Move to Jagran APP

दोपहर बाद धूप निकली पर ठिठुरन से नहीं राहत

दो दिन तक आसमान में घने बादल छाए रहने के बाद रविवार को दोपहर बाद धूप निकली। इसके बावजूद ठिठुरन बरकरार रही।

By JagranEdited By: Published: Sun, 16 Jan 2022 05:25 PM (IST)Updated: Sun, 16 Jan 2022 05:25 PM (IST)
दोपहर बाद धूप निकली पर ठिठुरन से नहीं राहत
दोपहर बाद धूप निकली पर ठिठुरन से नहीं राहत

जागरण संवाददाता, रेवाड़ी: दो दिन तक आसमान में घने बादल छाए रहने के बाद रविवार को दोपहर बाद धूप निकली। इसके बावजूद ठिठुरन बरकरार रही। हालांकि धूप निकलने से लोग घरों से बाहर निकले तथा पार्क और बरामदों में धूप सेकते नजर आए। मौसम साफ होने से अधिकतम तापमान में करीब तीन डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी हुई। पिछले दो दिन से दिनभर आसमान में बादल छाए रहे और धूप नहीं निकलने के कारण जनजीवन पूरी तरह प्रभावित हो रहा था। अब रविवार को मौसम साफ हुआ तो आने वाले दिनों में और राहत मिलने की उम्मीद है। रविवार को सुबह शीतलहर चलने से लोग घरों में ही रहे। दोपहर बाद कुछ राहत की धूप निकली।

loksabha election banner

बारिश के बाद बदला था मौसम का मिजाज: आठ और नौ जनवरी को हुई बारिश के बाद सर्दी के तेवर तीखे हो रहे हैं। इस दौरान कई जगह घना कोहरा भी छाया। शनिवार को सुबह कोहरे से दिन की शुरुआत हुई थी। इसके बाद दिनभर सर्द हवा चलने से ठिठुरन रही।

परिवर्तनशील रहेगा 19 तक मौसम: हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार 19 जनवरी तक मौसम परिवर्तनशील रहेगा। इस दौरान 17 जनवरी से पश्चिमी विक्षोभ के आंशिक प्रभाव से हवा में बदलाव उत्तर पश्चिम से दक्षिण पूर्व होने से 19 जनवरी तक आंशिक बादल छाए रहने की संभावना है।

प्रशासन ने जारी की है गाइडलाइन: जिला प्रशासन ने सर्दी के मौसम में कोहरे के समय आमजन से वाहन चलाते समय सड़क सुरक्षा के नियमों का पालन करते हुए अतिरिक्त सावधानी बरतने का आह्वान किया है। उपायुक्त यशेंद्र सिंह ने कहा कि कोहरे के मौसम में दृश्यता कम हो जाती है, जिससे हर समय हादसा होने का अंदेशा रहता है। इस दौरान अति जरूरी हो तो ही यात्रा करें। धुंध में एहतियात बरतने से स्वयं ही नहीं बल्कि दूसरे को भी सुरक्षित रख सकेंगे। उन्होंने कहा कि वाहन चालकों को आगे जाने वाले वाहनों से सुरक्षित दूरी बनाए रखनी चाहिए और फाग लाइट्स व इंडिकेटर्स जलाए रखना चाहिए। इसके साथ लो-बीम पर हेड-लाइट्स के साथ वाहन चलाना चाहिए क्योंकि हाई-बीम धुंध व कोहरे में बैक रिफ्लेक्ट कर दृश्यता को बाधित करती है। धुंध के दौरान लेन बदलने व ट्रैफिक क्रास करने से बचना चाहिए। दृश्यता बेहद खराब होने की स्थिति में चालक सड़क पर पेंट की गई लाइन को गाइड के रूप में उपयोग करते हुए वाहन चलाएं।

उपायुक्त ने चालकों से वाहनों की गति सीमा नियंत्रित रखने, मोबाइल फोन और म्यूजिक सिस्टम का उपयोग करने से बचने का आह्वान किया है। अपने वाहनों की मुख्य सड़क पर पार्किंग न करें। चालक यह भी सुनिश्चित करें कि वाहनों की हेडलाइट, टेल लाइट, फाग लाइट सहित इंडिकेटर, ब्रेक, टायर, विडस्क्रीन वाइपर, बैट्री व कार हीटिग सिस्टम सही तरीके से काम कर रहे हैं। इमरजेंसी स्टाप होने पर, जहां तक संभव हो सड़क से नीचे वाहन को उतारें व ओवरटेकिग नहीं करें।

इस माह पंद्रह दिन का तापमान

दिनांक अधिकतम न्यूनतम

16 जनवरी 15.5 5.5

15 जनवरी 12.6 5.5

14 जनवरी 13.5 6.0

13 जनवरी 19.0 3.5

12 जनवरी 16.6 5.8

11 जनवरी 16.5 3.5

10 जनवरी 16.5 4.5

नौ जनवरी 14.5 10.8

आठ जनवरी 17.4 14.2

सात जनवरी 17.5 12.5

छह जनवरी 18.0 9.5

पांच जनवरी 15.0 10.2

चार जनवरी 24.4 6.0

तीन जनवरी 21.5 3.8

दो जनवरी 19.6 4.0

एक जनवरी 18.5 2.0


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.