Move to Jagran APP

अशोका चौक स्थित मैना पर्यटन केंद्र की जमीन के साथ ही माडल टाउन में खाली प्लाट की कराई सफाई, होगा पार्किंग का संचालन

जागरण संवाददाता रोहतक त्योहारी सीजन से पहले ही नगर निगम बाजारों में पार्किंग व्यवस्था दुरू

By JagranEdited By: Published: Wed, 13 Oct 2021 07:23 AM (IST)Updated: Wed, 13 Oct 2021 07:23 AM (IST)
अशोका चौक स्थित मैना पर्यटन केंद्र की जमीन के साथ ही माडल टाउन में खाली प्लाट की कराई सफाई, होगा पार्किंग का संचालन
अशोका चौक स्थित मैना पर्यटन केंद्र की जमीन के साथ ही माडल टाउन में खाली प्लाट की कराई सफाई, होगा पार्किंग का संचालन

जागरण संवाददाता, रोहतक

loksabha election banner

त्योहारी सीजन से पहले ही नगर निगम बाजारों में पार्किंग व्यवस्था दुरूस्त कराने में जुट गया है। फिलहाल, अशोका चौक, सरकुलर रोड और दिल्ली रोड के दुकानदारों को राहत देते हुए अशोका चौक स्थित मैना पर्यटन केंद्र की खाली पड़ी जमीन को साफ करा दिया है। यहां 100 चार पहिया वाहन खड़े हो सकेंगे। मुख्य सड़क व नोपार्किंग जोन में कोई वाहन खड़े नहीं करेगा। वहीं, माडल टाउन बाजार में खाली पड़े दो प्लाट में 150 तक दो पहिया वाहन खड़े हो सकेंगे।

नगर निगम की टीम ने अशोका चौक और माडल टाउन में खाली पड़ी जमीनों पर सफाई कराकर अस्थाई पार्किंग संचालन की तैयारी कर ली है। बुधवार से यहां लोग वाहन खड़े कर सकेंगे। पार्किंग व्यवस्था बेहतर हो इसके लिए ट्रैफिक पुलिस का एक-एक सिपाही दोनों स्थानों पर तैनात किया जाएगा। निगम ने त्योहारी सीजन तक पार्किंग व्यवस्था बेहतर करने के लिए ट्रैफिक पुलिस से भी सहयोग मांगा है। अभी तक भिवानी स्टैंड स्थित मल्टीस्टोरी महाराजा अग्रसेन पार्किंग, दिल्ली गेट स्थित शहीद भगत सिंह पार्किंग और मेडिकल मोड पर पार्किंग का संचालन हो रहा है।

रेलवे रोड व किला रोड बाजार से वाहन जब्त, भड़के व्यापारी

नगर निगम की टीम ने भूमि अधिकारी सुरेंद्र गोयल के नेतृत्व में किला रोड बाजार और रेलवे रोड पर कार्रवाई हुई। यहां मुख्य सड़क पर खड़े वाहनों को निगम की टीम ने जब्त कर लिया। यहां करीब सात वाहन सड़कों पर खड़े मिले थे। किला रोड बाजार एसोसिएशन के प्रधान विट्टू सचदेवा और दूसरे व्यापारियों ने कड़ी नाराजगी जताई। इन्होंने कहा कि चार दिन पहले दुकानदारों, पुलिस और नगर निगम के साथ हमारी वार्ता हुई थी। वार्ता में हमने यही प्रस्ताव दिया था कि बाजारों को खुला किया जाए। इसके लिए जरूरी है कि सभी बाजारों में दुकानों के आगे सीमा रेखा तय हो। इसके लिए निगम की टीम सभी बाजारों में सफेद पट्टी नए सिरे से लगाईं जाएं। जिससे दुकानदार अपना सामान हद में रखें। सीमा रेखा से बाहर सामान रखने वालों पर सख्ती हो। निगम की टीम और व्यापारियों के बीच कहासुनी हुई।

50 फ्लैक्स भी किए जब्त, अब होगी दुकानदारों पर सख्ती

भूमि अधिकारी सुरेंद्र गोयल ने बताया कि टीम के साथ किला रोड़, झज्जर रोड, रेलवे रोड, माल गोदाम रोड, भिवानी स्टैंड, गोहाना अड्डा, माडल टाउन, डी-पार्क, दिल्ली रोड, पुरानी सब्जी मंडी आदि क्षेत्रों में पहुंचकर औचक निरीक्षण किया। इस दौरान कुछ दुकानदारों का सामान जब्त किया। 50 फ्लैक्स, होर्डिंग्स भी जब्त किए गए हैं। यह भी बताया कि मुनादी कराकर बाजारों के दुकानदारों से सहयोग मांगा है। फिर भी नहीं मानेंगे तो चालान और जुर्माना भी लगाया जाएगा। निगम ने खाली प्लाट की सफाई का अभियान किया शुरू

शहरी क्षेत्र में बाजारों के निकट खाली पड़े प्लाट की सफाई का भी अभियान शुरू कर दिया है। बाजारों के निकट शहरी क्षेत्र में करीब 200 खाली प्लाट बताए गए हैं। यहां अस्थाई पार्किंग का इंतजाम किया जाएगा। सात दिन के अंदर सफाई का कार्य पूरा करा लिया जाएगा। सफाई शाखा के कर्मचारी मंगलवार से कार्य में जुट गए हैं। वहीं, सोनीपत रोड स्थित नगर निगम की खाली पड़ी जमीन पर भी अस्थाई पार्किंग जल्द शुरू होगी। यहां भी सफाई का कार्य होगा।

अशोका चौक के निकट शौचालय का इंतजाम नहीं

अशोका चौक के निकट मैना पर्यटन केंद्र की जमीन पर अस्थाई पार्किंग का संचालन होगा। लेकिन यहां शौचालय का इंतजाम न होने होने से दुकानदारों में नाराजगी है। स्थानीय दुकानदार भारत भूषण भूटानी ने बताया कि शौचालय नहीं होने से पार्किंग संचालित करने से बड़ी मुश्किलें होंगी। यह भी मांग की है कि जल्द ही नगर निगम यहां स्थाई शौचालय का निर्माण करे। जिससे सरकुलर रोड, दिल्ली रोड और अशोका चौक के निकट स्थित दुकानदारों को राहत मिल सके।

---------------

हम बार-बार सभी बाजारों में मुनादी करा रहे हैं। फिर भी बार-बार अतिक्रमण मिल रहा है। हमारा व्यापारियों से यही अनुरोध है कि अगली बार सख्ती होगी। सभी बाजारों के निकट पार्किंग व्यवस्था शुरू करा दी है। जहां पार्किंग नहीं वहां खाली स्थानों पर जल्द ही अस्थाई पार्किंग शुरू करेंगे।

सुरेंद्र गोयल, भूमि अधिकारी, नगर निगम

--

हमारी पुलिस और नगर निगम के अधिकारियों के साथ यही वार्ता हुई थी कि सभी बाजारों में सफेद पट्टी नए सिरे से खींची जाएं। अभी तक निगम ने सफेद पट्टी नहीं बनाईं। उलटे निगम की टीम आकर बगैर कोई समाधान किए वाहन और सामान जब्त करने की कार्रवाई शुरू कर देती है। इस तरह का रवैया बर्दाश्त नहीं होगा।

बिट्टू सचदेवा, प्रधान, किला रोड बाजार एसोसिएशन।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.