Move to Jagran APP

डी-प्लान से होंगे 16.74 करोड़ के विकास कार्य, राजीव गांधी स्टेडियम में पांच लाख लीटर क्षमता का बनेगा वाटर हार्वे¨स्टग सिस्टम

अरुण शर्मा, रोहतक शहर से लेकर गांवों में जिला विकास योजना में करीब 16.74 करोड़ रुपये

By JagranEdited By: Published: Thu, 15 Nov 2018 07:04 PM (IST)Updated: Thu, 15 Nov 2018 07:04 PM (IST)
डी-प्लान से होंगे 16.74 करोड़ के विकास कार्य, राजीव गांधी स्टेडियम में पांच लाख लीटर क्षमता का बनेगा वाटर हार्वे¨स्टग सिस्टम
डी-प्लान से होंगे 16.74 करोड़ के विकास कार्य, राजीव गांधी स्टेडियम में पांच लाख लीटर क्षमता का बनेगा वाटर हार्वे¨स्टग सिस्टम

अरुण शर्मा, रोहतक

loksabha election banner

शहर से लेकर गांवों में जिला विकास योजना में करीब 16.74 करोड़ रुपये खर्च होंगे। प्रशासन ने ग्रामीण से लेकर शहरी क्षेत्रों के लिए बजट का बंटवारा कर दिया है। रोहतक ब्लॉक के साथ ही नगर निगम के हिस्से में सर्वाधिक बजट आया है। शहरी क्षेत्र में 4.99 करोड़ रुपये से विकास कार्य होंगे। इस रकम से 20 से अधिक पार्कों में मरम्मत के कार्य होंगे। सड़कों का निर्माण भी शामिल है। डी-प्लान प्लान में इस दफा खिलाड़ियों की सुविधाओं के लिए भी पूरा ख्याल रखा गया है। एक कबड्डी हॉल का निर्माण भी होना है। पांच लाख रुपये की लागत से बैंड¨मटन कोर्ट भी बनेगा। राजीव गांधी स्टेडियम में बरसाती पानी को संग्रहित करने के लिए पांच लाख लीटर क्षमता का जमीन के अंदर एक टैंक निर्मित होगा। शुक्रवार को इस वाटर हार्वे¨स्टग सिस्टम के निर्माण का शुभारंभ होगा। दूसरी ओर, गांधी कैंप स्थित अर्पण स्कूल, भैंसरू कलां के साथ ही एक अन्य स्कूल में सोलर पैनल लगाए जाएंगे।

बॉ¨क्सग एकेडमी और स्टेडियम की मुख्य इमारत की छतों से बरसाती पानी होगा इकट्ठा

राजीव गांधी खेल स्टेडियम के निकट अंडरग्राउंड टैंक तैयार होगा। इसी टैंक में बरसाती पानी को इकट्ठा किया जाएगा। बरसाती पानी नेशनल बॉ¨क्सग एकेडमी व राजीव गांधी खेल स्टेडियम की मुख्य इमारत की छतों से पाइपों के जरिए टैंक तक पानी आएगा। बरसाती पानी का उपयोग ¨सचाई, शौचालयों के साथ ही स्नान आदि दूसरे कार्यों में किया जाएगा। बरसाती पानी से जमीन का पानी रिचार्ज व संग्रहित करने का इंतजाम होगा। संबंधित क्षेत्र में जमीनी खारेपानी की स्थिति भी सुधरेगी।

हॉल के अंदर ही कबड्डी खेलने व अभ्यास का मिलेगा मौका

कबड्डी खिलाड़ियों को सौगात देने की भी योजना तय हो चुकी है। अभी तक कबड्डी खिलाड़ी बरसात, सर्दी और भीषण गर्मियों में खुले आसमान के नीचे ही अभ्यास करते हैं। 40 गुणा 80 फीट साइज का कबड्डी हॉल निर्मित होगा। मैट भी लगाए जाएंगे। कबड्डी हॉल के निर्माण में 24 लाख रुपये खर्च होंगे।

तीन बैंड¨मटन कोर्ट पहले से, चौथे का भी होगा निर्माण

राजीव गांधी स्टेडियम में तीन बैंड¨मटन कोर्ट पहले से बने हुए हैं। खिलाड़ियों की अधिक तादाद को देखते हुए खेल विभाग ने एक अन्य कोर्ट का निर्माण कराने के लिए प्रस्ताव दिया था। खेल विभाग के मुताबिक, पांच लाख रुपये की लागत से डी-प्लान से ही चौथा बैंड¨मटन कोर्ट निर्मित होगा।

शिवधाम नवीनीकरण योजना में 82 गांवों के श्मशानों के लिए बजट

यूं तो हर दफा शहरी व ग्रामीण श्मशानों में डी-प्लान से कार्य कराया जाता था। पहली बार ऐसा हुआ है कि श्मशान घाटों में काम कराने के लिए विशेष बजट तय हुआ है। शिवधाम नवीनीकरण योजना में इस दफा करीब तीन करोड़ रुपये का बजट अलग से तय कर दिया है। 80 से 82 गांवों के श्मशानों की बाउंड्री, टीनशेड आदि कार्य इससे हो सकते हैं। श्मशानघाटों के रास्तों को पक्का कराने से लेकर पक्का फर्श, जरूरत पड़ने पर बिजली-पानी के भी इंतजाम किए जा सकते हैं।

ऐसे समझें डी-प्लान की योजना

योजना : जिला विकास योजना 2018-19

कुल बजट जारी हुआ : 16 करोड़ 74 लाख 40 हजार रुपये

रोहतक : 279.72 लाख

महम : 211.60 लाख

कलानौर : 123.33 लाख

सांपला : 142.57 लाख

लाखनमाजरा : 111.71 लाख

--

नगर निगम रोहतक : 499.81 लाख

महम नगर पालिका : 32.32 लाख

कलानौर नगर पालिका : 33.50 लाख

सांपला नगर पालिका : 32.44 लाख

लोक निर्माण विभाग : 18.94 लाख

पंचायती राज विभाग : 40.57 लाख

जनस्वास्थ्य विभाग : 119.40 लाख

एएससीओ : 9.16 लाख।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.