Move to Jagran APP

बादलों ने बढ़ाई किसानों के दिल की धड़कन

एक बार फिर मौसम ने करवट ली। पिछले एक सप्ताह से भीषण गर्मी की मार झेल रहे लोगों को थोड़ी राहत मिली लेकिन वहीं किसानों के दिलों की धड़कनें बढ़ा दी है। सोमवार शाम से तेज अंधड़ के साथ हल्की बूंदाबांदी ने किसानों की परेशानियां बढ़ा दी। मंगलवार को सुबह से ही आसमान में बादल छाए रहने के साथ तेज हवा चलने से गेहूं की कटाई प्रभावित हुई।

By JagranEdited By: Published: Tue, 16 Apr 2019 07:58 PM (IST)Updated: Fri, 19 Apr 2019 06:56 AM (IST)
बादलों ने बढ़ाई किसानों के दिल की धड़कन
बादलों ने बढ़ाई किसानों के दिल की धड़कन

जागरण संवाददाता, रेवाड़ी : मौसम ने एक बार फिर करवट ली। पिछले एक सप्ताह से भीषण गर्मी की मार झेल रहे लोगों को मंगलवार को थोड़ी राहत मिली लेकिन बादलों की गड़गड़ाहट व चमक ने किसानों के दिलों की धड़कनें बढ़ा दी। मंगलवार को सुबह से ही आसमान में बादल छाए रहने के साथ तेज हवा चलने से गेहूं की कटाई प्रभावित हुई। अंधड़ के चलते रातभर शहर में बिजली आपूर्ति बाधित रही। 33 केवी से सप्लाई होने वाले मॉडल टाउन फीडर में खराबी आने के कारण रात एक बजे तक बिजली आपूर्ति बाधित रही। इसी प्रकार सिटी एक के विभिन्न क्षेत्रों में बिजली आपूर्ति रात एक बजे के बाद ही सुचारू हो पाई। मंगलवार को मौसम के बदलते तेवर देखते हुए किसानों ने गेहूं की कटाई तेज की। किसान मशीनों से जल्द से जल्द कटाई करने में व्यस्त थे। मंगलवार को दिनभर बादल छाए रहे

loksabha election banner

मंगलवार को दिनभर आसमान में बादल छाए रहने के साथ अधिकांश समय धूप गायब रही। इससे पिछले 24 घंटे की तुलना में अधिकतम तापमान में 8.5 व न्यूनतम 3 डिग्री सेल्सियस गिरावट आई। मंगलवार को अधिकतम तापमान 31 व न्यूनतम 18 डिग्री सेल्सियस रहा जबकि सोमवार को अधिकतम 39.5 व न्यूनतम 21 डिग्री सेल्सियस तापमान था। 18 तक मौसम परिवर्तनशील:

मौसम विभाग ने 18 अप्रैल तक मौसम परिवर्तनशील रहने की संभावना जताई है। इस दौरान कहीं हवाओं के साथ बूंदाबांदी तो कहीं बारिश की संभावना है। इसके बाद मौसम खुश्क रहने की संभावना है।

----------

मौसम विभाग के अनुसार 18 अप्रैल तक तेज हवा और बारिश की संभावना है। ऐसे में किसानों को विशेष सावधानी बरतने की जरूरत है। जो फसल कट चुकी है उसे अच्छी तरह ढककर रखें। बिजली के तारों से दूर रखें ताकि शॉट सर्किट से होने वाले नुकसान से बचा जा सके। मौसम साफ होने के बाद ही कटाई करना चाहिए।

- डॉ. राजेश सिहाग, उपनिदेशक, कृषि एवं कल्याण विभाग


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.