Move to Jagran APP

ईवीएम रखवाली के लिए टेंट गाड़ने तक की थी अनुमति, कोई नहीं बैठा

-यहां के सेक्टर 18 में रेवाड़ी व बावल विधानसभा की तो जैन स्कूल में कोसली विधानसभा की रखी है ईवीएम। स्ट्रांग रूम के नजदीक टैंट लगाकर ईवीएम की देखरेख में बैठने की है उम्मीदवारों व उनके एजेंटों को अनुमति उपायुक्त व अन्य अधिकारी रोजाना कर रहे हैं निरीक्षण । थ्री लेचर सुरक्षा प्रणाली से संतुष्ट नजर आ रहे हैं उम्मीदवार।

By JagranEdited By: Published: Mon, 20 May 2019 06:18 PM (IST)Updated: Thu, 23 May 2019 06:32 AM (IST)
ईवीएम रखवाली के लिए टेंट गाड़ने तक की थी अनुमति, कोई नहीं बैठा
ईवीएम रखवाली के लिए टेंट गाड़ने तक की थी अनुमति, कोई नहीं बैठा

जागरण संवाददाता, रेवाड़ी: अनुमति टेंट गाड़कर बैठने तक की थी लेकिन किसी भी प्रत्याशी को ईवीएम को लेकर खतरा नजर नहीं आया। यहां बात रेवाड़ी में बनाए गए स्ट्रांग रूम की हो रही है। ईवीएम को लेकर जमकर शोर शराबा मच रहा है। इस शोर शराबे के बीच ईवीएम की रखवाली को लेकर भी कई स्थानों पर प्रत्याशियों के एजेंटों ने स्ट्रांग रूम के पास ही डेरा डाला हुआ है लेकिन रेवाड़ी में ऐसे हालात नहीं है। यहां तीन विधानसभाओं की मतगणना के लिए दो अलग-अलग स्थानों पर स्ट्रांग रूम बनाकर ईवीएम रखी गई है। दोनों ही मतगणना केंद्रों पर किसी भी प्रत्याशी ने अपने एजेंटों को ईवीएम की रखवाली के लिए नहीं बैठाया है। कहीं न कहीं प्रत्याशी अर्धसैनिक बल व पुलिस की थ्री लेचर सुरक्षा व्यवस्था से संतुष्ट नजर आ रहे हैं। प्रत्याशी ही नहीं गए आजतक स्ट्रांग रूम

loksabha election banner

रेवाड़ी, बावल व कोसली तीनों विधानसभाओं की मतगणना यहीं पर होनी है। रेवाड़ी व बावल जहां गुड़गांव लोकसभा क्षेत्र में शामिल है वहीं कोसली विधानसभा रोहतक लोकसभा का हिस्सा है। रेवाड़ी व बावल विधानसभा के लिए राजकीय महिला कॉलेज सेक्टर 18 में स्ट्रांग रूम बनाया गया है वहीं कोसली विधानसभा की ईवीएम जैन स्कूल में बनाए गए स्ट्रांग रूम में रखवाई गई है। निर्वाचन आयोग की तरफ से इस बार प्रत्याशियों को अनुमति दी गई है कि ईवीएम की देखरेख के लिए वे अपने एजेंटों को स्ट्रांग रूम के बाहर बैठा सकते हैं। लेकिन रेवाड़ी में बनाए गए दोनों मतगणना केंद्रों पर किसी भी प्रत्याशी ने अपने एजेंट नहीं बैठाए हैं। इतना ही नहीं कोई प्रत्याशी भी अभी तक स्ट्रांग रूम का निरीक्षण करने के लिए नहीं पहुंचा है। ऐसे में कहीं न कहीं प्रत्याशी सुरक्षा व्यवस्था व ईवीएम को लेकर खासे संतुष्ट नजर आ रहे हैं। 100 से ज्यादा जवानों की देखरेख में है ईवीएम

स्ट्रांग रूम में रखी ईवीएम 100 से ज्यादा जवानों की देखरेख में है। थ्री लेयर सुरक्षा के लिए जवानों की तैनाती की गई है। 20 से अधिक पुलिस के जवान दोनों ही स्ट्रांग रूम के मुख्य गेट पर तैनात है। 30 से अधिक जवान इसके बाद ईवीएम की देखरेख में तैनात है जो बकायदा हर आने जाने वाले की एंट्री भी करा रहे हैं। इसके बाद स्ट्रांग रूम के नजदीक अर्धसैनिक बल का घेरा है। इनके 50 से ज्यादा जवान एक स्ट्रांग रूम में तैनात है। इसके अतिरिक्त जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त अशोक कुमार शर्मा व एसपी राहुल शर्मा रोजाना स्ट्रांग रूम का निरीक्षण करने जा रहे हैं तथा अपनी एंट्री भी कर रहे हैं। हमारे यहां दो जगहों पर मतगणना केंद्र बनाए गए हैं तथा दोनों ही स्थानों पर सुरक्षा के पर्याप्त इंतजाम है। प्रत्याशी व उनके एजेंटों को ईवीएम की देखरेख की अनुमति है तथा वे स्ट्रांग रूम के पास तय दायरे में 24 घंटे देखभाल कर सकते हैं, लेकिन अभी तक ऐसा हुआ नहीं है। मैं खुद रोजाना स्ट्रांग रूम का निरीक्षण कर रहा हूं।

-अशोक कुमार शर्मा, उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.