Move to Jagran APP

ग्राम सचिव की परीक्षा में पहले दिन बैठे 7,134 अभ्यर्थी, नकल पर रही नकेल

हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग की तरफ से ग्राम सचिव पद पर भर्ती के लिए आयोजित की गई परीक्षा का शनिवार को आगाज हो गया है। शनिवार को पहले दिन 30 केंद्रों पर दो सत्रों में परीक्षा हुई। कड़ाके की सर्दी के चलते पहले दिन परीक्षा में अभ्यर्थियों की उपस्थिति कम रही।

By JagranEdited By: Published: Sat, 09 Jan 2021 07:24 PM (IST)Updated: Sat, 09 Jan 2021 07:24 PM (IST)
ग्राम सचिव की परीक्षा में पहले दिन बैठे 7,134 अभ्यर्थी, नकल पर रही नकेल
ग्राम सचिव की परीक्षा में पहले दिन बैठे 7,134 अभ्यर्थी, नकल पर रही नकेल

जागरण संवाददाता, रेवाड़ी : हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग की तरफ से ग्राम सचिव पद पर भर्ती के लिए आयोजित की गई परीक्षा का शनिवार को आगाज हो गया है। शनिवार को पहले दिन 30 केंद्रों पर दो सत्रों में परीक्षा हुई। कड़ाके की सर्दी के चलते पहले दिन परीक्षा में अभ्यर्थियों की उपस्थिति कम रही। पहले दिन 11, 710 में से 7,134 अभ्यर्थी ही उपस्थित रहे, जबकि 4,586 अभ्यर्थी अनुपस्थित रहे। कोरोना संक्रमण के चलते इस बार परीक्षा केंद्र गृह जिला और इसके समीपवर्ती जिलों में बनाए गए हैं। महिला व दिव्यांग अभ्यर्थियों को गृह जिले से बाहर जाने की आवश्यकता नहीं पड़ी। गृह जिले में परीक्षा केंद्र बनाए जाने पर अभ्यर्थियों को ज्यादा परेशानी नहीं हुई। जांच के बाद मिला अभ्यर्थियों को प्रवेश अभ्यर्थियों को पूरी जांच पड़ताल करने के बाद ही परीक्षा केंद्र में प्रवेश दिया गया। इस दौरान परीक्षा केंद्र के मुख्य द्वार पर मेटल डिटेक्टर से तलाशी लेने तथा बायोमेट्रिक डाटा कैप्चरिग के बाद ही परीक्षा कक्ष में प्रवेश करने दिया गया। बायोमेट्रिक मशीन से जांच के दौरान प्रवेश पत्र में लगाए गए फोटो के साथ अभ्यर्थी का मिलान किया गया। आवेदन के दौरान लगाए गए फोटो और बायोमेट्रिक से जांच के दौरान मिलान नहीं होने से कुछ अभ्यर्थियों को परेशानी का सामना करना पड़ा। बाहरी अभ्यर्थियों को हुई परेशानी परीक्षा केंद्र के मुख्यद्वार पर अभ्यर्थियों के हाथ में बंधी डोर, नोज पिन, कड़े, कंगन, कानों में बालियां, पाजेब, अंगूठी आदि पहनकर आने वालों को वापस लौटाया गया। हालांकि ज्यादातर अभ्यर्थी स्थानीय होने तथा स्वजन साथ होने के कारण ज्यादा परेशानी का सामना नहीं करना पड़ा। वहीं, बाहर से आए अभ्यर्थियों को पर्स, बैग, गाड़ी की चाबी आदि रखने के लिए थोड़ी परेशानी हुई, उन्हें अपना सामान परीक्षा केंद्रों के पास की दुकानों पर 10 से 20 रुपये तक देकर रखना पड़ा। तैनात रही रैपिड एक्शन फोर्स परीक्षा केद्रों के आसपास फोटो स्टेट की दुकानें बंद रहीं तथा भीड़ एकत्रित होने पर भी प्रतिबंध रहा। परीक्षा केंद्रों पर सुरक्षा की मद्देनजर रैपिड एक्शन फोर्स तैनात रही। पहले दिन की परीक्षाएं शांतिपूर्ण संपन्न हुईं। रविवार को दूसरे दिन भी 30 केंद्रों पर 11,710 अभ्यर्थी ग्राम सचिव की परीक्षा देंगे।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.