Move to Jagran APP

यूरिया का पर्याप्त स्टॉक, किसानों को आसानी से हो रहा उपलब्ध

जागरण संवाददाता रोहतक यूरिया को लेकर रोहतक में स्थिति सामान्य बनी है। दावा किया जा

By JagranEdited By: Published: Fri, 28 Aug 2020 06:07 AM (IST)Updated: Fri, 28 Aug 2020 06:07 AM (IST)
यूरिया का पर्याप्त स्टॉक, किसानों को आसानी से हो रहा उपलब्ध
यूरिया का पर्याप्त स्टॉक, किसानों को आसानी से हो रहा उपलब्ध

जागरण संवाददाता, रोहतक :

loksabha election banner

यूरिया को लेकर रोहतक में स्थिति सामान्य बनी है। दावा किया जा रहा है कि किसानों को पर्याप्त मात्रा में भी यूरिया खाद उपलब्ध हो रही है। हालांकि किसानों के मुताबिक दो साल में यूरिया की पैकिग 45 किलोग्राम में मिल रही है, जबकि उससे पहले यह 50 किलोग्राम में मिलती थी। इसके साथ ही दो साल से यहां यूरिया के दामों में भी मामूली गिरावट देखी जा रही है। पहले जहां 295 रुपये प्रति बैग कीमत रहती थी, वहीं अब प्रति बैग यूरिया की कीमत 266 रुपये 50 पैसे लिए जा रहे हैं। जानकारों की मानें तो इस बार समय-समय पर बारिश हुई है। इससे खरीफ फसल में खाद की कमी पूरी हुई है। इस कारण इस बार यूरिया की खपत में कुछ कमी देखी जा रही है। वहीं, अधिकारियों का दावा है कि जिला में यूरिया का स्टाक भी पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है। कृषि अधिकारियों के मुताबिक जिला में खरीफ सीजन में यूरिया की उपलब्धता 35 हजार टन है। मांग के अनुसार अब तक आपूर्ति भी दुरुस्त बनी हुई है। यूरिया को लेकर इस सीजन में किसी भी किसान की शिकायत नहीं मिली है। उधर, किसानों ने भी यूरिया को लेकर संतोष जाहिर किया है। अखिल भारतीय किसान सभा के जिला प्रधान प्रीत सिंह का कहना है कि जिला में यूरिया की समस्याएं किसानों को नहीं है। फैक्ट फाइल : पर्याप्त

-जिला में खरीफ सीजन में यूरिया की मांग रहती है : 35 हजार टन

- यूरिया की उपलब्धता : 32 हजार टन

- अब तक खपत हो चुकी है : 30 हजार टन

- स्टॉक बचा हुआ है : दो हजार टन

- जिला में यूरिया के कुल बिक्री केंद्र : 240

- जिनमें सरकारी बिक्री केंद्र : 30

- यूरिया के बैग का वजन : 45 किलोग्राम

- प्रति बैग कीमत : 266 रुपये 50 पैसे यूरिया खाद की खरीद करने में किसानों को कोई दिक्कत नहीं आ रही है। हालांकि दो साल से यूरिया के बैग की नई पैकिग में पांच किलो वजन कम हुआ है। अब 45 किलोग्राम के बैग मिलते हैं।

-सुरेश, किसान शिमली गांव अपनी खरीफ फसल के लिए दो बैग यूरिया खरीदने के लिए मंडी में आया हूं, यहां पर आते ही यूरिया उपलब्ध हो गया है। किसी प्रकार की कोई समस्या उनको अभी तक पेश नहीं आई है।

- सुनील, किसान कंसाला गांव मंडी में उनके पास स्टॉक पर्याप्त मात्रा में रखा हुआ है। बल्कि किसान अब कम संख्या में यूरिया की खरीद करने आ रहे हैं। ज्यादातर ने खरीफ फसलों में यूरिया का छिड़काव कर दिया है।

- राकेश कुमार, सेल्समैन, अनाज मंडी, रोहतक जिला में यूरिया की पर्याप्त उपलब्धता है। अभी तक किसी भी किसान की ओर से कोई शिकायत नहीं मिली है। किसानों की सुविधा के लिए जिला के तमाम बिक्री केंद्रों पर ही यूरिया उपलब्ध कराया जा रहा है।

- डा. रोहताश सिंह, कृषि उपनिदेशक, रोहतक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.