Move to Jagran APP

पीजीआइ में अब तक 51 मरीजों की जांच, 26 में स्वाइन फ्लू की पुष्टि

जागरण संवाददाता, रोहतक : स्वाइन फ्लू मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। पीजीआइ

By JagranEdited By: Published: Thu, 17 Jan 2019 09:10 AM (IST)Updated: Thu, 17 Jan 2019 09:10 AM (IST)
पीजीआइ में अब तक 51 मरीजों की जांच, 26 में स्वाइन फ्लू की पुष्टि
पीजीआइ में अब तक 51 मरीजों की जांच, 26 में स्वाइन फ्लू की पुष्टि

जागरण संवाददाता, रोहतक : स्वाइन फ्लू मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। पीजीआइ के रिकॉर्ड के अनुसार अभी तक कुल 51 मरीजों के सैंपल की जांच की गई है, जिनमें से 26 मरीज स्वाइन फ्लू पॉजिटिव मिले हैं। इनमें से दो मरीजों की अब तक स्वाइन फ्लू से मौत की पुष्टि भी हुई है। बाकी 25 मरीजों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। इसलिए उन्हें सामान्य खासी जुकाम की दवा दी जा रहीं हैं। उधर, बुधवार को सिविल अस्पताल में बनाए गए आइसोलेशन वार्ड में कोई मरीज भर्ती नहीं था, जबकि पीजीआइ में छह मरीजों का उपचार चल रहा है। चिकित्सक भी लोगों से स्वाइन फ्लू से सतर्क रहने और लक्षण दिखने पर तुरंत विशेषज्ञ से परामर्श लेने की सलाह दे रहे हैं।

loksabha election banner

पीजीआइ में जांच के लिए पहुंचें सैंपल में सबसे अधिक रोहतक और भिवानी से पहुंचे हैं। रोहतक के कुल 10 मरीजों में स्वाइन फ्लू की पुष्टि हुई है। इनमें से तीन मरीज एक ही परिवार से हैं। बताया जा रहा है कि पीजीआइ में स्वाइन फ्लू से अभी तक दो मौत हुई हैं, जिनमें से एक मरीज को अन्य जिले से रेफर कर पीजीआइ लाया गया था। उपचार से पहले ही उसने दम तोड़ दिया था। वहीं आठ मरीज भिवानी जिले के पाए गए हैं। इसके अलावा हिसार, सोनीपत, झज्जर और राजस्थान के हनुमानगढ़ जिले के एक मरीज को स्वाइन फ्लू की पुष्टि हुई है। स्वाइन फ्लू पॉजिटिव पाए गए मरीजों का ब्योरा

रोहतक के धामड़ गांव निवासी प्रदीप, यश, सुभाष नगर निवासी सीएस जैन, लता जैन व संभव जैन, कबीर कालोनी निवासी सुखबीर, श्रीनगर कालोनी निवासी मंजू, विजय नगर निवासी प्रतिभा, एमडीयू कैंपस निवासी अंजू मेहरा व सेक्टर तीन निवासी निकिता, भिवानी निवासी राजबाला, सुभाष, कृष्ण कुमार, नवीन, न्यू भरत नगर निवासी रामकली, दादरी गेट निवासी राजेंद्र, तोशाम निवासी शीला व सेक्टर तीन निवासी राजन ¨सह, राजस्थान के जिला हनुमानगढ़ निवासी परवीना, सोनीपत निवासी रामेश्वर, बहादुरगढ़ निवासी बबीता, हिसार के कोली गांव निवासी लक्ष्मी देवी समेत चार अन्य को अभी तक स्वाइन फ्लू पॉजिटिव पाया गया है। वर्जन --

अभी तक कुल 26 लोगों को स्वाइन फ्लू पॉजिटिव पाया गया है। कुल 51 मरीजों की पीजीआइ में जांच की गई है। इन मरीजों को बेहतर उपचार देते हुए परिजनों को जागरूक किया गया है। अभी तक स्वाइन फ्लू से दो मरीजों की मौत हुई है। स्वाइन फ्लू के मरीजों पर लगातार नजर रखी जा रही है।

डा. संदीप कुमार, डीएमएस, पीजीआइएमएस स्वाइन फ्लू के मरीजों का ध्यान रखने के लिए स्टाफ लगाया गया है। स्टाफ मरीजों की हालत को लेकर नियमित जानकारी ले रहा है। अभी तक रोहतक में केवल एक व्यक्ति की स्वाइन फ्लू से मौत हुई है। लोगों को स्वाइन फ्लू के बारे में जागरुक किया जा रहा है।

डा. विवेक मोर, जिला महामारी विशेषज्ञ, रोहतक ऐसे करें बचाव

स्वाइन फ्लू की शुरुआत में पैरासिटामॉल जैसी दवाएं बुखार कम करने के लिए दी जाती हैं। बीमारी के बढ़ने पर एंटी-वायरल दवा टैमी फ्लू और रेलेंजा जैसी दवाओं से स्वाइन फ्लू का इलाज किया जाता है। हालांकि इन दवाओं को बिना चिकित्सक के परामर्श के न लें। साथ ही स्वाइन फ्लू का टीका अवश्य लगवाएं। हाथों को करीब 20 सेकंड तक अच्छी तरह से धोएं। पीड़ित व्यक्ति से हाथ मिलाने से बचें। वरिष्ठ डाक्टर रमेश चंद्र ने बताया कि अगर घर के किसी शख्स स्वाइन फ्लू की चपेट में आ गया हो तो बाकी सदस्यों को उससे दूरी बनानी चाहिए। इसके साथ ही डाक्टर से संपर्क करना चाहिए। स्वाइन फ्लू के लक्षण

स्वाइन फ्लू में 100 डिग्री से ज्यादा का बुखार आना आम बात है। साथ ही सांस लेने में तकलीफ होती है। नाक से पानी बहना, भूख न लगना, गले में जलन और सिरदर्द होता है। कई बार जोड़ों में सूजन, उल्टी और डायरिया भी हो जाता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.