Move to Jagran APP

घरों में क्वारंटाइन लोगों की निगरानी को उपलब्ध होंगे ऑक्सीमीटर : मनोहर लाल

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि क्वारंटाइन किए गए व्यक्तियों के स्वास्थ्य पर निगरानी रखने के लिए ज्यादा से ज्यादा ऑक्सीमीटर उपलब्ध कराए जाएं।

By JagranEdited By: Published: Sun, 05 Jul 2020 09:01 AM (IST)Updated: Sun, 05 Jul 2020 09:01 AM (IST)
घरों में क्वारंटाइन लोगों की निगरानी को उपलब्ध होंगे ऑक्सीमीटर : मनोहर लाल
घरों में क्वारंटाइन लोगों की निगरानी को उपलब्ध होंगे ऑक्सीमीटर : मनोहर लाल

जागरण संवाददाता, रोहतक : मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि क्वारंटाइन किए गए व्यक्तियों के स्वास्थ्य पर निगरानी रखने के लिए ज्यादा से ज्यादा ऑक्सीमीटर उपलब्ध कराए जाएं। मेडिकल कालेज व अस्पतालों में ओपीडी सेवाएं शुरू करें ताकि कोरोना के अतिरिक्त अन्य बीमारियों से पीड़ितों को भी स्वास्थ्य सेवाएं दी जा सकें। मुख्यमंत्री शनिवार को सर्किट हाउस में प्रशासनिक उच्चाधिकारियों व पंडित भगवत दयाल शर्मा स्वास्थ्य विज्ञान विश्व विद्यालय तथा स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ कोविड-19 से निपटने के लिए किए गए प्रबंधों की समीक्षा कर रहे थे।

loksabha election banner

उपायुक्त आरएस वर्मा ने कहा कि जिला में कोविड-19 के सामुदायिक संक्रमण को रोकने के लिए सभी आवश्यक प्रबंध किए गए है। कोरोना संक्रमित व्यक्तियों के इलाज के लिए ऑक्सीजन युक्त 750 बेड के प्रबंध किये गये हैं तथा तीन कोविड केयर सेंटर भी स्थापित किए हैं।

प्रदेश में प्रतिदिन छह हजार टेस्ट की क्षमता : कालरा

कुलपति डा. ओपी कालरा ने बताया कि प्रदेश में कोविड-19 के छह हजार प्रतिदिन टेस्ट की क्षमता है। पीजीआइ में लगभग 2000 हजार टेस्ट प्रतिदिन की क्षमता है। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय में प्लाज्मा थेरेपी से भी इलाज शुरू किया गया है। दो व्यक्तियों से प्लाज्मा लिया गया है तथा एक संक्रमित व्यक्ति को प्लाज्मा दिया जा चुका है। कोरोना से लगभग 80 फीसद संक्रमित व्यक्तियों की इलाज के दौरान 8-9 दिन में नेगेटिव रिपोर्ट प्राप्त हो रही हैं। केंद्र सरकार से 50 वेंटीलेटर उपलब्ध हुए हैं तथा अन्य 150 वेंटीलेटर भी प्राप्त होने पर स्वास्थ्य सुविधाओं में वृद्धि होगी। लगभग 310 व्यक्तियों को घरों में क्वारंटाइन किया गया है। डॉ. ध्रुव चौधरी की देखरेख में एक एप भी विकसित किया गया है। इस एप को शीघ्र ही शुरू किया जाएगा।

पीजीआइ में 840 व्यक्ति उपचाराधीन : ध्रुव चौधरी

प्रदेश नोडल अधिकारी डा. ध्रुव चौधरी ने कहा कि पीजीआइ में 840 व्यक्ति उपचाराधीन हैं, जिनमें से 18 मरीजों को आइसीयू में रखा गया है। उन्होंने कहा कि कोविड-19 से होने वाली मृत्यु में 80 फीसद कमी दर्ज की गई है। ट्रॉमा सेंटर में आक्सीजन की सुविधा से युक्त 180 बिस्तर तथा आईसीयू में 36 बेड उपलब्ध हैं। पीजीआइ में प्रतिदिन लगभग 180 तथा सिविल अस्पताल में प्रतिदिन लगभग एक सौ कोविड टेस्ट किए जा रहे हैं।

ये रहे मौजूद

इस अवसर पर रोहतक के मंडलायुक्त डा. डी सुरेश, पुलिस महानिरीक्षक संदीप खिरवार, उपायुक्त आरएस वर्मा, नगर निगम के आयुक्त प्रदीप गोदारा, पुलिस अधीक्षक राहुल शर्मा, अतिरिक्त उपायुक्त महेंद्रपाल, एसडीएम रोहतक राकेश कुमार सैनी, सिविल सर्जन डा. अनिल बिरला व उपसिविल सर्जन डा. केएल मलिक सहित अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद रहें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.