Move to Jagran APP

मेडिकल स्टाफ संक्रमित होने से चरमराने लगीं स्वास्थ्य सेवाएं

कोरोना संक्रमण के लगातार बढ़ रहे मामलों का असर स्वास्थ्य सेवाओं पर पड़ने लगा है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 20 Jan 2022 10:56 PM (IST)Updated: Thu, 20 Jan 2022 10:56 PM (IST)
मेडिकल स्टाफ संक्रमित होने से चरमराने लगीं स्वास्थ्य सेवाएं
मेडिकल स्टाफ संक्रमित होने से चरमराने लगीं स्वास्थ्य सेवाएं

जागरण संवाददाता, रेवाड़ी: कोरोना संक्रमण के लगातार बढ़ रहे मामलों का असर स्वास्थ्य सेवाओं पर पड़ने लगा है। आमजन के साथ चिकित्सकों के साथ अन्य स्टाफ कर्मी भी संक्रमित हो रहे हैं। पिछले तीन दिनों के दौरान 30 चिकित्सक और अन्य स्टाफ सदस्य संक्रमित हो चुके हैं। नागरिक अस्पताल में ही नौ चिकित्सक संक्रमित हैं। इसके अलावा स्टाफ नर्स और अन्य कर्मचारी भी संक्रमित होने से बाहरी रोगी विभाग (ओपीडी) सेवाएं प्रभावित हो रही हैं। बृहस्पतिवार को बाल रोग विशेषज्ञ, जच्चा बच्चा विभाग, दंतक चिकित्सक, मनोरोग और कुछ मरीज कान नाक गला विभाग में देखे गए। पर्ची बनवाने वाली खिड़की में भी लोगों की कतार कम थी।

loksabha election banner

बुखार, खांसी, जुकाम के मरीज पहले 99 में कराएं जांच: बृहस्पतिवार से नागरिक अस्पताल में सर्दी, खांसी, जुकाम, वायरल, बुखार आदि की समस्या से पीड़ित मरीजों को पहले कमरा नंबर 99 में बनाए फ्लू वार्ड में जांच कराने की सुविधा दी गई है। यहां चिकित्सकों की ड्यूटी लगाई गई है। चिकित्सक पहले कोविड सैंपल जांच कराने के बाद आने वाली रिपोर्ट के आधार पर परामर्श और दवा लिख रहे थे। अन्य चिकित्सक भी मरीजों को पहले कोविड सैंपल देने के बाद आने की सलाह दे रहे हैं।

स्टाफ की लगाई कोविड में ड्यूटी: इसके अलावा बहुत से स्टाफ की ड्यूटी कोविड वार्ड में लगाई गई है। जिन स्वास्थ्य केंद्रों पर कार्यरत कर्मचारी संक्रमित हो रहे हैं वहां यहां के स्टाफ की वैकल्पिक जिम्मेदारी सौंपी गई है। इस कारण भी चिकित्सीय सेवाएं प्रभावित हो रही हैं।

जारी की गईं हैं हिदायतें: अस्पताल प्रबंधन ने लोगों को बहुत जरूरी होने पर ही अस्पताल में आने की सलाह दी है। इसके अलावा कोविड के लक्षण हैं तो बेझिझक जांच करानी चाहिए। बहुत से लोग संक्रमित होने के बावजूद छिपा रहे हैं जिससे चिकित्सक और स्टाफ कर्मियों को भी संक्रमित हो रहे हैं। कोविड उचित व्यवहार जैसे मुंह पर मास्क पहनने, शारीरिक दूरी का पालन करने, हाथ मिलाने के बजाय अभिवादन करने, किसी वस्तु को छुएं नहीं, हाथों को साबुन से धोते रहें या सैनिटाइज करते रहना चाहिए। कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ने से स्वास्थ्य विभाग की टीम भी संक्रमित हो रही है। बहुत आवश्यक होने पर ही लोगों को अस्पताल में आने की सलाह दी जा रही है। अस्पताल परिसर में आने से पहले कमरा नंबर 99 में बनाए फ्लू वार्ड में चिकित्सक को दिखा सकते हैं। स्टाफ की कोविड वार्ड और अन्य केंद्रों पर ड्यूटी लगाई गई है।

डा. सुशील कुमार माही, प्रधान चिकित्सा अधिकारी, नागरिक अस्पताल।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.