Move to Jagran APP

Haryana News: क्या रोहतक सीट से नहीं लड़ेंगे दीपेंद्र, भूपेंद्र हुड्डा के नाम की चर्चा! लिस्ट में होंगे चौंकाने वाले नाम

हरियाणा (Haryana Politics Hindi News) में कांग्रेस ने अभी तक अपने उम्मीदवारों के नाम तय नहीं किए हैं। दूसरी तरफ कांग्रेस हाईकमान रोहतक की राज्यसभा सीट खोने के हक में नहीं है। पार्टी में एक बार फिर नये सिरे से टिकटों पर मंथन चल रहा है। रोहतक से दीपेंद्र हुड्डा की दावेदारी बदली जा सकती है। भूपेंद्र हुड्डाआशा हुड्डा और श्वेता मिर्धा हुड्डा के नाम पर चर्चा चल रही है।

By Anurag Aggarwa Edited By: Monu Kumar Jha Published: Thu, 25 Apr 2024 01:57 PM (IST)Updated: Thu, 25 Apr 2024 02:47 PM (IST)
Haryana Politics: कांग्रेस हाईकमान राज्यसभा सीट खोने के हक में नहीं, नये सिरे से टिकटों पर मंथन।

अनुराग अग्रवाल, चंडीगढ़। (Haryana Lok Sabha Election 2024 Hindi News) हरियाणा में कांग्रेस उम्मीदवारों की लिस्ट काफी चौंकाने वाली हो सकती है। कांग्रेस हाईकमान ने राज्य के नेताओं को कह दिया है कि वह हरियाणा से अपनी एकमात्र राज्यसभा की सीट खोने का रिस्क लेने के बिल्कुल भी मूड में नहीं है। ऐसे में यदि रोहतक से राज्यसभा सदस्य दीपेंद्र सिंह हुड्डा के स्थान पर कोई दूसरा नाम कांग्रेस उम्मीदवारों की लिस्ट में दिखाई पड़ जाए तो कोई हैरानी की बात नहीं होगी।

loksabha election banner

हुड्डा खेमा रोहतक में दीपेंद्र हुड्डा (Deepender Singh Hooda) और भिवानी-महेंद्रगढ़ में महेंद्रगढ़ के विधायक राव दान सिंह की सीटों के लिए पूरी तरह से अड़ा हुआ है। भिवानी से यदि राव दान सिंह को टिकट मिल गया तो रोहतक में दीपेंद्र हुड्डा का टिकट कटने की संभावना से इन्कार नहीं किया जा सकता है।

कांग्रेस (Haryana Congress) अपने उम्मीदवारों की सूची जारी करने में लगातार देर कर रही है। सूची में हो रही देरी के चलते अब कांग्रेस नेता भी कहने लगे कि पार्टी हाईकमान न तो पहले कभी हरियाणा को लेकर गंभीर हुआ और न ही अब नजर आ रहा है। इसलिए यहां सूची जारी करने में लगातार देरी की जा रही है।

कांग्रेस की नजर में भले ही यह उसका रणनीतिक फैसला हो, लेकिन उम्मीदवार चुनाव मैदान में नहीं आने से कांग्रेस कार्यकर्ता बेहद मायूस हैं। वैसे भी कांग्रेस अब बिना संगठन के चुनावी रण में उतरने वाली है। हालांकि नेताओं के गुटों के हिसाब से धरातल पर सबके अपने-अपने कार्यकर्ताओं की टीम है, लेकिन व्यापक संदर्भ में इसका पार्टी को फायदा कम और नुकसान अधिक होने की आशंका से इन्कार नहीं किया जा सकता।

यह भी पढ़ें: Haryana News: सीएम नायब सैनी ने कुलदीप बिश्नोई के साथ किया नाश्ता, दोनों के बयान से कांग्रेस में बेचैनी बढ़ना तय

हरियाणा में सिरसा लोकसभा सीट (Sirsa Lok Sabha Seat 2024) पर पूर्व केंद्रीय मंत्री कुमारी सैलजा (Kumari Selja) का चुनाव लड़ना तय है। अंबाला में मुलाना के विधायक वरुण मुलाना का टिकट पक्का बताया जा रहा है, लेकिन अंबाला से सांसद रह चुकी कुमारी सैलजा चाहती हैं कि सढ़ोरा की विधायक रेणु बाला को टिकट मिले।

