Move to Jagran APP

कई वर्ष से पाइप लाइनों में सेंध लगा पेट्रोल चोरी रहा था गिरोह

पुलिस द्वारा पेट्रोलियम लाइन में सेंध लगाने वाले अंतरराज्यीय गिरोह के सदस्य वर्ष 2017 से सक्रिय हैं।

By JagranEdited By: Published: Sun, 23 Jan 2022 06:40 PM (IST)Updated: Sun, 23 Jan 2022 06:40 PM (IST)
कई वर्ष से पाइप लाइनों में सेंध   
लगा पेट्रोल चोरी रहा था गिरोह
कई वर्ष से पाइप लाइनों में सेंध लगा पेट्रोल चोरी रहा था गिरोह

जागरण संवाददाता, रेवाड़ी : पुलिस द्वारा पेट्रोलियम लाइन में सेंध लगाने वाले अंतरराज्यीय गिरोह के सदस्य वर्ष 2017 से सक्रिय हैं। प्राथमिक पूछताछ में आरोपितों ने वर्ष 2021 के दौरान 12 जगह पाइपलाइन में सेंध लगा लाखों रुपये का पेट्रोल चोरी करना स्वीकार किया है। इससे पहले रोहतक व सोनीपत में भी गिरोह द्वारा तेल पाइपलाइन में सेंध लगाई जा चुकी है। वर्ष 2017 से 2020 तक सात जगह तेल चोरी की वारदात हुई थी, इनमें भी इसी गिरोह का ही हाथ होने की बात सामने आई है। अब तक गिरोह की 19 वारदात सामने आ चुकी हैं। रोहतक व सोनीपत पुलिस द्वारा भी तेल चोरी के पुराने मामलों को खंगाला जा रहा है।

loksabha election banner

-----

नौ बदमाशों को किया है गिरफ्तार अपराध अनुसंधान शाखा (सीआइए) धारूहेड़ा ने तेल चोरी करने गिरोह के नौ सदस्यों को गिरफ्तार किया है। अभी कई और आरोपित फरार है। आरोपितों की पहचान सोनीपत जिले के गांव चटिया देवा निवासी रवि कुमार उर्फ कर्ण, सोनीपत जिले के सलीमपुर निवासी हरीश उर्फ मिस्त्री व अनिल उर्फ सोनू, सोनीपत के विकास नगर निवासी रविद्र उर्फ बल्लु उर्फ चिरकुट, दिल्ली के लाडपुर कंझावला निवासी विजय उर्फ अजय उर्फ भोला, सोनीपत जिले के गांव नाहरा निवासी बिद्र, यूपी के मुजफ्फर नगर जिले के मुकंदपुर निवासी सूरज व सन्नी, यूपी के बागपत जिले के गांव भगोठ निवासी मनीष उर्फ सूंड के रूप मे हुई है। गिरोह का सरगना सोनीपत निवासी सुनील उर्फ बांडा अभी पुलिस के हत्थे नहीं चढ़ पाया है। बदमाश बहादुरगढ़ में जाकर चोरी का तेल बेचते थे। बदमाशों से पुलिस ने 21 लाख रुपये की कीमत का 22 हजार लीटर पेट्रोल बरामद किया है। इसके अतिरिक्त दो बड़े और दो छोटे टैंकर सहित सात गाडियां, एक पंप मशीन व एक मोटर भी बदमाशों से बरामद की गई है।

------

सात और मामले आए सामने

गिरोह ने अकेले 2021 में ही 12 वारदातों को अंजाम दिया था, जबकि इससे पहले भी गिरोह के सदस्य तेल पाइप लाइन में सेंध लगाने की वारदातों में सक्रिय थे। रोहतक से मिली जानकारी के अनुसार बदमाशों के गिरोह ने महम थाना क्षेत्र में एक जनवरी 2017, सांपला थाना क्षेत्र में 13 जून 2017, सदर थाना सोनीपत में तीन जनवरी 2018, लाखन माजरा थाना में 30 जनवरी 2018, सांपला थाना में 25 जुलाई 2018, सदर गोहना थाना में 12 अक्टूबर 2018 व सांपला थाना में 28 नवंबर 2018 में पाइप लाइन में से तेल चोरी करने की वारदात को अंजाम दिया था।

--------

सरगना और उसकी गर्लफ्रेंड को पकड़ना पुलिस के लिए चुनौती तेल चोर गिरोह का सरगना सुनील उर्फ बांडा अभी पुलिस गिरफ्त से बाहर है। तेल चोरी के इस खेल में सबसे मोटी चांदी सुनील ने ही कूटी है। सुनील तेल बेचने के बाद आधा पैसा ही अपने साथियों में बांटता था जबकि आधा पैसा खुद रखता था। अय्याशी से अपना जीवन बिताने वाला सुनील अपनी गर्लफ्रेंड से ही वारदात स्थलों की रेकी कराता था। सरगना सुनील और उसकी गर्लफ्रेंड दोनों ही अभी पुलिस के हत्थे नहीं चढ़ पाए हैं, जिनको पकड़ना चुनौती है।

----------

बहादुरगढ़ में तेल खपाने वालों के बड़े हैं हाथ तेल चोरी करने वाला गिरोह हजारों लीटर पेट्रोल ले जाकर बहादुरगढ़ में बेचता था। अहम बात यह है कि बहादुरगढ़ में हजारों लीटर पेट्रोल खरीदने वाले माफिया इस तेल को खपाते किस तरह से थे। प्रारंभिक जानकारी सामने आई है कि इन माफियाओं के हाथ काफी बड़े हैं। पुलिस के लिए सिर्फ इन माफियाओं को पकड़ना ही चुनौती नहीं है बल्कि तेल की खपत का पता लगाना भी अहम है क्योंकि कड़ी कड़ी दर कड़ी जुड़ते-जुड़ते यह खेल काफी बड़ा होता नजर आ रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.