Move to Jagran APP

मंगलमय हो टीकाकरण, आज शुभारंभ

मंगल मंगल होय जगत में सब मंगलमय होय..। लंबा इंतजार खत्म हुआ शनिवार से कोरोना टीकाकरण अभियान की मंगलमय शुरुआत होगी। जागरण संवाददाता रेवाड़ी मंगल मंगल होय जगत में सब मंगलमय होय..। लंबा इंतजार खत्म हुअ

By JagranEdited By: Published: Fri, 15 Jan 2021 08:00 PM (IST)Updated: Fri, 15 Jan 2021 08:00 PM (IST)
मंगलमय हो टीकाकरण, आज शुभारंभ
मंगलमय हो टीकाकरण, आज शुभारंभ

जागरण संवाददाता, रेवाड़ी : मंगल, मंगल होय जगत में, सब मंगलमय होय..। लंबा इंतजार खत्म हुआ, शनिवार से कोरोना टीकाकरण अभियान की मंगलमय शुरुआत होगी। स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना टीकाकरण अभियान को लेकर अपनी पूरी तैयारी कर ली है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जैसे ही कोरोना टीका लांच करेंगे, रेवाड़ी में भी टीका लगना आरंभ हो जाएगा। सेक्टर चार व फतेहपुरी पीएचसी पर पहले दिन कोविड टीकाकरण अभियान की शुरुआत की जाएगी। अहम बात यह है कि कोरोना का पहला टीका दोनों ही पीएचसी पर वहां की महिला सफाईकर्मी को लगाया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग की टीम शुक्रवार को दिनभर कोविड टीका लांचिग के कार्यक्रम की तैयारी में जुटी रही। सुबह 9 बजे कार्यक्रम शुरू होगा और 10:30 बजे प्रधानमंत्री टीका लांच कर सकते हैं। पीएम के भाषण को सुनने के लिए दोनों पीएचसी पर बड़ी स्क्रीन लगाई गई है।

loksabha election banner

-------------

100-100 स्वास्थ्य योद्धाओं को लगेंगे टीके कोरोना टीका लांच कार्यक्रम में कुछ और बदलाव किए गए हैं। पहले जहां 281 लोगों को शनिवार को टीका लगाया जाना था, वहीं अब दोनों पीएचसी पर 100-100 लोगों को ही कोरोना का टीका लगाया जाएगा। सोमवार से नियमित टीकाकरण शुरू होगा, जिसमें इन बचे हुए 81 स्वास्थ्य योद्धाओं को समाहित कर लिया जाएगा। जिले में कुल 5400 लोगों को कोविन पोर्टल पर रजिस्ट्रड किया गया है।

------------

निजी चिकित्सकों को लगाएंगे टीका, बनाएंगे वीडियो शुक्रवार को स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी चंडीगढ़ में अपने आला अधिकारियों के साथ देर शाम तक वीडियो कान्फ्रेंसिग में व्यस्त रहे। इसमें निर्देश दिए गए कि निजी अस्पतालों के 8 से 10 चिकित्सकों को भी कोरोना का टीका लगाया जाए तथा उनका वीडियो बनाई जाए। इस वीडियो में निजी अस्पताल के चिकित्सक आम लोगों को भी कोविड वैक्सीन लगवाने के लिए प्रेरित करेंगे।

--------------

टीके के लिए गुजरेंगे इस प्रक्रिया से वेटिग रूम: मोबाइल पर सूचना मिलने के बाद संबंधित व्यक्ति वैक्सीन सेंटर पर आएंगे तथा उनको पहले वेटिग रूम में बैठाया जाएगा। वहीं पर आइडी की जांच होगी। इंजेक्शन रूम: आइडी जांच के बाद इंजेक्शन रूम में इंजेक्शन लगाया जाएगा। आब्जरवेशन रूम: इसके बाद आब्जरवेशन रूम में करीब 30 मिनट तक संबंधित व्यक्ति को इंजेक्शन लगाने के बाद बैठाया जाएगा। एईएफई रूम: इंजेक्शन लगने के बाद कोई दिक्कत होती है तो मरीज को सीधे एडर्वेस इवेंट फालोइंग इम्युनाइजेशन रूम में ले जाया जाएगा ताकि जरूरत पड़ने पर मरीज को तुरंत उपचार दिया जा सके।

-------------

इंफो:::

-200 स्वास्थ्य योद्धाओं को सेक्टर चार व फतेहपुरी पीएचसी सेंटरों पर लगेगा पहले दिन टीका

-5700 डोज जिले में आई हैं कोरोना टीके की

-30 केंद्रों पर किया जाएगा सोमवार से टीकाकरण

-100 से अधिक लोगों को एक सेंटर पर नहीं लगाया जाएगा टीका

-30 मिनट तक की जाएगी संबंधित व्यक्ति की निगरानी

-270 स्वास्थ्यकर्मी जुटेंगे टीकाकरण अभियान से

----------------

टीके से किसी को डरने की जरूरत नहीं है, यह पूरी तरह से सुरक्षित है। कोविड से बचाव के लिए टीका लगवाना बेहद आवश्यक है।

-डा. अशोक कुमार, कोरोना नोडल अधिकारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.