रेणु बाला को कुमारी सैलजा समर्थक माना जाता है, जबकि वरुण मुलाना पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा (Bhupinder Singh Hooda) के समर्थक हैं। भिवानी-महेंद्रगढ़ लोकसभा सीट (Bhiwani-Mahendragarh Lok Sabha Seat) फिलहाल सबसे अधिक चर्चित बनी हुई है। इस सीट पर हुड्डा खेमा पूर्व मुख्य संसदीय सचिव एवं महेंद्रगढ़ के विधायक राव दान सिंह को टिकट दिलाना चाहता है।

लेकिन किरण चौधरी, सैलजा और रणदीप सुरजेवाला के साथ कैप्टन अजय यादव पूर्व सांसद श्रुति चौधरी को टिकट दिलाने की जिद्दोजहद में डटे हैं। कांग्रेस सूत्रों के अनुसार कांग्रेस हाईकमान श्रुति चौधरी की टिकट काटने के लिए तैयार भी हो गया है और राव दान सिंह को यहां टिकट दिया जा सकता है, लेकिन साथ ही यह भी शर्त लगाई गई है कि कांग्रेस रोहतक में दीपेंद्र हुड्डा को टिकट देकर अपनी राज्यसभा की सीट नहीं खोएगी।

क्योंकि भाजपा (Haryana BJP) के पास विधायकों का बहुमत है। इसलिए राज्यसभा की सीट खाली होते ही भाजपा के खाते में यह सीट चली जाएगी। इसलिए हुड्डा परिवार के समक्ष दीपेंद्र के स्थान पर कोई दूसरा नाम देने को कहा गया है। ऐसे में पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा, उनकी धर्मपत्नी आशा हुड्डा और पुत्रवधू श्वेता मिर्धा हुड्डा की लाइन में बचे हैं। यदि राव दान सिंह को भिवानी में टिकट नहीं मिल पाता तो दीपेंद्र को चुनाव लड़वाया जा सकता है।

करनाल लोकसभा सीट पर फंस रहा जबरदस्त पेंच

करनाल लोकसभा सीट (Karnal Lok Sabha Seat) पर भी उम्मीदवार को लेकर हुड्डा व एसआरके गुट में जबरदस्त खींचतान बनी हुई है। एसआरके गुट यहां पानीपत के प्रमुख कांग्रेस नेता बुल्ले शाह को टिकट दिलाना चाहता है, साथ ही वीरेंद्र सिंह राठौर की भी पैरवी कर रहा है, लेकिन हुड्डा गुट पूर्व स्पीकर कुलदीप शर्मा अथवा उनके बेटे चाणक्य पंडित के लिए पैरवी कर रहे हैं।

राजनीतिक गलियारों में चर्चा है कि यदि कांग्रेस कुलदीप अथवा चाणक्य को चुनावी रण में उतारती है तो वह भाजपा उम्मीदवार एवं पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल के सामने काफी कमजोर उम्मीदवार होंगे। गुरुग्राम लोकसभा सीट पर पहले ही कैप्टन अजय यादव और फिल्म अभिनेता राज बब्बर की दावेदारी पर पेंच फंसा हुुआ है। यही स्थिति हिसार में पूर्व सांसद बृजेंद्र सिंह और पूर्व केंद्रीय मंत्री जय प्रकाश जेपी की उम्मीदवारी को लेकर बनी है।

कांग्रेस के बाद घोषित करेंगे जेजेपी व इनेलो अपने बाकी उम्मीदवार

हरियाणा में कांग्रेस को नौ लोकसभा सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारने हैं। कुरुक्षेत्र सीट आइएनडीआइए गठबंधन में आम आदमी पार्टी के पास चली गई है। जेजेपी अभी तक पांच और इनेलो छह उम्मीदवार चुनावी मैदान में उतार चुकी है। बाकी सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा के लिए कांग्रेस के उम्मीदवारों की लिस्ट का इंतजार किया जा रहा है।

कांग्रेस के उम्मीदवारों की लिस्ट आने के बाद जेजेपी (JJP News) व इनेलो (INLD News) राजनीतिक समीकरणों के हिसाब से अपने उम्मीदवार उतारेंगे। कांग्रेस सूत्रों का कहना है कि पार्टी उम्मीदवारों की लिस्ट 26 या 27 अप्रैल को हर हाल में आ सकती है। राज्य में छठे चरण में 25 मई को मतदान होना है और 29 अप्रैल से नामांकन प्रक्रिया आरंभ हो जाएगी।

यह भी पढे़ं: Haryana News: दुष्यंत चौटाला को एक के बाद एक झटके, पहले उरलाना ने थामा भाजपा का कमल; अब इस नेता ने दिया इस्तीफा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.