Move to Jagran APP

जिले में स्थापित हुआ कोविड नियंत्रण कक्ष

जिला प्रशासन द्वारा आमजन की सुविधा के लिए कोरोना की रोकथाम से संबंधित जानकारी और मदद के लिए जिला कोविड नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 12 Jan 2022 10:35 PM (IST)Updated: Wed, 12 Jan 2022 10:35 PM (IST)
जिले में स्थापित हुआ कोविड नियंत्रण कक्ष
जिले में स्थापित हुआ कोविड नियंत्रण कक्ष

जागरण संवाददाता, रेवाड़ी: जिला प्रशासन द्वारा आमजन की सुविधा के लिए कोरोना की रोकथाम से संबंधित जानकारी और मदद के लिए जिला कोविड नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है। जिला कोविड नियंत्रण कक्ष, वार रूम का कोविड-19 हेल्पलाइन टोल फ्री नंबर 1950 भी जारी किया गया है।

loksabha election banner

उपायुक्त यशेंद्र सिंह ने आमजन से कार्यालयों में आने की बजाए अपने घर से ही उक्त नंबर पर कोविड-19 से संबंधित जानकारी और मदद लेकर स्वयं और स्वजन को सुरक्षित रखने का आह्वान किया है। इस नंबर पर सप्ताह के सातों दिन 24 घंटे सेवा जारी रहेंगी।

कोरोना के लक्षण महसूस करते हैं तो करें आइसोलेट: उपायुक्त ने कहा है कि अगर किसी नागरिक को कोरोना के कोई लक्षण प्रतीत होते हैं तो वे स्वयं को घर में एकांतवास करलें। उन्होंने बताया कि कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन बहुत तेजी से फैल रहा है। ऐसे में घर में किसी को भी कोरोना के हल्के लक्षण भी नजर आएं तो तुरंत खुद को घर में आइसोलेट कर लें। अगर किसी को हल्के लक्षण हैं तो घर पर रहकर ही इलाज करें। उन्होंने कहा कि होम आइसोलेशन में मरीज की देखभाल करते वक्त घर के बाकी सदस्यों को भी बहुत ध्यान रखने की जरूरत है। अपने साथ दूसरे लोगों का भी बचाव करना जरूरी है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा होम आइसोलेशन में रहने के लिए कुछ विशेष टिप्स बताए गए हैं।

अलग कमरे में हों शिफ्ट: कोरोना संक्रमित अपने आपको एक अलग कमरे में शिफ्ट कर लें और चिकित्सक द्वारा बताई गई दवाएं समय पर लें। कोरोना मरीज खाने-पीने का पूरा ख्याल रखें और खूब सारा तरल पदार्थ पीएं। कोरोना मरीज ज्यादा से ज्यादा आराम करें और जरूरी सामान कमरे में ही रख लें। यदि किसी को सांस लेने में दिक्कत, छाती में तेज दर्द या मरीज बिस्तर से उठ ही न पा रहा हो तो ऐसे गंभीर लक्षण दिखने पर चिकित्सक से तुरंत संपर्क करें। हाथों को साबुन से धोएं और सैनिटाइजर से साफ करें। दूसरों से उचित दूरी बना कर रखें। सभी घर वाले मास्क पहन कर रहें। भाप अथवा गर्म पानी के गरारे करते रहें। गर्म सूप, जूस, नारियल पानी का सेवन करें। उचित आक्सीजन लेवल बनाए रखने के लिए आवश्यकता पड़ने पर पेट के बल लेट कर लंबी सांस लें।

कार्यालयों में पहुंचा पचास फीसद स्टाफ: सरकारी कार्यालयों में भी अब पचास फीसद स्टाफ पहुंचने लगा है। लोगों से भी आग्रह किया जा रहा है कि वह कार्यालयों में आने की बजाय आनलाइन ही अपने काम कराएं तो संक्रमण से बचा जा सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.