Move to Jagran APP

खरीफ फसलों के लिए रोहतक में 66 एमएम खुशहाली की बारिश

जागरण संवाददाता रोहतक मौसम ने बुधवार करवट बदली और तेज हवाओं के साथ झमाझम बारिश

By JagranEdited By: Published: Thu, 15 Jul 2021 07:11 AM (IST)Updated: Thu, 15 Jul 2021 07:11 AM (IST)
खरीफ फसलों के लिए रोहतक में 66 एमएम खुशहाली की बारिश
खरीफ फसलों के लिए रोहतक में 66 एमएम खुशहाली की बारिश

जागरण संवाददाता, रोहतक :

loksabha election banner

मौसम ने बुधवार करवट बदली और तेज हवाओं के साथ झमाझम बारिश हुई। रोहतक में 66 एमएम बारिश दर्ज की गई है। खरीफ फसलों के लिए इसे खुशहाली की बारिश माना जा रहा है। रोहतक में मानसून की बारिश होने किसानों के चेहरे खिल गए हैं। खरीफ फसलों के लिए किसान काफी दिनों से बेसब्री से तेज बारिश का इंतजार कर रहे थे। उधर, मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक वीरवार को भी रोहतक में हल्की से मध्यम बारिश के आसार बने हैं। रोहतक में 50 हजार हेक्टेयर से अधिक भूमि पर धान की फसल का लक्ष्य है। हालांकि अभी बारिश के बाद लक्ष्य को पूरा करने के लिए तेजी से धान की रोपाई होने की संभावना है। उधर, खरावड़ गांव निवासी किसान जगबीर, बिजेंद्र व रामेहर और पहरावर गांव निवासी किसान संदीप व मनोज का कहना है कि बुधवार को रोहतक में अच्छी बारिश हुई है। किसानों को ऐसी ही बारिश का काफी दिनों से इंतजार था। अब धान की रोपाई जोर पकड़ेगी। बुधवार सुबह से ही बादल छाने लगे। दोपहर तक उमस बनी रही। लेकिन दोपहर के समय अचानक मौसम ने करवट बदली और तेज बारिश होने लगी। करीब ढाई बजे तक बारिश होती रही। जिसके बाद रुक रुक कर बूंदाबांदी हुई। तेज बारिश के चलते अनेक स्थानों पर जलजमाव भी हो गया। वहीं, बारिश के चलते तापमान में गिरावट भी दर्ज की गई है। बुधवार को रोहतक का अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है।

--

जिले में कहां कितनी हुई बारिश

रोहतक : 66 मिलीमीटर

महम : 52 मिलीमीटर

सांपला : 38 मिलीमीटर

कलानौर : 57 मिलीमीटर

लाखनमाजरा : 15 मिलीमीटर

--------------------

जिले में 66 एमएम बारिश होने से सभी खरीफ फसलों को फायदा पहुंचेगा। भीषण गर्मी के चलते धान की फसल की जमीन में दरारें आने लगी थी। इस बारिश से अब किसानों की चिता दूर हो सकेगी।

- डा. इंद्र सिंह, कार्यकारी जिला कृषि उपनिदेशक, रोहतक।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.