Move to Jagran APP

शादी से एक दिन पहले लगा रक्तदान शिविर, आशीर्वाद देने उमड़ा शहर

इस अनूठी शादी को लेकर हर ओर चर्चा है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 11 Jul 2021 07:42 AM (IST)Updated: Sun, 11 Jul 2021 07:42 AM (IST)
शादी से एक दिन पहले लगा रक्तदान शिविर, आशीर्वाद देने उमड़ा शहर
शादी से एक दिन पहले लगा रक्तदान शिविर, आशीर्वाद देने उमड़ा शहर

जागरण संवाददाता, रोहतक : इस अनूठी शादी को लेकर हर ओर चर्चा है। शादी से एक सप्ताह पहले गांधी कैंप निवासी ज्योति बोहत और उनके होने वाले पति दीपक टांक ने थैलेसीमिया की जांच कराई। रविवार को ज्योति की शादी दीपक टांक के साथ होगी। शनिवार को तय कार्यक्रम के हिसाब से गांधी कैंप स्थित राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। इसलिए रक्तदान शिविर में ज्योति की तरफ से शुरू की गई नई पहल को लेकर सभी आशीर्वाद देने पहुंचे। हर किसी ने यही संकल्प लिया, बेटा या फिर बेटी की शादी हो उससे पहले थैलेसीमिया की जांच कराएंगे। रक्तदान शिविर का भी आयोजन करेंगे। इस दौरान 64 यूनिट रक्तदान किया गया।

loksabha election banner

रोहतक को थैलेसीमिया मुक्त करने के लिए नई पहल शुरू की गई। शादी से पहले रक्त कुंडली यानी रक्त की जांच की गई। कुछ साल पहले सांघी में समाजसेवी नवनीत हुड्डा के भाई नवीन हुड्डा की शादी से पहले भी रक्तदान शिविर लगाया गया। रक्तदान शिविर में जनसेवा संस्थान के प्रमुख महामंडलेश्वर डा. परमानंद, मेयर मनमोहन गोयल, समाजसेवी एवं उद्योगपति राजेश जैन, समाजसेवी नवीन जैन, मधुकांत, महामंडलेश्वर राघवेंद्र राम महाराज, वार्ड-14 के पार्षद राधेश्याम ढल, पालिका बाजार के प्रधान गुलशन निझावन, नवनीत हुड्डा, नवीन निडाना, चिराग बेरी आदि ने पहुंचकर आशीर्वाद दिया। इन्होंने ज्योति के पिता धर्मबीर बोहत, मां मूर्ति, भाई दीपक, भाभी निशा आदि के समक्ष इस नई पहल की खूब प्रशंसा की। यह भी तय किया गया है कि बुधवार को प्रेम नगर चौक स्थित सैनी धर्मशाला में सुबह नौ बजे से दोपहर दो बजे तक स्मृति जैन के जन्मदिवस के मौके पर रक्तदान शिविर लगाया जाएगा।

राजेश जैन कराएंगे थैलेसीमिया की जांच

हम और आप संस्था, एमटीएफसी, जन सेवा संस्थान आदि ने संयुक्त रूप से अभियान शुरू किया है। संगठनों ने पहल की शुरूआत करते हुए तय किया है कि शादी से पहले लड़का और लड़की थैलेसीमिया की जांच कराएं। इससे भविष्य में होने वाली संतान थैलीसीमिया बीमारी से बच सके। थैलीसीमिया के चलते खून बनना बंद हो जाता है। 15 दिन बाद ही ऐसे रोगियों को खून चढ़ाना पड़ता है। लोगों को जागरूक करने के लिए बुधवार को समाजसेवी राजेश जैन थैलीसीमिया की जांच कराएंगे।

वर-वधू ने लिए शादी को लेकर सात संकल्प

1. शादी पर रक्तदान शिविर लगवाएंगे।

2. शादी पर पौधारोपण करेंगे।

3. शादी से पहले थैलेसीमिया जांच कराएंगे।

4. नेत्रदान करने का संकल्प-पत्र भरेंगे।

5. शादी में खाना व्यर्थ न जाए, इसका प्रबंध करेंगे।

6. शादी में प्लास्टिक का उपयोग नहीं करेंगे।

7. भ्रूण हत्या रोकने के लिए समाज को प्रेरित करेंगे। नोट : यही संकल्प शादी से पहले प्रत्येक वर-वधू के लिए जागरूक करने के लिए कराएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.