Move to Jagran APP

महम शुगर मिल में बनाई जाएगी ऑर्गेनिक गुड़-शक्कर : डा. बनवारी लाल

महम शुगर मिल में ऑर्गेनिक गुड़-शक्कर बनाई जाएगी। जिसमें किसी रसायनिक पदार्थ का प्रयोग नहीं किया जाएगा और इसकी पहुंच भी आम आदमी तक आसानी से हो सकेगी। ने कही।

By JagranEdited By: Published: Sun, 08 Nov 2020 09:31 AM (IST)Updated: Sun, 08 Nov 2020 09:31 AM (IST)
महम शुगर मिल में बनाई जाएगी ऑर्गेनिक गुड़-शक्कर : डा. बनवारी लाल
महम शुगर मिल में बनाई जाएगी ऑर्गेनिक गुड़-शक्कर : डा. बनवारी लाल

जागरण संवाददाता, रोहतक : महम शुगर मिल में ऑर्गेनिक गुड़-शक्कर बनाई जाएगी। जिसमें किसी रसायनिक पदार्थ का प्रयोग नहीं किया जाएगा और इसकी पहुंच भी आम आदमी तक आसानी से हो सकेगी। यह बात प्रदेश के सहकारिता मंत्री डाक्टर बनवारी लाल ने कही। वे शनिवार को दी हरियाणा सहकारी चीनी मिल भाली आनंदपुर के 65में पेराई सत्र के शुभारंभ पर संबोधित कर रहे थे।

loksabha election banner

सहकारिता मंत्री ने कहा कि प्रदेश के शुगर मिलों में बेहतर कार्य किया जा रहा है। रोहतक शुगर मिल में रिफाइंड शुगर तैयार की जा रही है। वहीं पांच किलो, एक किलो व पांच ग्राम के छोटे पैकेट में भी चीनी की पैकिग की जा रही है। सहकारिता मंत्री ने किसानों से गन्ने के साथ-साथ आलू आदि अन्य फसलें लेकर अपनी आय बढ़ाने का आह्वान भी किया। उन्होंने कहा कि किसानों का सारा गाना खरीदा जाएगा। पिछली बार पेराई सत्र देरी से शुरू हुआ था लेकिन इस बार समय से शुरू किया गया है। उन्होंने रोहतक शुगर मिल की ओर से बनाई जा रही रिफाइंड शुगर की सराहना भी की। उन्होंने कहा कि मिल में अब सिर्फ चीनी ही नहीं बल्कि बिजली, बगास आदि कार्य भी किए जा रहे हैं। जिससे शुगर मिल को मुनाफे की ओर ले जाया जा रहा है। सहकारिता मंत्री ने अधिकारियों को भी निर्देश दिए कि मिल में पेराई सत्र के दौरान किसी भी तरह की दिक्कतें न आने दें और अप्रैल तक सारा गन्ना क्रश कर लें।

इस अवसर पर पूर्व सहकारिता मंत्री मनीष ग्रोवर, शुगर मिल एमडी शक्ति सिंह, उपायुक्त कैप्टन मनोज कुमार, रोहतक शुगर मिल के एमडी मानव मलिक सहित अनेक किसान भी उपस्थित रहे।

पहले चरण में महम, पलवल और कैथल की मिलों में आर्गेनिक गुड़, शक्कर

सहकारिता मंत्री ने बताया कि सरकार ने सहकारी मिलों में गुड़ व शक्कर का उत्पादन करने का भी निर्णय लिया है। गुड़ व शक्कर पूर्ण रूप से ऑर्गेनिक होंगे। प्रथम चरण में पलवल, महम व कैथल की मिलों में चीनी के साथ-साथ ऑर्गेनिक गुड़ व शक्कर का भी उत्पादन आरंभ होगा। इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि मार्च तक शाहाबाद चीनी मिल में एथलॉन का उत्पादन भी आरंभ हो जाएगा। डा. बनवारी लाल ने कहा कि कृषि व पशुधन क्षेत्र को बढ़ावा देकर किसान अपनी आय दोगुनी करने की दिशा में आगे बढ़ सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.