Move to Jagran APP

बैंक प्रबंधन के विरुद्ध बैंक कर्मचारी आंदोलन की राह पर

पंजाब नेशनल बैंक के रिटायर कर्मचारियों ने आंदोलन की चेतावनी दी

By JagranEdited By: Published: Wed, 04 Aug 2021 07:57 AM (IST)Updated: Wed, 04 Aug 2021 07:57 AM (IST)
बैंक प्रबंधन के विरुद्ध बैंक कर्मचारी आंदोलन की राह पर
बैंक प्रबंधन के विरुद्ध बैंक कर्मचारी आंदोलन की राह पर

जागरण संवाददाता, रोहतक

prime article banner

पंजाब नेशनल बैंक के रिटायर कर्मचारियों ने आंदोलन की चेतावनी दी है। सेवानिवृत्त कर्मचारी बैंक के उच्चाधिकारियों के उदासीन रवैये से खफा हैं और आंदोलन की राह पर चल पड़े हैं। बैंक प्रबंधन ने सरकार की बैंक नीति-2020 का खुला उल्लंघन के आरोप लगाए हैं। एसोसिएशन ने बैंक प्रबंधन को आंदोलन की चेतावनी दी है। साथ ही कहा सकारात्मक परिणाम नहीं आए तो आंदोलन का फैसला लिया जाएगा।

आल इंडिया पीएनबी पेंशनर्स एवं रिटायरीज एसोसिएशन हरियाणा के प्रांतीय सचिव व आल इंडिया के संयुक्त सचिव एमएल अरोड़ा ने बताया कि बैंक प्रबंधन बैंक्स अमलगमेशन नीति 2020 और नोटिफिकेशन की धारा-15 का खुला उल्लंघन कर रहा है। इसके तहत जिस भी बैंक का किसी दूसरे बैंक में विलय किया जाएगा तो विलय किए जा रहे बैंक में चल रही सेवानिवृत्त कर्मचारियों के हित की वर्तमान योजनाएं तथावत चालू रखी जाएंगी। जबकि पंजाब नेशनल बैंक में पूर्ववर्ती ओरिएंटल बैंक आफ कामर्स व यूनाइटेड बैंक आफ इंडिया का विलय किया गया। लेकिन वहां चल रही सेवानिवृत्त कर्मचारियों के लिए उनके हित की कोई भी नीति चालू नहीं रखी गई। आरोप लगाए हैं कि सरकार व इंडियन बैंक एसोसिएशन यानी आईबीए से ऐसी लिखित हिदायतें हैं कि बैंक के कर्मचारी कल्याण कोष(स्टाफ वेलफेयर फंड) से रिटायरीज के लिए स्वास्थ्य बीमा स्कीम बनाई जाए। रिटायरीज को बैंक फंड से प्रीमियम भुगतान में मदद दी जाए। आल इंडिया पीएनबी पेंशनर्स एंड रिटायरीज एसोसिएशन के संयोजक एसएस डागर ने बताया कि बैंक विलय के समय सरकार ने लोकसभा से पास कराकर नीतियां जारी की थीं। उन नीतियों के मुताबिक पंजाब नेशनल बैंक के प्रबंधन को विलय किए गए बैंक की सभी बेहतर पहल या योजनाएं पहले की तरफ ही लागू रखनी हैं। लेकिन पंजाब नेशनल बैंक प्रबंधन उन फैसलों को लागू नहीं कर रहा है। इससे रिटायर अधिकारियों व कर्मचारियों में रोष व्याप्त है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.