Move to Jagran APP

त्योहार पर रविवार को दुकानें खोलने की अनुमति दे प्रशासन, हर सप्ताह बाजार कराए जाएं सैनिटाइज

जागरण संवाददाता रोहतक दैनिक जागरण ने कोरोना संक्रमण के दौरान व्यापारियों के सामने

By JagranEdited By: Published: Fri, 31 Jul 2020 09:15 AM (IST)Updated: Fri, 31 Jul 2020 09:15 AM (IST)
त्योहार पर रविवार को दुकानें खोलने की अनुमति दे प्रशासन, हर सप्ताह बाजार कराए जाएं सैनिटाइज
त्योहार पर रविवार को दुकानें खोलने की अनुमति दे प्रशासन, हर सप्ताह बाजार कराए जाएं सैनिटाइज

जागरण संवाददाता, रोहतक : दैनिक जागरण ने कोरोना संक्रमण के दौरान व्यापारियों के सामने आ रहीं चुनौतियों को लेकर वेबिनार का आयोजन किया। बृहस्पतिवार को आयोजित किए गए वेबिनार में व्यापारियों ने दिल खोलकर अपनी बातें रखीं। यह भी सुझाव दिया है कि सोमवार को रक्षाबंधन का त्योहार है। ऐसे में हर हाल में दो अगस्त, रविवार को बाजारों को खोलने की अनुमति मिलनी चाहिए। यह भी कहा है कि बाजार सिर्फ छह दिन ही संचालित होते हैं। इसलिए बाजार में प्रति रविवार सैनिटाइज कराया जाए। नगर निगम और दूसरे अधिकारियों पर गंभीर आरोप लगाए हैं। वहीं, वेबिनार में वेबिनार में यह बोले व्यापारी ::::

loksabha election banner

1. प्रशासन संक्रमण के बहाने बाजारों को तीन-तीन दिन बंद करने की कार्रवाई न करे। यह समस्या का हल नहीं। कोरोना संक्रमण काल का हर दिन व्यापारियों के चुनौती है। प्रशासन अपनी नाकामी को छिपाने के लिए व्यापारियों पर बेवजह की कार्रवाई न करे। शौरी क्लॉथ मार्केट के लिए हिसार रोड पर पार्किंग संचालित हो।

गुलशन ईशपुनियानी, प्रधान, शौरी क्लॉथ मार्केट एसोसिएशन

--

2. दैनिक जागरण ने सभी व्यापारियों को एक मंच पर लाकर अपनी बात रखने का मौका दिया है। कोरोना संक्रमण किन वजहों से बढ़ा, इसे लेकर कोई मंथन नहीं। सिर्फ सारा जोर व्यापारियों पर कार्रवाई को लेकर लगा दिया है। प्रशासन को बाजारों में वाहन में एक से अधिक पहुंचने वाले व्यक्तियों पर रोक लगानी चाहिए। व्यापारियों को टैक्स, बिलों में भी राहत मिलनी चाहिए।

अनिल भाटिया, प्रदेश अध्यक्ष, एफएआईवीएम

--

3. बाजारों में आने वाले व्यक्तियों के वाहन पार्किंग में खड़े हों, इसे लेकर पुलिस-प्रशासन को व्यवस्था बनानी चाहिए। व्यापारी अपना कारोबार संचालित करें या फिर लोगों से झगड़ा करें। एक माह पहले शहीद भगत सिंह पार्किंग संचालित करने के लिए मिली है। जो दुकानदार सहयोग नहीं कर रहे हैं उनके खिलाफ प्रशासन कार्रवाई करे। सभी बाजारों के निकट पार्किंग स्थलों में ही वाहन खड़े हों।

विट्टू सचदेवा, प्रधान, किला रोड बाजार एसोसिएशन

--

4. लॉकडाउन के पहले दिन से आज तक कुछ लोगों ने सिर्फ राजनीति की है। मीडिया की सुर्खियों में आने के लिए आपस में भिड़ते रहे। धरातल स्तर पर व्यापरियों ने काम नहीं किया। पार्किंग स्थल प्रशासन ने चिह्नित किए हैं। लेकिन इन पार्किंग स्थलों तक वाहन पहुंचे, इसे लेकर सभी को गंभीरता से कदम उठाने होंगे।

