Move to Jagran APP

नियम 134ए: 3780 विद्यार्थियों ने दी परीक्षा

शिक्षा नियमावली 134ए के तहत निशुल्क दाखिला के लिए जिला में खंडस्तर पर बनाए 12 परीक्षा केंद्रों पर दूसरी से (11वीं कक्षा छोड़कर) 12वीं कक्षा तक 4111 विद्यार्थियों ने मूल्यांकन परीक्षा दी।

By JagranEdited By: Published: Sun, 14 Apr 2019 05:23 PM (IST)Updated: Mon, 15 Apr 2019 06:38 AM (IST)
नियम 134ए: 3780 विद्यार्थियों ने दी परीक्षा
नियम 134ए: 3780 विद्यार्थियों ने दी परीक्षा

-10 बजे से आरंभ हुई परीक्षा

loksabha election banner

-3780 विद्यार्थियों ने मूल्यांकन दी परीक्षा

-3169 परीक्षार्थी रहे दूसरी से आठवीं कक्षा तक

-611 विद्यार्थियों ने नौवीं, दसवीं और बारहवीं कक्षा की परीक्षा दी।

17 अप्रैल को घोषित होगा परिणाम जागरण संवाददाता, रेवाड़ी : शिक्षा नियमावली 134ए के तहत नि:शुल्क दाखिले के लिए जिले में बनाए गए 12 परीक्षा केंद्रों पर कुल 3780 विद्यार्थियों ने मूल्यांकन परीक्षा दी। दूसरी से (11वीं कक्षा छोड़कर) 12वीं कक्षा तक की परीक्षा में दूसरी से आठवीं कक्षा तक 3169 तथा नौवीं, दसवीं और 12वीं कक्षा तक 611 विद्यार्थियों ने परीक्षा दी। 17 अप्रैल को परिणाम घोषित होगा। रविवार को 10 बजे से आरंभ हुई परीक्षा के लिए काफी संख्या में बच्चे और अभिभावक 8 बजे ही परीक्षा केंद्रों पर पहुंचने आरंभ हो गए थे। कुछ ऐसे भी थे, जो परीक्षा आरंभ होने के बाद भी केंद्रों पर पहुंचे। परीक्षा देकर लौटने वाले विद्यार्थियों के चेहरे पर उत्साह था। परीक्षार्थियों का कहना था कि प्रश्न पत्र पिछले सिलेबस से था। कई विद्यार्थी निर्धारित समय से पहले ही परीक्षा देकर वापस आ गए थे। कुछ केंद्रों पर निर्धारित समय से पहले ही उत्तर पुस्तिका लेने का कुछ अभिभावकों ने आरोप भी लगाया। फोटोयुक्त पहचान पत्र के लिए परेशान रहे बच्चे:

परीक्षा केंद्रों पर पहुंचे बहुत से बच्चों के पास फोटोयुक्त पहचान पत्र नहीं होने के कारण उन्हें परेशानी झेलनी पड़ी। बहुत से अभिभावक बच्चों की फोटो नहीं लेकर आने के कारण फोटो स्टूडियो में जाकर सौ से डेढ सौ रुपये तक में फोटो बनवाकर लाए। अभिभावकों का कहना था कि फोटो के बारे में पहले कुछ नहीं बताया था। लोगों का विरोध शुरू हुआ तो मामला जिला शिक्षा अधिकारी तक पहुंचा। बाद में उनके कहने पर बगैर फोटो वाले विद्यार्थियों को भी परीक्षा केंद्र में जाने दिया गया। बावल खंड में दूसरी से आठवीं कक्षा तक 229 तथा नौवीं, दसवीं और 12वीं की 31 विद्यार्थियों ने परीक्षा दी। 40 विद्यार्थी अनुपस्थित रहे। जगह-जगह लगा जाम

परीक्षा केंद्रों के बाहर बड़ी तादाद में वाहनों का जमावड़ा लग जाने के कारण जाम की स्थिति बनी रही। सरकुलर रोड पर विशेष तौर पर स्थिति खराब रही तथा पुलिस को ट्रैफिक व्यवस्थित करने में खासी मशक्कत का सामना करना पड़ा। दूसरी से आठवीं तक खंडस्तर पर परीक्षार्थियों की स्थिति:

रेवाड़ी खंड 2004

जाटूसाना 417

नाहड़ 340

बावल 229

खोल 179

------------------------

फोटो नहीं होने के कारण बच्चों को परीक्षा केंद्र में पहले प्रवेश करने नहीं दिया गया। जब पहचान पत्र के रूप में आधार कार्ड लेकर आए थे तो फोटो अलग से मंगाने का औचित्य नहीं था। स्टूडियो में 150 रुपये फोटो बनवाने के लग गए।

-मोहनलाल, साधुशाह नगर

------

जब आवेदन किया था तब परीक्षा के लिए फोटो की अनिवार्यता नहीं कही गई थी। पहले बताया जाता तो फोटो लेकर आते। फोटोयुक्त पहचान पत्र के रूप में आधार कार्ड और स्कूल का परिचय पत्र दिखाने के बाद भी परेशान किया गया। इसके लिए दो किलोमीटर दूर घर जाकर फोटो लेकर आए तब जाकर प्रवेश करने दिया गया।

सतीश कुमार, कुतुबपुर

----------

आवेदन करते वक्त किसी ने नहीं कहा था कि बच्चे को अलग से फोटो लेकर आनी होगी। परीक्षा केंद्र में आने के बाद बिना फोटो के प्रवेश करने नहीं दिया गया। परीक्षा के दौरान बच्चे का फोटोयुक्त पहचान पत्र दे रहे हैं तो फोटो मांगने का क्या औचित्य है।

मंजू, आजादनगर

-----------------------

जिला में पूरी तरह से शांतिपूर्ण और अनुशासित ढंग से परीक्षाएं संपन्न हुईं हैं। लगभग दस फीसद बच्चे ही अनुपस्थित रहे। फोटो को लेकर कुछ स्कूलों से शिकायत आई थी जिसे तुरंत प्रभाव से निपटाया गया। आए हुए सभी विद्यार्थियों को परीक्षा की अनुमति दी गई। अब 17 अप्रैल शाम तक उच्च विभाग की ओर से परिणाम जारी किया जाएगा। विद्यार्थी और अभिभावक खंड शिक्षा और खंड मौलिक शिक्षा अधिकारी से विस्तृत जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

आरके फलसवाल, जिला शिक्षा अधिकारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.