Move to Jagran APP

फेस्टिवल सीजन में बढ़ रहे केस, अर्बन पीएचसी में सैंपलिग शून्य

जागरण संवाददाता रोहतक फेस्टिवल सीजन में कोविड संक्रमण के मामले बढ़ना स्वास्थ्य विभाग के

By JagranEdited By: Published: Sat, 16 Oct 2021 06:00 AM (IST)Updated: Sat, 16 Oct 2021 06:00 AM (IST)
फेस्टिवल सीजन में बढ़ रहे केस, अर्बन पीएचसी में सैंपलिग शून्य
फेस्टिवल सीजन में बढ़ रहे केस, अर्बन पीएचसी में सैंपलिग शून्य

जागरण संवाददाता, रोहतक : फेस्टिवल सीजन में कोविड संक्रमण के मामले बढ़ना स्वास्थ्य विभाग के लिए टेंशन का कारण बन गया है। उससे भी अधिक टेंशन का कारण शहरी क्षेत्र में सैंपलिग का नहीं होना है। रोहतक शहर की चारों पीएचसी में 15 दिन से कोई भी सैंपल नहीं हुआ है। फेस्टिवल सीजन में अगर सैंपलिग नहीं बढ़ाई तो कम्यूनिटी स्प्रिड की आशंका बढ़ेगी और त्योहार पर कोविड संक्रमण साया मंडराने लग जाएगा। ऐसे में हालात खराब बन सकते हैं। स्वास्थ्य विभाग के आला अधिकारी अगर समय रहते नहीं संजीदा होते हैं तो इस बार दीपावली पर अस्पतालों में वही दूसरी लहर की स्थिति बनती दिखाई देगी।

loksabha election banner

-शहर में बृहस्पतिवार को 15 जगह जुटी भीड़

कोरोना की तीसरी संभावित लहर की आशंका के बावजूद शहर की यूपीएचसी सुखपुरा, यूपीएचसी हरिसिंह कालोनी, यूपीएचसी गोकर्ण, यूपीएचसी एकता कालोनी में सैंपल नहीं लेना लापरवाही को दर्शा रहा है। रावण दहन के दौरान बृहस्पतिवार को शहर में करीब 15 जगहों पर भीड़ जुटेगी। अगर एक भी पाजिटिव इस भीड़ में शामिल हुआ तो बड़े पैमाने पर कोविड संक्रमण का खतरा हो जाएगा।

-जिले में हर रोज एक हजार लोगों की सैंपलिग

विभाग की ओर से जिले भर से हर रोज करीब एक हजार लोगों की सैंपलिग होती है। जिसमें दस दिन के दौरान छह लोग पाजिटिव आ गए हैं। सामान्य अस्पताल व सीएचसी पर तो सैंपलिग हो रही है लेकिन विभाग की पीएचसी पर सैंपलिग में स्टाफ रुचि नहीं दिखा रहा है। खासकर शहरी क्षेत्र में इस प्रकार का रवैया भारी पड़ सकता है।

वर्जन

चारों पीएचसी के मेडिकल आफिसर से इस बारे में जवाब मांगा जाएगा। फेस्टिवल सीजन में शहरी क्षेत्र में सैंपलिग अभियान को गति दी जाएगी। अधिकारियों की जवाबदेही तय की जाएगी। अगर फिर भी सही ढंग से कार्य नहीं हुआ तो कार्रवाई की जाएगी। सैंपलिग को अब बढ़ाया जाएगा तथा हर रोज करीब 1500 से दो हजार के बीच सैंपलिग होगी।

डा. जेएस पूनिया, सीएमओ, रोहतक।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.