Move to Jagran APP

आगजनी से बचाव के लिए जागरूक करेगा दमकल विभाग

वैसे तो वर्ष भर दमकल विभाग सक्रिय रहता है लेकिन गर्मी के मौसम में मार्च से जुलाई तक सबसे ज्यादा व्यस्तता रहती है। खेतों में खड़ी फसल हो या फिर कटाई के बाद खेतों में रखे अनाज की सुरक्षा हो।

By JagranEdited By: Published: Mon, 05 Apr 2021 04:26 PM (IST)Updated: Mon, 05 Apr 2021 04:26 PM (IST)
आगजनी से बचाव के लिए जागरूक करेगा दमकल विभाग
आगजनी से बचाव के लिए जागरूक करेगा दमकल विभाग

जागरण संवाददाता, रेवाड़ी : वैसे तो वर्ष भर दमकल विभाग सक्रिय रहता है, लेकिन गर्मी के मौसम में मार्च से जुलाई तक सबसे ज्यादा व्यस्तता रहती है। खेतों में खड़ी फसल हो या फिर कटाई के बाद खेतों में रखे अनाज की सुरक्षा हो। इसके अलावा बिजली के शार्ट सर्किट से होने वाली आगजनी की घटनाएं अलग से हैं। पिछले 24 घंटे में ही जिले में सात जगह आगजनी की घटनाएं घट चुकी हैं। इसके अलावा मंडी में अनाज की आवक और सुरक्षा को लेकर दमकल गाड़ियों की मांग ज्यादा बढ़ी है। इसी प्रकार आगजनी की घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए एहतियात बरतने की आवश्यकता है। इसलिए दमकल विभाग की ओर से 14 से 20 अप्रैल के दौरान आगजनी से बचाव पर जागरूकता सप्ताह मनाया जाएगा। इसके तहत अस्पताल, सार्वजनिक स्थान, शिक्षण संस्थानों में जागरूकता कार्यक्रम चलाए जाएंगे।

loksabha election banner

नौ दमकल गाड़ियां और तीन मोटरसाइकिल पर निर्भर सुरक्षा जिले में कुल नौ दमकल गाड़ियां हैं। इनमें से पांच रेवाड़ी, दो बावल और एक-एक कोसली व धारूहेड़ा में तैनात हैं। इसके अलावा रेवाड़ी, बावल और धारूहेड़ा के लिए एक-एक मोटरसाइकिल है, जिन्हें संकरी गलियों में आगजनी की घटना होने पर आग बुझाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। छोटी-छोटी सावधानियों से रोक सकते हैं आगजनी

गर्मी में आगजनी की घटनाओं में तेजी से बढ़ोतरी होती है। इनमें कई लोगों की मौत हो जाती है। इन हादसों को हम छोटी-छोटी सावधानियां बरत कर रोक सकते हैं। गर्मी में अधिकतर घरों में एयरकंडीशन के रखरखाव को लेकर बरती जा रही लापरवाही शार्ट सर्किट को आमंत्रण देती है। घरों में बिजली फिटिग की गड़बड़ी को नजरअंदाज करना भी इसका कारण है। घरों में खाना बनाने के बाद सिलेंडर के रेगुलेटर बंद करना भी जरूरी है। खेत-खलिहान में बरतें सावधानी इन दिनों खेत खलिहानों में आगजनी की घटनाएं हो रही हैं। इनमें कहीं बिजली के ट्रांसफार्मर से निकली चिगारी तो कहीं बिजली के तारों में शार्ट सर्किट से होने वाली आगजनी की घटनाएं हो सकती हैं। मौसम खुश्क होने के साथ गर्म हवा चलने से खेतों के साथ कूड़ाघर या सार्वजनिक स्थानों पर आगजनी की घटनाएं होती हैं। आग लगने पर दमकल विभाग को 101 नंबर पर सूचित करना चाहिए।

-------------

गर्मी के मौसम में आगजनी की अधिकांश घटनाएं आमजन की थोड़ी सी लापरवाही के कारण घटती हैं। ऐसे में लोगों को जागरूक होने की जरूरत है। इसके लिए विभाग की ओर से जागरूकता सप्ताह आयोजित किया जा रहा है। इसके माध्यम से आगजनी से बचाव के लिए अपनाए जाने वाले विभिन्न उपायों के प्रति जागरूक किया जाएगा।

- दीपांशु महलावत, दमकल केंद्र अधिकारी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.