Move to Jagran APP

हर घर नल योजना से पानी की बर्बादी रोकने के प्रयास

प्रदेश के जन स्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी मंत्री डॉ. बनवारी लाल ने कहा कि प्रदेश भर में हर घर नल योजना के तहत सभी ढाणियों में घर पानी पहुंचाने के लिए व्यापक काम किए गए हैं। प्रदेश की सभी 740 ढाणियों में से 632 में पानी पहुंचा दिया है तथा बाकि ढाणियों में भी पानी पहुचाने का कार्य जारी है। वे रविवार को भाड़ावास गांव में इंटर लॉ¨कग टाइल से निर्मित बाबा मोहनदास मंदिर मार्ग का उद्घाटन करने के बाद लोगों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने भाडावास गांव के विकास के लिए 10 लाख रुपये देने की घोषणा की। इसके बाद उन्होंने गांव खरसानकी में नवनिर्मित विकास कार्यों का उद्घाटन किया तथा गांव के विकास के लिए 10 लाख रुपए देने की घोषणा की। इस मौके पर उन्होंने कहा कि प्रदेश के ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों के लिए लगभग 116

By JagranEdited By: Published: Sun, 13 Jan 2019 07:33 PM (IST)Updated: Sun, 13 Jan 2019 07:33 PM (IST)
हर घर नल योजना से पानी की बर्बादी रोकने के प्रयास
हर घर नल योजना से पानी की बर्बादी रोकने के प्रयास

जागरण संवाददाता, रेवाड़ी: प्रदेश के जन स्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी राज्यमंत्री डॉ. बनवारी लाल ने कहा कि प्रदेश भर में हर घर नल योजना के तहत सभी ढाणियों में घर पानी पहुंचाने के लिए व्यापक काम किए गए हैं। प्रदेश की सभी 740 ढाणियों में से 632 में पानी पहुंचा दिया है तथा बाकि ढाणियों में भी पानी पहुंचाने का कार्य जारी है। वे रविवार को भाड़ावास गांव में इंटर लॉ¨कग टाइल से निर्मित बाबा मोहनदास मंदिर मार्ग का उद्घाटन करने के बाद लोगों को संबोधित कर रहे थे।

loksabha election banner

उन्होंने भाडावास गांव के विकास के लिए 10 लाख रुपये देने की घोषणा की। इसके बाद उन्होंने गांव खरसानकी में नवनिर्मित विकास कार्यों का उद्घाटन किया तथा गांव के विकास के लिए 10 लाख रुपये देने की घोषणा की। इस मौके पर उन्होंने कहा कि प्रदेश के ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों के लिए लगभग 1168.11 क्यूसिक पानी की आवश्यकता होती है जिसमें से 716.66 क्यूसिक पानी नहरों से व 351.45 क्यूसिक पानी भूमिगत जल से उपलब्ध करवाया जा रहा है। पानी की बचत करने के लिए प्रदेश में सभी नलो पर टूटी लगाने का कार्य लगभग पूरा हो चुका है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के विभिन्न कस्बों के लिए 56 नए सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट (एसटीपी) मंजूर हो चुके हैं। प्रदेश में 164 नहरी आधारित तथा 96 ट्यूबवेल शहरी व ग्रामीण क्षेत्र के लिए मंजूर किए गए है तथा 2165 ट्यूबवेल व 483 बू¨स्टग स्टेशन नए स्थापित किए हैं। उन्होंने कहा कि बधराना नहरी पेयजल योजना शुरू होने के बाद आसपास के गांवों में पेयजल की कमी नहीं रहेगी। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहरलाल के नेतृत्व में प्रदेश में सबका साथ-सबका विकास के सिद्धांत पर सरकार कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि केंद्रीयमंत्री राव इंद्रजीत ¨सह 23 जनवरी को बावल में राव तुलाराम पार्क का उद्घाटन करेंगे। उन्होंने कार्यक्रम में अधिक से अधिक लोगों से पहुंचने का आह्वान किया। इस अवसर पर सरपंच भाडावास कालूराम, बीडीपीओ दीपक कुमार, कार्यकारी अभियंता रवींद्र गोठवाल, भाजपा महिला महामंत्री हेमलता तंवर, मधु, सरोज, नप बावल चेयरमैन अमर¨सह महलावत, खरसानकी के सरपंच सुनील, प्रवीण, रजनी, विजय, रघुवीर, रीना, प्यारेलाल, विरेन्द्र ¨सह सहित अन्य लोग उपस्थित रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.