Move to Jagran APP

सीवरेज के चैंबर में पंप प्लेट खोलने उतरे ऑपरेटर सहित 4 कर्मियों की मौत

जागरण संवाददाता रोहतक रोहतक स्थित कच्चाबेरी रोड पर जनस्वास्थ्य विभाग के डिस्पोजल पर हादसा ह

By JagranEdited By: Published: Wed, 26 Jun 2019 07:49 PM (IST)Updated: Wed, 26 Jun 2019 07:49 PM (IST)
सीवरेज के चैंबर में पंप प्लेट खोलने उतरे ऑपरेटर सहित 4 कर्मियों की मौत
सीवरेज के चैंबर में पंप प्लेट खोलने उतरे ऑपरेटर सहित 4 कर्मियों की मौत

जागरण संवाददाता, रोहतक : रोहतक स्थित कच्चाबेरी रोड पर जनस्वास्थ्य विभाग के डिस्पोजल पर हादसा हो गया। स्टॉर्म वाटर (बरसाती पानी) और सीवरेज के चैंबर में मोटर की पंप की प्लेट खोलने उतरे पंप ऑपरेटर सहित चार कर्मचारियों की मौत हो गई। प्लेट में कचरा फंसा हुआ था। मौत का कारण वाल्व से प्रेशर के साथ पानी निकलने और चैंबर में भरने के साथ ही जहरीली गैसों के अटैक को बताया जा रहा है। इस मामले में जनस्वास्थ्य विभाग एसई, एक्सईएन, एसडीओ, जेई सहित पांच कर्मचारियों के खिलाफ लापरवाही व एससी-एसटी एक्ट के तहत केस दर्ज कर लिया है।

loksabha election banner

जनस्वास्थ्य विभाग के चार कर्मचारी बुधवार की सुबह करीब आठ बजे डिस्पोजल पंप की जांच करने के लिए उतरे थे। जिसमें कैथल स्थित चंदाना गेट निवासी पंप ऑपरेटर अनिल सैनी, शौराकोठी निवासी धर्मेंद्र, पालिका कालोनी निवासी रंजीत और उत्तर प्रदेश (ऊंचाहार-रायबरेली) निवासी संजय शामिल थे। बताया जा रहा है कि सबसे पहले पंप ऑपरेटर अनिल और रंजीत नीचे उतरे। पंप की प्लेट में फंसे कचरे को साफ करने के लिए वाल्व खोला। वाल्व खोलते ही प्रेशर के साथ चैंबर में गंदा पानी भरने लगा। गंदे पानी का प्रेशर अधिक होने के कारण कर्मचारी खुद को संभाल नहीं सके। जहरीली गैसों के कारण बेसुध होकर वहीं गिर गए। साथ ही करीब 15 फीट गहरे चैंबर में तेजी से पानी भरता गया। मदद के लिए धर्मेंद्र और संजय भी उतरे तो उनकी भी गैस के प्रभाव के चलते मौत हो गई। हादसे को देखते हुए फौरन ही मदद का कार्य शुरू किया गया। शाम करीब पांच बजे अनिल और रंजीत के शव निकाले गए। पहले दो शव और आठ घंटे बाद अन्य शव निकाले

पहले दो कर्मचारी निकाले गए। पीजीआइ में लेकर गए, जहां डॉक्टरों ने इन्हें मृत घोषित कर दिया। जबकि करीब आठ घंटे की मशक्कत के बाद शेष दो शव निकाले गए। जनस्वास्थ्य विभाग की लापरवाही बताते हुए परिजनों के साथ ही कर्मचारी नेताओं ने जबरदस्त हंगामा किया। जनस्वास्थ्य विभाग के एसई विशाल बंसल ने कर्मचारियों की मौत की पुष्टि करते हुए कहा कि जो भी मुआवजा होगा वह दिया जाएगा। पूरे प्रकरण में उपायुक्त आरएस वर्मा के आदेश पर जांच भी शुरू कर दी है। विभाग के एसई सहित पांच पर केस दर्ज

इस हादसे में मृतक धर्मेंद्र के भाई परमेंद्र की शिकायत पर जनस्वास्थ्य विभाग के एसई विशाल बंसल, एक्सईएन विजेंद्र हुड्डा, एसडीओ सुरजीत कुमार, जेई संदीप धनखड़ व अन्य कर्मचारी नीरज के खिलाफ लापरवाही व एससी-एसटी एक्ट के तहत केस दर्ज कर लिया है। उधर, जिला उपायुक्त ने भी इस मामले में जांच के आदेश जारी कर दिए हैं।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.