्कूलों में अब खेलों को बढ़ावा देने के लिए कुछ स्कूलों में बड़े खेल के मैदान बनने की योजना बना रही है। अधिकारियों के अनुसार जिन सरकारी स्कूलों में जगह ज्यादा है। उनमें खेल का मैदान बनाया जाएगा। इसके लिए स्कूलों का सर्वे किया जाएगा। साथ ही छात्रों में खेल के प्रति रुझान बढ़ाने के लिए और भी कई सुविधाएं प्राथमिक स्कूलों में शुरू की जाएगी। डी प्लान में आने वाले पैसों से सरकारी स्कूलों में सोलर प्लांट लगाया जाएगा। साथ ही जिन स्कूलों में ज्यादा जगह होगी उन स्कूलों में खेल के मैदान भी बनाए जाएंगे। स्कूलों में सोलर प्लांट लग जाने से बिजली की समस्या दूर जो जाएगी। संभावना है मई माह से स्कूलों में सोलर प्लांट लगना शुरू हो जाएगा।

अजय कुमार, अतिरिक्त उपायुक्त, रोहतक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.