गुलशन निझावन, प्रधान, पालिका बाजार एसोसिएशन

--

5. आपदा को अवसर के तौर पर भुनाने का कार्य किया जा रहा है। आर्थिक तौर से बेहाल हो चुके व्यापारियों के चालान काटकर प्रशासन सीधे संदेश दे रहा है कि हमारी मनमानी चलेगी। मैं प्रशासन से पूछना चाहता हूं कि सभी टैक्स, बिल, वेतन व्यापारियों ने दिए। लेकिन नंगा तांडव, डंडाराज और प्रशासन की दादागिरी देखने को मिली है। प्रशासन से हमारी यही मांग है कि अपनी नाकामी न छिपाए। बाजारों में संसाधन, सुविधाएं बढ़ाईं जाएं। हर रविवार को सैनिटाइजेशन हो।

हेमंत बख्शी, प्रधान, रोहतक ट्रेडर्स एसोसिएशन

--

6. सरकारी कार्यालयों में अधिकारी-कर्मचारी बिना मास्क और नियमों की धज्जियां उड़ाते हुए कार्य कर रहे हैं। गांव, शहर, गलियों और बाजारों में कहां-कब कितना सैनिटाइजेशन का कार्य हुआ, इसका ऑडिट हो। अधिकारी फोन नहीं उठाते, उनका रवैया सुधरे। रविवार को बाजार खोलने की अनुमति दी जाए। सोमवार से सभी बाजार पूरी तरह से संचालित खुलने चाहिए।

सोम मलिक, प्रधान, रोहतक व्यापार मंडल

--

7. प्रशासन से हमारी यही मांग है कि पार्किंग के बेहतर इंतजामों के साथ ही पुलिस-प्रशासन का सहयोग मिले। व्यापारियों ने सरकार व प्रशासन का हर कदम पर साथ दिया है।

हैप्पी अनेजा, प्रधान, किला रोड बाजार

--

8. व्यापारियों पर नियमों के उल्लंघन के गलत आरोप लगाए जा रहे हैं। जो व्यापारी हर कदम पर सहयोग दे रहे हैं वह नियम कैसे तोड़ सकते हैं। दूसरी मांग यह भी है कि किसी भी नए आदेश की जानकारी पहले नहीं दी जाती है। जो भी फैसले लिए जाएं उनकी जानकारी 24 घंटे पहले दी जाए।

गुलशन डंग, व्यापारी नेता

--

व्यापारियों ने दैनिक जागरण के वेबिनार में यह दिए सुझाव ::::

- प्रति रविवार सभी बाजारों के व्यापारियों की मौजूदगी में में सैनिटाइजेशन कराया जाए।

- सभी बाजारों को नियमित तौर से पूरी तरह से खोला जाए, जिससे भीड़ नियंत्रित हो।

- सभी बाजारों के निकट अस्थाई-स्थाई पार्किंग का संचालन होना चाहिए।

- बाजारों में वाहन खड़े करने वालों को रोकने के लिए ट्रैफिक पुलिस कार्रवाई करे।

- व्यापारियों से सीलिग, चालान व दूसरे माध्यमों से हुई वसूली की रकम वापस हो।

- बाजारों में सुरक्षा के इंतजाम पुख्ता करने के लिए पुलिस का रात में गश्त बढ़े।

- दिन में ट्रैफिक पुलिस सड़क पर वाहन खड़ा करने वालों पर कार्रवाई हो।

- बाजारों में सीवरेज, सफाई, बरसाती पानी के निकासी के बेहतर इंतजाम हों।

- कोरोना संक्रमण काल के दौरान शहर-बाजारों में हुए सैनिटाइज का ऑडिट हो।

- सैनिटाइज के दौरान केमिकल की गुणवत्ता सही है कि नहीं, इसकी जांच हो।

- अधिकारियों और जनप्रतिनिधियों के फोन नहीं उठते, यह लापरवाही बंद हो।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.