Move to Jagran APP

Independence Day 2022: रेवाड़ी में केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह बोले- विश्व की तीसरी महाशक्ति बनने जा रहा है भारत

Independence Day 2022 देश आज आजादी का जश्न मना रहा है। जमीन से लेकर आकाश तक हर जगह भारत का प्रभुत्व स्थापित हो रहा है। इस बीच रेवाड़ी में केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने कहा कि भारत विश्व की तीसरी महाशक्ति बनने जा रहा है।

By Abhishek TiwariEdited By: Published: Mon, 15 Aug 2022 12:28 PM (IST)Updated: Mon, 15 Aug 2022 12:28 PM (IST)
Independence Day 2022: रेवाड़ी में केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह बोले- विश्व की तीसरी महाशक्ति बनने जा रहा है भारत
Independence Day 2022: "विश्व की तीसरी महाशक्ति बनने जा रहा है भारत"

रेवाड़ी, जागरण संवाददाता। आजादी के अमृत महोत्सव (Azadi Ka Amrit Mahotsav) की बेला में जिलाभर में स्वतंत्रता दिवस उत्साह से मनाया गया। केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह (Union Minister Rao Inderjit Singh) ने बावल में ध्वजारोहण किया। रेवाड़ी में नांगल चौधरी के विधायक डा. अभय सिंह यादव और कोसली में विधायक राकेश दौलताबाद ने ध्वजारोहण किया। तीनों ही स्थानों पर भव्य सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया।

loksabha election banner

जमीन से लेकर आकाश तक हर जगह भारत का प्रभुत्व

केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने अपने संबोधन में कहा कि भारत तेजी से विकास और शक्ति के क्षेत्र में आगे बढ़ रहा है। जब देश आजाद हुआ था तो हमारे यहां सूईं का भी निर्माण नहीं होता था और आज हम सेटेलाइट बना रहे हैं।

जमीन से लेकर आकाश तक हर जगह हमारा प्रभुत्व स्थापित हो रहा है। उन्होंने कहा कि अमेरिका और चीन के बाद भारत विश्व की तीसरी महाशक्ति बनने जा रहा है।

विश्व के शक्तिशाली राष्ट्र के तौर पर होगी भारत की पहचान

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि आज हम आजादी के 75वें वर्ष के पड़ाव पर हैं और हमें पूरी उम्मीद है कि जब हम आजादी का शताब्दी वर्ष मना रहे होंगे, उस वक्त विश्व के शक्तिशाली राष्ट्र के तौर पर भारत की पहचान होगी। उन्होंने कहा कि कोरोना काल में वैक्सीन बनाकर भारत ने न सिर्फ पूरे विश्व को चौंकाया बल्कि दुनिया भर में लोगों को इस वैश्विक महामारी से बचाने में भी अहम भूमिका निभाई।

लिखा लिखाया भाषण नहीं, धारा प्रवाह बोले राव

केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने ध्वजारोहण के पश्चात अपने संबोधन में लिखे लिखाये भाषण का इस्तेमाल नहीं किया। अपने भाषण में राव आरंभ से लेकर अंत तक धारा प्रवाह बोले। उन्होंने न सिर्फ नसीबपुर और अंबाला में बन रहे बलिदानियों के स्मारक स्थलों की जानकारी दी बल्कि प्रथम और द्वितीय विश्व युद्ध में हरियाणा के योद्धाओं के बलिदान को भी विस्तार पूर्वक बताया।

देश और प्रदेश कर तेजी से तरक्की: डा. अभय सिंह यादव

रेवाड़ी के राव तुलाराम स्टेडियम में ध्वजारोहण करने के पश्चात अपने संबोधन में विधायक डा. अभय सिंह यादव ने कहा कि हमें आजादी लाखों लोगों के बलिदान से मिली। यह बलिदान व्यर्थ नहीं जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि हमारा देश और प्रदेश अब तेजी से तरक्की की सीढ़िया चढ़ रहा है।

किसी भी देश की हिम्मत नहीं जो हमारी तरफ आंख उठाकर भी देख ले। हम विश्व की बड़ी शक्ति बनने की ओर अग्रसर हैं। इस अवसर पर उनके साथ हरको बैंक के चेयरमैन अरविंद यादव और भाजपा सेवा प्रकोष्ठ के संयोजक सतीश खोला भी उपस्थित रहे।

नौजवानों में राष्ट्रभक्ति की भावना आवश्यक: राकेश दौलताबाद

कोसली में विधायक राकेश दौलताबाद ने कहा कि नौजवानों में राष्ट्रभक्ति की भावना का होना अत्यंत आवश्यक है। नौजवान ही किसी राष्ट्र को आगे ले जा सकते हैं। देश की आजादी से लेकर आजतक हम तेजी से विकास के पथ पर अग्रसर हैं तो इसमें राष्ट्र के एक-एक व्यक्ति का योगदान है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.