Move to Jagran APP

वीर शहीदों की शौर्य गाथाओं से रूबरू होगी युवा पीढ़ी

आजादी अमृत महोत्सव की श्रृंखला में 12 से 14 दिसंबर तक जिला मुख्यालय पर स्थित बाल भवन परिसर गीतापुरम के रूप में सजाया जाएगा।

By JagranEdited By: Published: Tue, 07 Dec 2021 06:49 PM (IST)Updated: Tue, 07 Dec 2021 06:49 PM (IST)
वीर शहीदों की शौर्य गाथाओं से रूबरू होगी युवा पीढ़ी
वीर शहीदों की शौर्य गाथाओं से रूबरू होगी युवा पीढ़ी

जागरण संवाददाता, रेवाड़ी: आजादी अमृत महोत्सव की श्रृंखला में 12 से 14 दिसंबर तक जिला मुख्यालय पर स्थित बाल भवन परिसर गीतापुरम के रूप में सजाया जाएगा। जिलास्तरीय गीता जयंती महोत्सव के मद्देनजर सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग हरियाणा के महानिदेशक डा. अमित कुमार अग्रवाल ने मंगलवार को वीसी के माध्यम से तैयारियों के बारे में जिला प्रशासन के अधिकारियों के साथ समीक्षा की और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उपायुक्त यशेंद्र सिंह ने महानिदेशक डा. अग्रवाल को जिला में आयोजित होने वाले कार्यक्रम की रूपरेखा से अवगत कराया।

loksabha election banner

उपायुक्त ने वीसी उपरांत जिला स्तरीय गीता जयंती महोत्सव से संबंधित अधिकारियों की बैठक ली और उन्हें आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि गीता जयंती महोत्सव में आजादी के महानायक एवं महान स्वतंत्रता सेनानी राव तुलाराम और 1962 युद्ध के रेजांग ला के वीर शहीदों की शहादत को दर्शाती हुई प्रदर्शनी लगाई जाएगी। इससे युवा पीढ़ी को देश के वीर शहीदों की शौर्य गाथाओं की जानकारी मिलेगी।

सेल्फी प्वाईंट व हरियाणवी पगड़ी होगी दर्शकों के आकर्षण का केंद्र : उपायुक्त ने कहा कि जिला स्तरीय गीता जयंती महोत्सव में दर्शकों के लिए गीता पर आधारित विभिन्न प्रकार के सेल्फी प्वाईंट दर्शकों के लिए आकर्षण का केंद्र रहेंगे। इसके अलावा दर्शकों के लिए हरियाणवी पगड़ी बंधवाने की भी व्यवस्था की जाएगी। गीता जयंती महोत्सव में आने वाले दर्शकों के लिए फूड स्टाल की विशेष तौर पर व्यवस्था की जाएगी, जहां दक्षिणी हरियाणा के भोजन के शौकीन लोग महोत्सव के साथ-साथ विभिन्न प्रकार के स्वादिष्ट व्यंजनों का लुत्फ उठा सकेंगे।

पारंपरिक वाद्य यंत्रों और विधाओं का होगा प्रदर्शन: उपायुक्त ने कहा कि महोत्सव के पहले दिन 12 दिसंबर को हवन यज्ञ, प्रदर्शनी और सांस्कृतिक कार्यक्रम, दूसरे दिन 13 दिसंबर को प्रदर्शनी, सांस्कृतिक कार्यक्रम व सेमिनार तथा तीसरे दिन 14 दिसंबर को नगर शोभा यात्रा व सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ विधिवत रूप से गीता जयंती महोत्सव का समापन सम्मान समारोह के साथ होगा। बैठक में एडीसी आशिमा सांगवान, सीटीएम रोहित कुमार आदि मौजूद रहे। इनसेट:

जिला सैनिक बोर्ड सचिव ने डीसी को लगाया सशस्त्र सेना झंडा

सशस्त्र सेनाओं के सम्मान में मंगलवार को सशस्त्र सेना झंडा दिवस मनाया गया। जिला सैनिक बोर्ड के अध्यक्ष एवं डीसी यशेंद्र सिंह को सचिव की ओर से झंडा बैज लगाकर दिवस का आयोजन किया गया।

उपायुक्त ने स्वेच्छा से अंशदान भी सैनिक पेटिका में डाला और आमजन से खुले मन से आर्थिक सहयोग करने की अपील की। उन्होंने बताया कि अमर शहीद के स्वजन तथा पूर्व सैनिकों के कल्याण तथा पुनर्वास कार्यों के लिए सशस्त्र सेना झंडा दिवस कोष की स्थापना की हुई है। उन्होंने आमजन से अपील की कि वह मातृभूमि की रक्षा करने वाले वीर जवानों के प्रति सम्मान व्यक्त करने के लिए मनाए जाने वाले सशस्त्र झंडा दिवस पर कोष में स्वेच्छा से योगदान दें और अन्य लोगों को भी इसके लिए प्रेरित करें। जिला सैनिक बोर्ड सचिव ले. कर्नल सरिता यादव ने सैनिक एवं अर्धसैनिक कल्याण बोर्ड की ओर से आयोजित गतिविधियों से उपायुक्त को अवगत कराया। इस अवसर पर एडीसी आशिमा सांगवान, एसडीएम रेवाड़ी रविद्र यादव, सीटीएम रोहित कुमार सहित अन्य संबंधित अधिकारियों को बैज लगाकर स्वेच्छा से दान के लिए प्रोत्साहित किया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.