Move to Jagran APP

शहीद उधम सिंह के जीवन से प्रेरणा लेने का आह्वान

शहीद उधम सिंह के शहीदी दिवस के अवसर पर जिले में विभिन्न प्रकार के कार्यक्रम आयोजित हुए। सामाजिक संगठन सेवा स्तंभ और अन्य सामाजिक संगठनों की ओर से माडल टाउन स्थित डा. बीआर आंबेडकर पुस्तकालय में बलिदान दिवस मनाया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता सेवा स्तंभ के प्रधान जगदीश डहीनवाल ने की।

By JagranEdited By: Published: Sun, 01 Aug 2021 04:37 PM (IST)Updated: Sun, 01 Aug 2021 04:37 PM (IST)
शहीद उधम सिंह के जीवन से प्रेरणा लेने का आह्वान
शहीद उधम सिंह के जीवन से प्रेरणा लेने का आह्वान

जागरण संवाददाता, रेवाड़ी: शहीद उधम सिंह के शहीदी दिवस के अवसर पर जिले में विभिन्न प्रकार के कार्यक्रम आयोजित हुए। सामाजिक संगठन सेवा स्तंभ और अन्य सामाजिक संगठनों की ओर से माडल टाउन स्थित डा. बीआर आंबेडकर पुस्तकालय में बलिदान दिवस मनाया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता सेवा स्तंभ के प्रधान जगदीश डहीनवाल ने की। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में पार्षद एडवोकेट कुसुमलता उपस्थित रहीं।

loksabha election banner

आरपी सिंह दहिया के संचालन में आयोजित कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के तौर पर पार्षद नीरज कुमार, पार्षद रमेश मोरवाल, पार्षद सुरेश कुमार खरेरा, पार्षद ओम प्रकाश यादव तथा लक्ष्मीबाई लिसाना उपस्थित रहे। कार्यक्रम में वक्ताओं ने शहीद उधम सिंह के चित्र पर पुष्प अर्पित कर नमन किया। मुख्य अतिथि एडवोकेट कुसुमलता ने कहा कि देश की आजादी में दिए गए उनके योगदान को देश कभी नहीं भुला पाएगा। इस मौके पर भगत सिंह सांभरिया, आरएस सांभरिया, आरके भगत, अरविद दिसोदिया, आरपी सिरोहा, आनंद एडवोकेट, भूपेंद्र पंवार, अजीत सिंह, कर्ण सिंह नाहरवाल, रघुबीर जलवा, जेपी दहिया, पीडी मेहरा, राजेंद्र ढोकवाल, नितिन भौरिया, साहिल गिल, तिलकराज, ओमप्रकाश, अजय निमोठ, ओम प्रकाश आदि उपस्थित रहे।

शहीद उधम सिंह को किया नमन: माता रमाबाई सामाजिक उत्थान संस्थान की ओर से शहीद उधम सिंह का शहीदी दिवस मनाया गया। इस दौरान संस्था सदस्यों ने आरपी मेहरा की अध्यक्षता में शहीद उधम सिंह के चित्र पर पुष्प अर्पित कर नमन किया। वक्ताओं ने शहीद उधम सिंह के जीवन पर प्रकाश डालते हुए युवाओं को उनसे प्रेरणा लेने की अपील की। वहीं वक्ताओं ने केंद्र सरकार से उन्हें शहीद का दर्जा देने की मांग की। इस अवसर पर बहादुर सिंह, फूल सिंह नाहरवाल, ओपी नाहरवाल, रामानंद, ईश्वर सिंह, लाल सिंह, धारे सिंह, कांशराम, आरके भगत, हरीश कुमार, रत्नलाल, रामकंवार, रघुवीर आदि उपस्थित थे।

कार्यक्रम का आयोजन: बनीपुर स्थित आंबेडकर लाइब्रेरी एवं सेवा समिति की ओर से कार्यक्रम का आयोजन किया गया। समिति के लेखराम के साथ अन्य वक्ताओं ने भाषण व कविता, मनोज कुमार ने कविता और जीवनी पर प्रकाश डाला। वक्ताओं ने बताया कि इस पुस्तकालय में पिछले तीन साल से बच्चे पढ़ रहे हैं और प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं। इस अवसर पर रामौतार, प्यारेलाल, मनोज कुमार, राजकुमार, रामेश्वर दयाल, विकाश, लक्ष्मी नारायन तथा काफी संख्या में बच्चों ने हिस्सा लिया। समिति सदस्यों का कहना है कि यदि सरकार या किसी संस्था से कोई आर्थिक सहायता इन गरीब बच्चों को मिल जाए तो ये अपने लक्ष्य को पूरा करने में सफल हो जाएंगे।

विवेकानंद सीनियर सेकेंडरी स्कूल में हुआ कार्यक्रम: डहीना स्थित विवेकानंद सीनियर सेकेंडरी स्कूल में आयोजित कार्यक्रम में विद्यार्थियों को शहीद उधम सिंह के जीवन और संघर्ष के बारे में जानकारी दी गई। स्कूल निदेशक नरेश यादव व प्रबंध निदेशक कृष्णा यादव ने बच्चों से महापुरुषों के जीवन से प्रेरणा लेकर आगे बढ़ने का आह्वान किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.