Move to Jagran APP

बाबा मस्तनाथ मठ के मेला आज से, पहली बार होगा कवि सम्मेलन, सीएम करेंगे शिरकत

जागरण संवाददाता रोहतक बाबा मस्तनाथ मठ में तीन दिवसीय वार्षिक मेले में पहली बार कवि सम्मेलन

By JagranEdited By: Published: Tue, 12 Mar 2019 07:15 PM (IST)Updated: Tue, 12 Mar 2019 07:15 PM (IST)
बाबा मस्तनाथ मठ के मेला आज से, पहली बार होगा कवि सम्मेलन, सीएम करेंगे शिरकत
बाबा मस्तनाथ मठ के मेला आज से, पहली बार होगा कवि सम्मेलन, सीएम करेंगे शिरकत

जागरण संवाददाता, रोहतक : बाबा मस्तनाथ मठ में तीन दिवसीय वार्षिक मेले में पहली बार कवि सम्मेलन होने जा रहा है। इस कवि सम्मेलन में हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल भी शिरकत करेंगे। 13 से 15 मार्च तक बाबा मस्तनाथ स्मृति मेले के भव्य आयोजन को लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। मेले में पहुंचने वाले श्रद्धालुओं के लिए प्रसाद भी बनाया गया है। उधर, पुलिस ने भी यातायात व्यवस्था दुरुस्त रखने के लिए पुलिस के जवान तैनात कर दिए गए हैं। यह कवि सम्मेलन विश्वविद्यालय के सभागार में बुधवार को दोपहर के समय आयोजित किया जाएगा। इस मौके पर मुख्य अतिथि मुख्यमंत्री मनोहर लाल और विशिष्ट अतिथि मंत्री मनीष ग्रोवर, मेयर मनमोहन गोयल व अन्य गणमान्य सम्मेलन का शुभांरभ करेंगे। कवि सम्मेलन में हरियाणा के अलावा अन्य कवि अपनी कविताओं और रचनाओं से लोगों को गुदगुदाएंगे। मेले का शुभारंभ सुबह समाधि स्थल पर महंत बालक नाथ मंगल आरती कर करेंगे। मेले में आस-पास के गांव के अलावा उत्तर प्रदेश, राजस्थान, मध्य प्रदेश से लाखों की संख्या में श्रद्धालुओं की पहुंचने की संभावना है।

loksabha election banner

वहीं आयोजन में आने वाले श्रद्धालुओं को मठाधीश महंत बालक नाथ आशीर्वाद देंगे। कार्यक्रम के प्रथम दिन राजस्थान के रैबारी समाज के लोग आएंगे। ये बाबा मस्तनाथ को अपना आराध्य मानते हैं। द्वितीय दिन नाथ संप्रदाय के प्रति आस्था रखने वाले देश-विदेश के भक्त डेरे में पहुंचेंगे। इस दिन अठगामा की धोक लगती है।

मेले की तैयारियों का लिया जायजा

डेरे और पूरे प्रांगण को बंगाली दरबार और आधुनिक लाइटों से एक दुल्हन की तरह सजाया गया है। इसके साथ समाधि स्थल और अन्य स्थानों को दिल्ली से आए कारीगरों ने रंग-बिरंगे फूलों से सजाया है। जिनकी खूशबू हर किसी को अपनी ओर खींच रही है। मंगलवार को महंत बालक नाथ और विश्वविद्यालय के कुलपति रामजसन पांडेय ने डेरे की सभी व्यवस्थाओं को ब्योरा लिया। साथ ही सभी उनकी ड्यूटी और सेवा की जिम्मेदारी लगाई। तीन दिन तक निरंतर चलने वाले भंडारे का प्रसाद शुद्ध देशी घी से बनाया जा रहा है। श्रद्धालुओं के लिए व्यापक इंतजाम

मेले के लिए कई दिनों पहले से श्रद्धालुओं का आना जारी हो चुका है। जिसके लिए डेरा प्रबंधन ने यहां आने वाले श्रद्धालुओं के लिए व्यापक इंतजाम किए हुए हैं। लोगों के लिए ठहरने के लिए धर्मशाला, हॉस्टल और अन्य इंतजाम किए गए हैं। इसके साथ ही प्रांगण के अलावा 40 से अधिक शौचालय बनाए गए हैं। पानी की सुविधा के लिए जगह-जगह पर कैंपर और पानी के टैंकर लगाए गए हैं। यहां आने वाले बच्चों के झूलने और खाने-पीने के लिए अलावा युवाओं के मनोरंजन के भजन-कीर्तन का आयोजन भी किया गया है। 15 मार्च को विशाल दंगल का आयोजन किया जाएगा। जिसमें पूरे देश के पहलवान अपना दमखम दिखाएंगे। जिसमें प्रथम विजेता को एक लाख का इनाम, द्वितीय विजेता को 51 हजार और तृतीय विजेता को 31 हजार का इनाम दिया जाएगा। इसके साथ अन्य प्रतिभागियों को भी सम्मानित किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.