Move to Jagran APP

नहीं मिल रहा ऑनलाइन सिस्टम का लाभ, कटऑफ जारी लेकिन फीस भरने का समय कम

जुलाई को पहली कटऑफ जारी होनी थी लेकिन अधिकांश कॉलेजों में यह सूची 6 जुलाई को शाम चार बजे के बाद सार्वजनिक हुई जिससे उस दिन विद्यार्थी दाखिला नहीं ले पाए।

By Amit MishraEdited By: Published: Wed, 12 Jul 2017 04:24 PM (IST)Updated: Wed, 12 Jul 2017 04:24 PM (IST)
नहीं मिल रहा ऑनलाइन सिस्टम का लाभ, कटऑफ जारी लेकिन फीस भरने का समय कम
नहीं मिल रहा ऑनलाइन सिस्टम का लाभ, कटऑफ जारी लेकिन फीस भरने का समय कम

रेवाड़ी [जेएनएन]। तकनीकी खामियों की उलझन के बीच उच्चतर शिक्षा निदेशालय द्वारा विभिन्न कॉलेजों की दूसरी कटऑफ सूची मंगलवार को जारी कर दी गई। मंगलवार को अधिकांश कॉलेजों में कटऑफ में शामिल हुए विद्यार्थी अपने डॉक्यूमेंट्स लेकर दाखिला के लिए पहुंचे। इनमें कुछ विद्यार्थियों को मोबाइल पर एसएमएस मिला तो कईयों को साथियों ने सूचित किया।

loksabha election banner

सुबह 8 बजे से ही विद्यार्थी अपने कागजात लेकर कॉलेजों में पहुंचने आरंभ हो गए थे। केएलपी पीजी, अहीर पीजी कॉलेज में कटऑफ जहां मंगलवार सुबह जारी हुई वहीं राजकीय महिला महाविद्यालय रेवाड़ी में 3 बजे के बाद ही सूची जारी हो पाई। मंगलवार को जारी सूची के विद्यार्थी 12 जुलाई तक ही फीस भर सकेंगे। 13 को तीसरी कटऑफ सूची लगाई जाएगी।

नहीं मिल रहा ऑनलाइन सिस्टम का लाभ 

उच्चतर शिक्षा निदेशालय द्वारा इस बार प्रथम वर्ष के सभी दाखिले ऑनलाइन करने की व्यवस्था की थी। सहज, समय के साथ आर्थिक बचत और दाखिलों में होने वाले भ्रष्टाचार को समाप्त करने का हवाला देकर उच्चतर शिक्षा निदेशालय द्वारा की गई नई व्यवस्था का विद्यार्थियों को सुविधाओं के बजाय परेशानी अधिक हो रही है।

प्रथम कटऑफ सूची निर्धारित समय पर जारी नहीं हो पाई। 5 जुलाई को पहली कटऑफ जारी होनी थी लेकिन अधिकांश कॉलेजों में यह सूची 6 जुलाई को शाम चार बजे के बाद सार्वजनिक हुई जिससे उस दिन विद्यार्थी दाखिला नहीं ले पाए इस कारण उनके पास 7, 8, 9 जुलाई तक फीस भरने का समय था लेकिन 9 जुलाई को रविवार होने के कारण अधिकांश विद्यार्थी उच्चतर शिक्षा निदेशालय की वेबसाइट नहीं देख पाए जिस कारण सोमवार 10 जुलाई को दाखिला लेने पहुंचे लेकिन उच्चतर शिक्षा निदेशालय की पोर्टल में उनके चालान स्वीकार ही नहीं किए गए। इससे वे दाखिला से वंचित हुए।

समय पर जारी नहीं हुई दूसरी कटऑफ 

उच्चतर शिक्षा निदेशालय की ओर से 10 जुलाई को दूसरी कटऑफ जारी करने का शेड्यूल निर्धारित था लेकिन तकनीकी खामियों के कारण विद्यार्थियों को कटऑफ की जानकारी 11 जुलाई तक ही मिल पाई। 12 जुलाई तक उन्हें फीस भरना है तथा 13 को तीसरी कटऑफ जारी करने का शेड्यूल निर्धारित है।

फीस भरने की अवधि 

राजकीय महिला महाविद्यालय रेवाड़ी की प्रिंसिपल पूजा खुल्लर का कहना है कि उच्चतर शिक्षा निदेशालय द्वारा जारी कटऑफ में कई खामियां छोड़ी गईं थीं जिस कारण तीन बजे तक भी हमारे कॉलेज की दूसरी कटऑफ जारी नहीं हो पाई। हम लगातार उच्चतर शिक्षा निदेशालय के संबंधित अधिकारी के टच में हैं। छात्राओं को हुई असुविधा के लिए फीस भरने की अवधि बढ़ाने के लिए कहा गया है।

यह भी पढ़ें: RSS प्रमुख मोहन भागवत बोले- किसी चीज को असंभव नहीं मानते नरेंद्र मोदी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.