मुख्यमंत्री की युग प्रवर्तक सोच से पहली बार अंत्योदय परिवारों को धरातल पर मिल रहा है लाभ : एमएसएमई महानिदेशक

हरियाणा के सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्यम विभाग के महानिदेशक एवं रोहतक जिला के प्रशासनिक सचिव विकास गुप्ता ने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल की युग प्रवर्तक सोच के परिणाम स्वरूप विश्व में पहली बार अंत्योदय परिवारों के उत्थान के लिए सरकार परिवारों के पास जाकर उन्हें योजनाओं का लाभ दे रही है। विकास गुप्ता स्थानीय जिला विकास भवन परिसर में मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के तहत रोहतक खंड के लिए आयोजित फालोअप मेले में लाभार्थियों को संबोधित कर रहे थे।

JagranPublish: Fri, 24 Dec 2021 07:21 PM (IST)Updated: Sat, 25 Dec 2021 04:56 PM (IST)
मुख्यमंत्री की युग प्रवर्तक सोच से पहली बार अंत्योदय परिवारों को धरातल पर मिल रहा है लाभ : एमएसएमई महानिदेशक

जागरण संवाददाता, रोहतक : हरियाणा के सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम विभाग के महानिदेशक एवं रोहतक जिला के प्रशासनिक सचिव विकास गुप्ता ने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल की युग प्रवर्तक सोच के परिणाम स्वरूप विश्व में पहली बार अंत्योदय परिवारों के उत्थान के लिए सरकार परिवारों के पास जाकर उन्हें योजनाओं का लाभ दे रही है।

विकास गुप्ता स्थानीय जिला विकास भवन परिसर में मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के तहत रोहतक खंड के लिए आयोजित फालोअप मेले में लाभार्थियों को संबोधित कर रहे थे।

29 नवंबर को आयोजित किये गये मेले में पहुंचने वाले चिह्नित परिवारों में से पात्र 30 परिवारों को डीआरडीए हाल में विभिन्न योजनाओं के लाभ के प्रमाण पत्र वितरित किये। इस अवसर पर पूर्व मंत्री मनीष कुमार ग्रोवर, उपायुक्त कैप्टन मनोज कुमार, अतिरिक्त उपायुक्त महेंद्रपाल सहित अन्य उच्चाधिकारी मौजद रहे।

विकास गुप्ता ने कहा कि छह वर्ष पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने ऐसी अवधारणा की थी कि पात्र व्यक्तियों को योजनाओं का लाभ स्वयं प्राप्त हो जाए। उन्हें कार्यालयों के चक्कर न काटने पड़ें। इसी अवधारणा को मूर्तरूप देते हुए परिवार पहचान पत्र के आंकड़ों के अनुसार एक लाख रुपये से कम वार्षिक आय वाले गरीब परिवारों की आय को एक लाख 80 हजार रुपये तक करने के उद्देश्य से मेलों का आयोजन कर आवेदकों को इच्छानुसार योजना का लाभ दिया जा रहा है। उन्होंने उदाहरण देते हुए कहा कि यदि परिवार पहचान पत्र के आंकड़ों के अनुसार यदि कोई परिवार बीपीएल की श्रेणी का पात्र है तो उस परिवार का स्वत: ही यह राशन कार्ड बन जाएगा। संबंधित राशन डिपो पर लाभार्थियों की सूची में नाम शामिल हो जाएगा। मेले के दौरान 89 पात्र परिवारों को योजनाओं का लाभ मिल रहा है, जिससे वे अपनी आमदनी को बढ़ाने में सफल होंगे और यह सांझी समृद्घि होगी। इस अवसर पर सांपला की उपमंडलाधीश श्वेता सुहाग, रोहतक सहकारी चीनी मिल के प्रबंध निदेशक प्रदीप अहलावत, नगराधीश ज्योति मित्तल, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी महेश कुमार, अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी मोहित कुमार, मेले के प्रभारी एवं रोहतक के खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी राजपाल चहल, पशु पालन विभाग के उपनिदेशक डा. सूर्या खटखड़, जिला उद्योग केंद्र सहायक निदेशक डा. निलीमा, जिला समाज कल्याण अधिकारी महाबीर गोदारा, डीआईओ जितेंद्र मलिक, जिला बाल कल्याण अधिकारी सोमदत खुंडिया आदि मौजूद रहे। मुख्यमंत्री ने गरीब परिवारों को साहूकारों के अंगूठे से दिलवाया छुटकारा : मनीष कुमार ग्रोवर

हरियाणा के पूर्व मंत्री एवं भाजपा के प्रदेश उपाध्यक्ष मनीष कुमार ग्रोवर ने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के माध्यम से गरीब परिवारों को साहूकारों के अंगूठे लगाकर ऋण लेने से छुटकारा दिलवाया है। उपायुक्त कैप्टन मनोज कुमार ने योजना का उद्देश्य है कि इन परिवारों को योग्यता अनुसार योजनाओं का लाभ दिलवाकर उनकी आय को एक लाख 80 रुपये तक पहुंचाकर उनके जीवन स्तर में सुधार किया जा सके। प्रथम चरण पूर्ण होने के उपरांत दूसरे चरण के अंतर्गत एक लाख 80 हजार रुपये तक वार्षिक आय वाले परिवारों को योजनाओं का लाभ दिलाकर उन्हें गरीबी रेखा से बाहर निकालना है। अतिरिक्त उपायुक्त महेंद्रपाल ने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा 29 नवंबर को आयोजित मेले में 203 चिह्नित परिवारों ने भाग लिया। इनमें से 142 लाभार्थियों ने विभिन्न योजनाओं का लाभ लेने में रूचि दिखाई, 89 परिवारों को विभिन्न योजनाओं के तहत लाभ दिया जा रहा है, जिनमें से 40 लाभार्थियों को लाभ दिया जा चुका है।

Edited By Jagran

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept
ट्रेंडिंग न्यूज़

मौसम