Move to Jagran APP

बेवजह मरीजों को रेफर करने वाले चिकित्सकों पर होगी कार्रवाई : विज

जागरण संवाददाता, रोहतक : सीएचसी-पीएचसी समेत अन्य सरकारी अस्पतालों से मरीजों को रेफर कर

By JagranEdited By: Published: Sun, 03 Feb 2019 06:59 PM (IST)Updated: Sun, 03 Feb 2019 06:59 PM (IST)
बेवजह मरीजों को रेफर करने वाले चिकित्सकों पर होगी कार्रवाई : विज
बेवजह मरीजों को रेफर करने वाले चिकित्सकों पर होगी कार्रवाई : विज

जागरण संवाददाता, रोहतक : सीएचसी-पीएचसी समेत अन्य सरकारी अस्पतालों से मरीजों को रेफर करने वाले चिकित्सकों पर शिकंजा कसा जाएगा। यदि चिकित्सक मरीज को रेफर करता है तो उसे इसके ठोस कारण बताते हुए सीएमओ को जवाब देना होगा। संतोषजनक जवाब नहीं मिलने पर संबंधित चिकित्सक के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। यह निर्देश स्वास्थ्य मंत्री अनिज विज ने रविवार को स्वास्थ्य अधिकारियों को दिए। वह एक निजी कार्यक्रम में शिरकत करने आए थे। इस दौरान स्वास्थ्य मंत्री ने निजी स्टोर से दवाई लिखने वाले सरकारी चिकित्सकों को चिह्नित कर कार्रवाई के आदेश दिए।

loksabha election banner

कार्यक्रम से पूर्व उन्होंने पीजीआइ में स्वास्थ्य सुविधाओं की जांच पड़ताल करते हुए प्रेसवार्ता की। इससे पहले अनिज विज ने स्वास्थ्य अधिकारियों को मरीजों के इलाज में लापरवाही न बरतने के आदेश देते हुए हर संभव इलाज के निर्देश दिए। स्वास्थ्य मंत्री ने प्रेसवार्ता में कहा कि जींद में भाजपा को जिताकर लोगों ने सरकार के कामकाज पर मुहर लगाई है। आने वाले लोकसभा और विधानसभा चुनावों में जनता विपक्षी दलों को आईना दिखाएगी। क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग को लोकसभा का टिकट दिए जाने के सवाल पर मंत्री ने कहा कि इसका फैसला पार्टी हाईकमान फैसला लेगी। दवाओं में कमीशनखोरी को लेकर सख्ती बरतने के आदेश

पीजीआइ चिकित्सकों द्वारा मरीजों को बाहर के स्टोर की दवाइयां लिखने को लेकर स्वास्थ्य मंत्री ने सख्ती बरतने के आदेश दिए हैं। मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र और अस्पतालों में सभी दवाएं मौजूद हैं। यदि कोई चिकित्सक मरीज को बाहर से दवाई खरीदने के लिए मजबूर करता है तो इसकी शिकायत करें, जिससे उस पर कार्रवाई की जा सके। पांच चिकित्सकों पर पहले भी कर चुके हैं कार्रवाई

स्वास्थ्य मंत्री अनिज विज ने कहा कि मरीजों के साथ खिलवाड़ करने के मामले में पहले भी पांच चिकित्सकों के खिलाफ कार्रवाई की जा चुकी है। कार्रवाई के बाद चिकित्सकों के संगठन के एकजुट होने के सवाल पर कहा कि किसी भी हालत में लोगों के स्वास्थ्य से खिलवाड़ नहीं होने दिया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.