Move to Jagran APP

हर क्षेत्र में उपलब्धियों की छाप छोड़ रहे युवा

ऊर्जा उमंग और उत्साह के साथ सपनों को जीने वाले युवाओं से देश का वर्तमान और भविष्य लिखा जाता है। स्वामी विवेकानंद के इस संदेश को चरितार्थ करते हुए बहुत से युवा सकारात्मक जीवन की अलख जगा रहे हैं।

By JagranEdited By: Published: Tue, 11 Jan 2022 05:53 PM (IST)Updated: Tue, 11 Jan 2022 05:53 PM (IST)
हर क्षेत्र में उपलब्धियों की छाप छोड़ रहे युवा
हर क्षेत्र में उपलब्धियों की छाप छोड़ रहे युवा

ज्ञान प्रसाद, रेवाड़ी

loksabha election banner

ऊर्जा, उमंग और उत्साह के साथ सपनों को जीने वाले युवाओं से देश का वर्तमान और भविष्य लिखा जाता है। स्वामी विवेकानंद के इस संदेश को चरितार्थ करते हुए बहुत से युवा सकारात्मक जीवन की अलख जगा रहे हैं। कला और सांस्कृतिक क्षेत्र के माध्यम से ये युवा समाज को नई ऊर्जा और प्रेरणात्मक संदेश दे रहे हैं। हाल ही में पंचकुला में खेल एवं युवा कार्यक्रम विभाग की ओर से आयोजित राज्यस्तरीय युवा महोत्सव में जिले के दर्जनों प्रतिभागियों ने सांस्कृतिक क्षेत्र में बेहतरीन प्रदर्शन कर सांस्कृतिक और सामाजिक संस्था लावण्या फाउंडेशन के इन प्रतिभाओं ने जिले ही नहीं राज्य में ओवरआल चैंपियन का खिताब जीता।

इन प्रतिभागियों ने यह पहली बार नहीं बल्कि पिछले तीन साल से यह खिताब अपने नाम किया हुआ है। मंच पर गीत और संगीत की धुन पर थिरकने के साथ अपने अभिनय के माध्यम से अनेक संदेश देते हुए छाप छोड़ी है। ये युवा न केवल अपनी कला और संस्कृति को प्रदर्शित कर रहे हैं बल्कि दूसरों को भी प्रेरित कर रहे हैं।

राज्य युवा पुरस्कार विजेता हैं मयंक सैनी: सेक्टर तीन निवासी मयंक सैनी छह सात साल से सांस्कृतिक और कला के क्षेत्र से जुड़े हैं। राष्ट्रीयस्तर की युवा महोत्सव में नृत्य, थिएटर, नाटक, नुक्कड़ नाटक में व्यक्तिगत और टीम के रूप में करीब एक दर्जन पुरस्कार जीते हैं। जिला युवा पुरस्कार का खिताब विजेता मयंक ने कोरोना काल में लोगों को मास्क वितरण के साथ नुक्कड़ नाटक के माध्यम से जागरूक किया जो आज भी जारी है।

नृत्य के माध्यम से हरियाणवी लोकनृत्य को बढ़ावा दे रहे सागर: जिले के श्रेष्ठ युवा का खिताब जीत चुके सागर सैनी हरियाणवी लोक नृत्य की बारीकियों को युवाओं तक पहुंचा रहे हैं। समूह नृत्य के बेहतरीन कलाकार होने के साथ नुक्कड़ नाटक के बेहतरीन अदाकारा भी हैं। तीन साल से राज्य के ओवरआल सांस्कृतिक चैंपियनशिप की टीम के वे उत्कृष्ट व्यक्तित्व हैं। कोरोना काल में जिला प्रशासन की ओर से आयोजित हर जागरूकता कार्यक्रम में आगे रहते हैं।

सांस्कृतिक के साथ सामाजिक दायित्व भी निभा रहीं प्राशी: आराम नगर निवासी प्राशी ने हर बार हरियाणवी नृत्य में अलग पहचान बनाई है। ओपन युवा महोत्सव के साथ विश्वविद्यालय के युवा महोत्सव में भी वे विजेता रही हैं। हरियाणवी एकल नृत्य की बेहतरीन कलाकार के साथ कोरोनारोधी टीकाकरण के साथ मास्क वितरण करने में अग्रणी भूमिका निभा रही हैं।

सांस्कृतिक उपलब्धियों के साथ रक्तदान किया: चौधरीवाड़ा मोहल्ला निवासी ललित ने नृत्य के साथ थिएटर में छह स्पर्धाओं में विजेता का खिताब जीता है। इंदिरा गांधी विश्वविद्यालय मीरपुर में तीन साल से युवा महोत्सव की नृत्य प्रतियोगिता में विजेता रहे हैं। राष्ट्रीय सेवा योजना से पांच साल से जुड़े हैं। इस दौरान कोरोना काल में प्लाज्मा दान करने के लिए जागरूक टीम के सदस्य रहे। इस दौरान उन्होंने जरूरतमंद को रक्तदान कर सामाजिक दायित्व निभाया।

बेटियां करेंगी गणतंत्र दिवस पर मार्च पास्ट: जिले के गांव जांटी की जुड़वां बहनें गणतंत्र दिवस पर राजपथ पर मार्च पास्ट करेंगी। बीएसएफ के सहायक कमांडेंट शहीद बृजभूषण यादव की बेटी महिमा यादव जहां गणतंत्र दिवस पर मार्चपास्ट करती नजर आएंगी, वहीं उनकी छोटी बहन मेघा यादव 29 जनवरी को होने वाली बीटिग रीट्रीट परेड में हिस्सा लेंगी। दिल्ली के लेडी श्रीराम कालेज की डिप्लोमा इन एलीमेंटरी एजुकेशन (डीएलएड) की द्वितीय वर्ष की छात्रा नेशनल कैडेट कोर (एनसीसी) की कैडेट हैं। छोटी बहन मेघा यादव भी मेधावी छात्रा होने के साथ एनसीसी, वालीबाल, तैराकी आदि की बेहतरीन खिलाड़ी हैं। उनका सपना पिता के पदचिह्नों पर चलते हुए बड़ी अधिकारी बनना है। दोनों बेटियों की मां सतवंती यादव राजस्थान सरकार में शिक्षिका के पद पर कार्यरत हैं। बेटियों को शिक्षा के साथ राष्ट्रभक्ति के संस्कार दे रही हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.