Move to Jagran APP

क्लब की अनूठी पहल, बुजुर्ग होंगे दक्ष

वरिष्ठ नागरिकों को शिक्षा, स्वास्थ्य व अन्य क्षेत्र में योगदान देने के लिए पहली बार कोई क्लब दे रहा ट्रे¨नग,हरिओम अग्रसेन वरिष्ठ नागरिक क्लब की ओर से सामाजिक विकारों को दूर करने के लिए भी आयोजित की जा रही है वर्कशॉप ..

By JagranEdited By: Published: Tue, 13 Nov 2018 06:29 PM (IST)Updated: Tue, 13 Nov 2018 06:29 PM (IST)
क्लब की अनूठी पहल, बुजुर्ग होंगे दक्ष
क्लब की अनूठी पहल, बुजुर्ग होंगे दक्ष

अमित सैनी, रेवाड़ी

loksabha election banner

बुजुर्ग बीता हुआ कल नहीं बल्कि समाज की महत्वपूर्ण कड़ी है। वर्तमान पीढ़ी को यही बात समझाने के लिये एक क्लब अनूठी शुरुआत कर रहा है। यह क्लब न सिर्फ बुजुर्गों को सामाजिक विकारों को दूर करने की ट्रे¨नग देगा बल्कि ट्रे¨नग के बाद उन बुजुर्गों के अनुभव का लाभ शिक्षा, स्वास्थ्य व कृषि के क्षेत्र में लिया जाएगा। पहली बार कोई क्लब इस तरह की शुरुआत कर रहा है जिसमें बुजुर्गों को शिक्षा व स्वास्थ्य जैसी सेवाओं में योगदान के लिए ट्रे¨नग दी जाएगी और फिर इन बुजुर्गों के अनुभव का उसमें लाभ लिया जाएगा। एक सोच से बदलेगा सामाजिक परिवेश

वर्तमान परिवेश में जब बुजुर्ग खुद को युवा पीढ़ी से कटा हुआ महसूस करने लगे हैं ऐसी स्थिति में शहर के सरकुलर रोड स्थित हरिओम अग्रसेन वरिष्ठ नागरिक क्लब बुजुर्गों के लिए एक अनूठी शुरुआत कर रहा है। इस क्लब का मानना है कि बुजुर्गों के पास अनुभव की जो तिजौरी है उसका इस्तेमाल समाज सुधार के लिए आवश्यक है। क्लब की तरफ से बुजुर्गों को मानसिक, बौद्धिक, व्यवहारिक व संस्कारिक तरीके से दक्ष किया जाएगा। बुजुर्गों को हर तरीके से पारंगत करने के लिए बकायदा वर्कशॉप का आयोजन होगा। अलग-अलग विषयों पर चार वर्कशॉप आयोजित होंगी तथा क्लब से जुड़ने के लिए इन वर्कशॉप में शामिल होना आवश्यक होगा। इन वर्कशॉप में बुजुर्गों को बताया जाएगा कि कैसे वे अपने मन तथा बुद्धि के बीच तालमेल बैठाएं, युवा पीढ़ी के बीच संस्कारों की नींव को कैसे मजबूत किया जाए, विषयों के बारे में जाने तथा विकारों को दूर करें। उनके बौद्विक विकास के लिए अलग से कक्षाएं लगाई जाएंगी। इन्हीं वर्कशॉप में बताया जाएगा कि कैसे हम शिक्षा व बेहतर स्वास्थ्य के लिए लोगों को प्रेरित कर सकते हैं। वर्कशॉप में 58 वर्ष से अधिक के बुजुर्ग ही हिस्सा ले सकेंगे। क्लब सदस्यों को मिलेगी हर सुविधा

क्लब से जुड़ने वाले सभी बुजुर्गों का समय-समय पर हेल्थ चेकअप होगा तथा संस्था के ही अस्पताल में हर संभव उपचार भी मुहैया कराया जाएगा। वर्कशॉप में भाग लेने के पश्चात क्लब सदस्यों को रेजीडेंट कार्ड इश्यू किया जाएगा जिससे वे क्लब परिसर में रह सकेंगे तथा वहीं पर उनके खाने का भी पूरा इंतजाम होगा। क्लब का उद्देश्य यही है कि हम बुजुर्गों की इसी शक्ति को बाहर लाकर उसका समाज सुधार के लिए इस्तेमाल करें। हमारे क्लब के बुजुर्ग युवाओं को संस्कारित करने के साथ ही उन्हें मन और बुद्धि के बीच तालमेल बैठाने का पाठ भी पढ़ाएंगे। यहां वर्कशॉप में हिस्सा लेने वाले बुजुर्ग शिक्षा व स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता को लेकर समाज में अपना योगदान देंगे। क्लब की ओर से हर रविवार को वर्कशॉप आयोजित की जाएगी।

-एमपी गोयल, संयोजक हरिओम अग्रसेन वरिष्ठ नागरिक क्लब।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.